प्रेगनेंट होने की कर रहे हैं प्लानिंग तो अवॉयड करें ये 7 चीजें

प्रेगनेंट होने की कर रहे हैं प्लानिंग तो अवॉयड करें ये 7 चीजें

किसी भी माता-पिता के लिए प्रेगनेंसी का सफर बहुत ही खूबसूरत होता है। हालांकि, यदि आप सही में अपनी फैमिली आगे बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स और हैक्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना पहला बेबी प्लान कर सकते हैं। दरअसल, प्रेगनेंसी की प्लानिंग (Planning to get Pregnant) या फिर फैमिली प्लानिंग करना बहुत ही जरूरी है और अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो इन 7 चीजों को आपको अवॉयड (Avoid) करना चाहिए।

सिगरेट पीना

स्मोकिंग एक एडिक्शन है, जो लंग, कॉलन और पैनक्रिएटिक कैंसर होने की संभावना को बढ़ाता है। जो महिलाएं स्मोक करती हैं, उनके ओवेरियन फॉलिकल्स एज होने लगते हैं, जिसकी वजह से उनमें समय से पहले ही मेनोपॉज के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, यहां तक कि कई बार उनमें मां बनने की क्षमता भी खत्म हो जाती है। इस वजह से सिगरेट से दूर रहने की कोशिश करें। केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी सिगरेट नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इससे उनके स्पर्म लेस क्लीयर होते हैं और स्पर्म का स्ट्रक्चर भी प्रभावित होता है। 

कैफीन ओवरडोज

इसका मतलब ये नहीं है कि आपको अपनी सुबह की कॉफी की आदत छोड़ने की जरूरत है लेकिन यदि आप दिन में बहुत अधिक कॉफी पीते हैं, तो आपको उसे जरूर कम कर लेना चाहिए। इसका असर अलग होगा लेकिन यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दिन में एक या दो कप ही कॉफी पीएं। यदि आ दिन में 5 कप से अधिक कॉफी पीते हैं तो इससे आपकी फर्टिलिटी प्रभावित होती है और मिसकैरेज होने का खतरा भी बढ़ता है। 

अल्कोहल

जब आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही होती हैं तो आपको किसी भी कीमत पर अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे ये तो अभी तक पता नहीं चला है कि अल्कोहल किस तरह से आपकी फर्टिलिटी को प्रभावित करता है लेकिन यदि आप दो गिलास से अधिक अल्कोहल पीते हैं तो इससे फर्टिलिटी रेट कम होता है और कंसीव करने में भी समस्या होती है। ऐसे में यदि आप सही में कंसीव करने की कोशिश कर रहे हैं तो अल्कोहल का सेवन कम करें। और यदि आप प्रेगनेंट हैं तो इसे पूरी तरह से छोड़ दें क्योंकि आपके पेट में मौजूद बच्चे के लिए इसे अच्छा नहीं माना जाता है।

जरूरत से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी

वैसे तो एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा ऐसा करना अच्छा नहीं है। यदि आप हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर रही हैं तो हो सकता है कि आपको कंसीव करने में समय लगे। साथ ही बहुत अधिक एक्सरसाइज करने से आपका वजन कम होता है और इससे हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिनके कारण आपके पीरियड मिस हो सकते हैं।

जंक फूड

हम दावे से नहीं कह सकते हैं कि खाने, डाइट या फिर सप्लीमेंट किस तरह से आपकी फर्टिलिटी में मदद करते हैं। लेकिन जिन महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या होती है, उनकी साइकिल समय पर नहीं आती है। साथ ही यदि वो रिफाइंड फूड लेना कम कर देती हैं और शुगर का सेवन भी कम कर देती हैं और इसकी जगह फलों, सब्जियों और प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे उनकी फर्टिलिटी बेहतर होती है। 

क्रोनिक एंजायटी

अपनी जिंदगी से सारी टेंशन को खत्म करना बहुत मुश्किल है लेकिन कुछ रिसर्च बताती हैं कि बहुत अधिक टेंशन लेने वाली महिलाओं को कंसीव करने में समय लगता है। यदि आपको अधिक समय तक स्ट्रेस लेते हैं तो इससे आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो आपके ओव्यूलेशन और फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपको बहुत अधिक स्ट्रेस हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और इससे छुटकारा पाने के रास्ते खोजने चाहिए।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm