बीमारियों को दूर रखना है तो आपको भी करना चाहिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन, होंगे ये फायदे

बीमारियों को दूर रखना है तो आपको भी करना चाहिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन, होंगे ये फायदे

मोरिंगा (Moringa) एक ऐसा पौधा है, जिसमें काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव होता है। इस पौधे का इस्तेमाल मेडिक्लिनल प्रॉपर्टीज के कारण किया जाता है। इतना ही नहीं यह एंटी-फंगल, एंटी वायरल, एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी से भरपूर होता है। इस वजह से ऐसे बहुत से कारण हैं, जिनकी वजह से आपको मोरिंगा (Moringa Leaves) को अपनी डेली डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए। इनमें से कुछ हमने नीचे विस्तार से बताए हैं।

इन कारणों से करें मोरिंगा की पत्तियों का सेवन - 5 Reasons to Add Moringa Leaves to Diet in Hindi

न्यूट्रिएंट्स

मोरिंगा भारत में ही पाया जाता है। इसमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन सी, आयरन, रिबोफ्लेविन, विटामिन ए, मैग्नीशियम आदि होता है। तो इस वजह से यदि आप रोज मोरिंगा का सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर को ये सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल रहे हैं।

ऑक्सीडेंट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी बॉडी को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाए रखने में मदद करते हैं और मोरिंगा में काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो क्रोनिक बीमारियों के खतरे को कम करता है और फ्री रेडिकल डैमेज को भी घटाता है।

ब्लड शुगर लेवल

मोरिंगा आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज होने के खतरे को कम करता है। इस वजह से डायबिटीज के रोगियों के लिए ये बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि ये उनकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हालांकि, ये सभी फैक्टर मुख्य रूप से जानवरों पर की गई स्टडी के आधार पर हैं और इंसानों के आधार पर अभी और स्टडी की जाने की जरूरत है।

इंफ्लामेशन घटाए

इंफ्लामेशन आपके शरीर का नेचुरल रिस्पॉन्स होता है, जो प्रोटेक्टिव मैकेनिज्म है। लेकिन यदि आपके लंबे समय तक ऐसा होता है तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस वजह से मोरिंगा आपके लिए अच्छा है क्योंकि ये ब्लड शुगर को रेगुलेट करता है।

दिल की बीमारी

अधिक कोलेस्ट्रॉल लेवल का संबंध दिल की बीमारी से होता है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से मोरिंगा का सेवन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है और इस वजह से दिल की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। 

कैसे करें मोरिंगा का सेवन

आपको मार्केट में आसानी से मोरिंगा का पाउडर मिल जाएगा। आपको इसे दोपहर या फिर रात के खाने के बाद पानी में मिलाकर पीना है। आप चाहें तो इसे चाय या स्मूथी के रूप में भी पी सकते हैं। आप चाहें तो मोरिंगा के पाउडर को अपने खाने या सलाद में मिला कर भी ले सकते हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm