साबुन और फेस वॉश से नहीं बल्कि इन घरेलू चीजों की मदद से धोएं अपना चेहरा

बिना साबुन और फेस वॉश के चेहरा कैसे धोएं, How to wash your face without soap and face wash in Hindi

हम में से ज्यादातर महिलाएं धूल, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आने के बाद अपने चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल करती हैं। आपकी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए इन दिनों बाजार में कई कंपनियों के फेस वॉश उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेस वॉश और साबुन में मौजूद केमिकल्स सुंदरता के लिए कितने हानिकारक हैं? रोजाना फेस वॉश का उपयोग करने से चेहरे की स्किन रूखी-सूखी हो जाती है, जिससे चेहरा का नैचुरल ग्लो कम हो जाता है। इसीलिए आप चाहें तो नैचुरल तरीके (Natural Cleansers For Clear Skin) अपनाकर भी अपना चेहरा साफ रख सकती हैं।

बिना साबुन और फेस वॉश के चेहरा कैसे धोएं How to wash your face without soap and face wash in Hindi

चेहरे को आजकल बहुत-कुछ बर्दाश्त करना पड़ता है, क्योंकि ये हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जो हमेशा खुला रहता है और वातावरण के सीधे संपर्क में रहता है। इसी वजह से हमेशा अपने चेहरे को क्लीन रखने की जरूरत होती है। लेकिन बहुत से लोग चेहरे की साफ़-सफ़ाई के लिए साबुन और कैमिकल बेस्ड फेस वॉश को ही बेहतरीन विकल्प समझते हैं, जोकि गलत है। खूबसूरत और स्मूद स्किन के लिए प्राकृतिक और साथ ही घरेलू सामग्रियों का उपयोग करके फेस वॉश बनाएं। होममेड फेस वॉश से आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। महत्वपूर्ण रूप से, यह चेहरे के रंग और स्किन को पोषण देने में भी मदद करेगा। तो आइए जानें घरेलू चीजों की मदद से चेहरा को कैसे धो सकतें हैं और उसे क्लिन एंड क्लियर रख सकते हैं।

बेसन ​(Gram Flour)

हर टाइप की स्किन के लिए बेसन सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। बेसन और पानी को मिलाकर एक पतला पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। ऑयली और सेंसटिव स्किन के लिए बेसन का उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। आप पानी की जगह बेसन में कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपचार से ड्राई स्किन वालो को बहुत लाभ होता है। 

दूध (Milk)

दूध का सेवन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड अधिक होता है। यह चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। चेहरे को साफ करने के लिए स्किम्ड मिल्क की जगह फुलक्रीम युक्त मिल्क का इस्तेमाल करें। धीरे से दूध से चेहरे की मालिश करें। दूध के उपयोग से चेहरे की त्वचा मुलायम होती है और यह एक प्राकृतिक चमक भी देता है।

ओटमील (Oatmeal)

ओटमील चेहरे की सुंदरता के लिए प्राकृतिक क्लींजर और प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। दलिया को मिक्सी में डाल कर पाउडर की तरह पीस लें। फिर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। कुछ देर चेहरे की मसाज करें। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहे तो इस पेस्ट में चावल का आटा भी मिला सकते हैं।

शहद (Honey)

शहद एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। शहद को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में भी देखा जाता है। आयुर्वेद में शहद का बहुत महत्व है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करते हैं। अपने चेहरे को साफ करने के लिए, आधा चम्मच शहद लें और इसे धीरे से मालिश करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद के औषधीय गुण चेहरे की रंगत में सुधार करते हैं, चेहरे की झुर्रियों को कम करते हैं, ड्राई स्किन को सॉफ्ट करते हैं और फटे होंठों को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm