त्वचा पर टैल्कम पाउडर इस्तेमाल करने के कुछ फायदे और नुकसान

त्वचा पर टैल्कम पाउडर इस्तेमाल करने के कुछ फायदे और नुकसान

गर्मियां आ चुकी हैं और ऐसे में वक्त हैं कि आप अपने बैकपैक में कुछ जरूरी चीजें एड कर लें, जैसे कि टैल्कम पाउडर। टैल्कम पाउडर (Talcum Powder) कई बार बहुत सी समस्याओं से चुटकी में आराम पहुंचा देता है, जैसे गर्मी के कारण खुजली होने की समस्या। इतना ही नहीं बल्कि और भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह बहुत ही अच्छा ब्यूटी और डेयली इस्तेमाल किए जाने वाला प्रोडक्ट है। लेकिन पिछले कुछ सालों में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल लोगों द्वारा कम कर दिया गया है। 
इसका कारण पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट भी हो सकता है। वैसे तो हम इसके फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन कई बार इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपको त्वचा संबंधी परेशानी या फिर कैंसर भी हो सकता है। इस वजह से हम आपको आज टैल्कम पाउडर के फायदे (Benefits), इस्तेमाल और कुछ साइड इफेक्ट्स (Side Effects) बताने वाले हैं।

टैल्कम पाउडर के फायदे - Benefits of Talcum Powder in Hindi

ये स्किन से मॉइश्चर को सोख लेता है

कई बार त्वचा पर बहुत अधिक मॉइश्चर होने के कारण भी आपको अनईजी महसूस हो सकता है, या फिर इरिटेशन हो सकती है लेकिन टैल्कम पाउडर आपको बचाने के लिए तैयार है। दरअसल, टैल्कम पाउडर मॉइश्चर को सोख लेता है और आपको स्मूथ स्किन देता है। साथ ही ये पसीने की समस्या को भी थोड़ा कम करता है और फंगल इंफेक्शन के खतरे को कम करता है।

बहुत ही अच्छा एंटीपर्सपिरेंट

टैल्कम पाउडर बहुत ही अच्छा एंटीपर्सपिरेंट होता है, जो एक्सेसिव परस्पिरेशन को सोखने में मदद करता है। साथ ही ये आपकी त्वचा को ड्राई और कूल रखता है और आपको एक अच्छी फ्रेगरेंस भी देता है।

ड्राई शैंपू का काम करता है

टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल ड्राई शैंपू की तरह भी किया जा सकता है। अगर आपके बाल धूल-मिट्टी के कारण ऑयली हो जाते हैं, तो आप अपने बालों की जड़ों पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर लगा सकते हैं और आपके बाल एकदम धुले हुए दिखाई देंगे।

बेडशीट के लिए

जब कई दिनों तक आपकी बेडशीट नहीं धुलती है तो आपको सोते समय त्वचा पर इरिटेशन होने लगती है। ऐसे में आप बस टैल्कम पाउडर लें और उसे अपनी बेडशीट पर डाल लें। इससे आपकी बेडशीट सॉफ्ट हो जाती है और आपको बहुत ही अच्छी नींद आती है।

टैल्कम पाउडर के साइड इफेक्ट

त्वचा को कर सकता है ड्राई

काफी अधिक टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नेचुरल ऑयल का प्रोडक्शन कम हो जाता है। इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और आपको फ्लैकी स्किन आदि समस्याएं होने लगती हैं।

हो सकती है परेशानी

टैल्कम पाउडर में मिनरल टैल्क होते हैं और अगर ये मिनरल टैल्क आपकी आंखों में या फिर खुली चोट में जाता है तो आपको इससे काफी अधिक परेशानी हो सकती है। इससे आपको इरिटेशन, रेडनेस आदि समस्याएं हो सकती हैं।

हो सकता है कैंसर

कई स्टडी में पता चला है कि टैल्कम पाउडर त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है। यह प्रोडक्ट कई तरह के कैंसर का कारण बन सकता है, जिसमें ओवेरियन कैंसर आदि शामिल है। इस वजह से टैल्कम पाउडर का चयन करते समय आपको बहुत अधिक सतर्क रहना चाहिए। साथ ही आपको बहुत अधिक टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm