सावधान! बहुत संभलकर लें इस तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के खतरे, Beauty Treatments To Be VERY Careful About

आजकल हर मार्केट में तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ड्स और ट्रीटमेंट आ गये हैं जो आपको मनचाहा सौंदर्य देने का वादा करते हैं। ऐसे में सभी के लिए ये समझना थोड़ा मुश्किल हो गया है कि कौन-सा ब्यूटी ट्रीटमेंट उसके लिए अच्छा है और कौन-सा नहीं। सुंदर दिखने की होड़ में हम कई बार ऐसी चीजों को चुन लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। इनमें से कई ब्‍यूटी ट्रीटमेंट काफी रिस्‍की और खतरनाक हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट आपके शरीर को बर्बाद कर सकते हैं -

जरा संभलकर कराएं ये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स Beauty Treatments To Be VERY Careful About in Hindi

मैनीक्योर और पेडीक्योर

यह एक ऐसी कॉमन ब्यूटी सर्विस है जो हम और आप में से ज्यादातर लड़कियां लगभग हर महीने ही लेती है। ताकि उनके हाथ और पैर कोमल व खूबसूरत नजर आयें। लेकिन आपको शायद ये बात जानकर हैरानी होगी कि मैनी और पेडी कराने से हमारी स्किन को कई तरह के नुकसान भी होते हैं। जी हां, क्योंकि इसमें बहुत से कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे हाथों और पैरों में फंगल और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन भी हो सकता है। इसीलिए जब भी मैनी-पेडी कराएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसमें कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

बोटेक्स इंजेक्शन

बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर आने से रोकने के लिए बोटेक्स ट्रीटमेंट काफी लोकप्रिय है। चेहरे को जवां रखने के लिए इसमें इंजेक्शन द्वारा मांसपेशियों को ढीला और गतिहीन किया जाता है। इंजेक्शन से होने वाला दर्द महसूस न हो, इसके लिए डॉक्टर एनेस्थीसिया देते हैं। इंजेक्शन के निशान शीघ्र ही साफ हो जाते हैं। यह ट्रीटमेंट हर चार से छह माह में लेना पड़ता है। लेकिन यह एक काफी खतरनाक प्रक्रिया है। अगर इसे किसी प्रोफेशनल द्वारा नहीं लिया गया तो इससे चेहरे पर सूजन, रेडनेस और मासंपेशियों की कमजोरी व आंखों से पानी बहने जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

हेयर स्मूथिंग ट्रीटमेंट

इनदिनों ज्यातादर लोग स्ट्रेट बाल पाने के लिए हेयर स्मूथिंग ट्रीटमेंट ले रहे हैं। इस प्रक्रिया में उनके बालों पर कई तरह के कैमिकल्स का प्रयोग किया जाता है, जिसका साइड इफेक्ट भले सामने नहीं दिखता है लेकिन इसके नुकसान बेहद गंभीर हो सकते हैं। ये आपके बालों की ग्रोथ को भी प्रभावित करता है और बालों की जड़ें कमजोर बना देता है। इससे कई लोगों को स्किन रिएक्शन भी होते है व आंखों में जलन महसूस होती है। यहां तक की इसमें इस्तेमाल होने वाला कैमिकल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी कारण बन सकता है।

लेजर हेयर रिमूवल

अनचाहे बालों हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट लोगों को काफी सही लगता है। इस प्रक्रिया में लेज़र की मदद से बालों को स्‍थाई तौर पर निकाल दिया जाता है। अगर ऐसा किसी एक्‍सपर्ट से करवाया जाएं तो खतरा कम रहता है। लेकिन यह प्रक्रिया असुरक्षित होने का भय रहता है। इसे करवाने के बाद कुछ हफ्तों तक सूरज की रोशनी से परहेज रखना होता है। इसी के साथ अगर आपने इस ट्रीटमेंट के दौरान अच्छा आईवियर नहीं पहना है तो आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

फॉल्स आईलैशेज

घनी और बड़ी आईलैशेज के लिए आजकल फॉल्स आईलैशेज का काफी ट्रेंड हैं। अगर आप भी नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो जरा संभलकर कीजिएगा। क्योंकि नकली आईलैशेज़ से कॉर्निया और पलकों के संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिसके कारण आपकी आंखों में दर्द या चुभन जैसी दिक्‍कतें हो सकती हैं।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm