इस आसान ब्यूटी गाइड से हों नवरात्रि के लिए तैयार और दें खुद को खूबसूरत लुक

इस आसान ब्यूटी गाइड से हों नवरात्रि के लिए तैयार और दें खुद को खूबसूरत लुक

हर किसी को त्वचा या फिर बालों की देखभाल करना पसंद नहीं होता और ना ही हर कोई बहुत ही अधिक मेकअप करना पसंद करता है लेकिन जब बात त्योहारों की आती है तो हम सब बेस्ट दिखने की कोशिश करते हैं। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) हिंदू धर्म का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल चैत्र नवरात्रि  की शुरुआत बैसाखी के दिन यानी की 13 अप्रैल से हो रही है। साथ ही आज ही के दिन गुड़ी पड़वा भी मनाया जा रहा है।
वैसे तो एक बार फिर से कोविड-19 तेजी से फैल रहा है लेकिन इसका मतलब ये थोड़ी है कि हम घर पर त्योहार ना मनाएं। इस वजह से आपको भी अपनी एक्साइटमेंट को कम नहीं करना चाहिए और इस नवरात्रि (Navratri) अपनी त्वचा (Skin Care) का भी ख्याल रखना चाहिए। 
इस वजह से आप नवरात्रि (चैत्र नवरात्रि बधाई सन्देश) पर बेहद ही खूबसूरत दिखें, इसलिए हम आपके लिए कुछ बहुत ही सिंपल ब्यूटी केयर रूटीन लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप खुद को ग्लोइंग स्किन दे सकते हैं। 

नवरात्रि के लिए ब्यूटी केयर रूटीन - Navratri Beauty Guide in Hindi

स्टीम

पोर्स को खोलने के लिए अच्छी स्टीम बहुत ही असरदार तरीका है क्योंकि आमतौर पर आपके पोर्स को जरूरी अटेंशन नहीं मिल पाता है। स्टीम लेने से  आपकी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इस वजह से नवरात्रि के अलावा किसी भी त्योहार से पहले आपको हफ्ते में एक बार स्टीम जरूर लेना चाहिए। ये ना केवल आपके चेहरे को ग्लो देगा बल्कि साथ ही स्किन केयर के प्रोडक्ट भी अच्छे से आपकी त्वचा द्वारा सोख लिए जाएंगे। 

डीप क्लींज

एक बार आपने स्टीम कर लिया है तो अब बारी है त्वचा को डीप क्लींज करने की। डर्ट और पॉल्यूशन के साथ-साथ आपके द्वारा किए जाने वाले मेकअप की वजह से आपकी त्वचा डल हो जाती है और नवरात्रि पर आप अपनी त्वचा को डल तो बिल्कुल नहीं देखना चाहेंगी। तो अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए डीप क्लींजिंग करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप आपकी त्वचा को सूट करने वाले फेस क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हफ्ते में 2 बार करें एक्सफोलिएट

डेड स्किन सेल के बिल्डअप के कारण त्वचा बहुत ही लाइफलेस लगती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने का बेस्ट तरीका है, एक्सफोलिएशन। इस वजह से आपको हफ्ते में कम से कम दो बार तो अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे आपको ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन मिलेगी।

मॉइस्चराइज करना ना भूलें

हाइड्रेट स्किन सबसे अच्छी लगती है। मॉइश्चराइजेशन आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। इस वजह से यदि आप नेचुरल ब्यूटी लवर हैं, तो अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना ना भूलें। भले ही आपकी त्वचा ऑयली क्यों ना हो लेकिन तब भी आपको अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करना चाहिए।

अपनी आंखों के नीचे के हिस्से पर दें ध्यान

डार्क या फिर पफी अंडर आई आपके लुक को डल और थका हुआ बनाते हैं। भले ही आप अपने चेहरे का कितना ही ख्याल क्यों ना रखते हों लेकिन अपनी आंखों को भूल जाना बहुत ही बड़ी गलती है। ऐसे में यदि आप फेस्टिवल सेल्फी में बेस्ट लगना चाहते हैं तो आपको अपनी आंखों के नीचे के एरिया का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप बर्फ या फिर खीरे के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं।

होंठों का ध्यान भी रखें

आपके लिप्स भी चेहरे का अहम हिस्सा है। इस वजह से यदि आपके लिप्स सूखे और ड्राई लगेंगे तो कैसे चलेगा। इस वजह से फेस्टिव रेडी होने से पहले अपने होंठों को एक बार जरूर स्क्रब करें और उसके बाद हाईड्रेटिंग लिप बाम लगाएं।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm