इवन टोन स्किन पाना अब हुआ मुमकिन, इसके लिए काम आएंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल

इवन टोन स्किन पाना अब हुआ मुमकिन, इसके लिए काम आएंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल

परफेक्ट स्मूथ, इवन टोन और रेडिएटिंग स्किन हर किसी महिला का स्किन गोल होता है और कई महिलाएं ऐसी त्वचा पाना चाहती हैं। इस वजह से आज हम अपने इस लेख में आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप इवन टोन स्किन आसानी से पा सकती हैं और इसके लिए आपको केवल कुछ एसेंशियल ऑयल को ही इस्तेमाल करने की जरूरत है। हो सकता है कि अनप्रोटेक्टेड सन एक्सपोजर, पोस्ट-इंफ्लामेटरी हाइपरपिगमेंटेशन, पिंपल्स, डार्क स्पॉट या फिर सन बर्न के कारण आपका स्किन टोन अनइवन हो। इस वजह से ये 5 एसेंशियल ऑयल (5 Essential Oil) इवन स्किन टोन (Even Tone Skin) पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

इवन टोन पाने के लिए काम आएंगे ये एसेंशियल ऑयल - 5 Essential Oils to get Even Tone Skin in Hindi

रोजहिप ऑयल

चाहे डल स्किन हो, डिस्कलरेशन या फिर मुंहासों के निशान हों रोजहिप ऑयल आपका सेवियर हो सकता है। रोजहिप सीड ऑयल आपके स्किन सेल्स को रिजेनरेट करता है और आपको ब्राइट कॉम्प्लेक्शन देता है। ये आपकी त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करता है और इसमें मौजूद फैटी एसिड रेडनेस को कम करते हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल- सबसे पहले इसकी कुछ बूंदे लें और उन्हें अपने चेहरे, गले पर लगाएं। अब जेंटली मसाज करें। आप चाहें तो इसे सीधा अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, या फिर मॉइश्चराइजर और कैरियर ऑयल में मिक्स करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रैंकिसेंस ऑयल

इस ऑयल में हीलिंग प्रोपर्टी होती है, जो स्कार्स, एक्जिमा और डार्क स्पॉट आदि के निशानों को घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा फ्रैंकिसेंस ऑयल की एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टी मुंहासे, लार्ज पोर्स आदि की समस्या को दूर करती है और स्किन को टाइट करने में मदद करती है। यदि आपकी त्वचा डार्क है तो आप इस ऑयल का इस्तेमाल सन डैमेज या टैन को घटाने के लिए कर सकते हैं। इस ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का खोया हुआ ग्लो वापस आ जाएगा।
ऐसे करें इस्तेमाल- फ्रैंकिसेंस ऑयल माइल्ड होता है और इस वजह से आप सीधे इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यदि आपकी त्वचा पर इरिटेशन होती है तो आप इसे किसी अन्य कैरियर में मिला कर भी लगा सकते हैं।

लेमन ऑयल

यह ऑयल अपनी ब्लीचिंग प्रॉपर्टी के लिए मशहूर है। लेमन ऑयल स्किन टोन को ईवन करने और डार्क स्पॉट को लाइट करने में मदद करता है। साथ ही यह ऑयल रेजुवेनटिंग और स्किन के डिटॉक्सिफिकेशन का भी काम करता है। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप इस ऑयल को सीधे अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव हो सकती है। इस वजह से हमेशा इस ऑयल को रात के समय लगाएं और इसे किसी अन्य कैरियर ऑयल के साथ डिल्यूट करते ही लगाएं।
ऐसे करें इस्तेमाल- यदि आप इसे मुंहासों और स्कार्स के लिए लगा रही हैं तो इसकी एक बूंद ऑयल में कैरियर ऑयल मिला लें। अब इसे रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। लगभग 5 मिनट बाद अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें। आप चाहें तो इसे अपने फेस वॉश में मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल

इस ऑयल की खुशबू इसे बहुत ही अधिक मशहूर बनाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लैवेंडर ऑयल मुंहासों और स्कार्स को कम करने में भी बहुत उपयोगी है। साथ ही इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो रेडनेस, इरिटेशन, बर्न को ठीक करता है और नैचुरली ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है। अधिकतम फायदे के लिए इसे कैमोमाइल ऑयल में मिक्स करके ही लगाएं। 
ऐसे करें इस्तेमाल- मुंहासों के लिए लैवेंडर ऑयल को नारियल के तेल में मिला कर अपनी स्किन पर लगाएं। आप लैवेंडर ऑयल की दो बूंदों को विच हेजल के एक टीस्पून में मिला कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। सनबर्न के लिए आप लैवेंडर स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक चौथाई कप एलोवेरा, 2 टेबल स्पून पानी, 10 बूंद लैवेंडर ऑयल और जोजोबा ऑयल की जरूरत है।

अनार का तेल

अनार में केवल एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज ही नहीं बल्कि एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी भी होती है। साथ ही ये लाइटवेट भी होता है, जो आपकी त्वचा को ग्रीसी टच नहीं देता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी भी होती हैं, जो झुर्रियों को घटाती हैं। साथ ही ये आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है और आपको इवन-टोन भी देता है।
ऐसे करें इस्तेमाल- क्लींजिंग और टोनिंग के बाद अनार के तेल अपने अपने चेहरे की मसाज करें और अंत में त्वचा को मॉइश्चराइज करें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm