एक्ने प्रोन स्किन है तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, फॉलो करें ये टिप्स

एक्ने प्रोन स्किन है तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, फॉलो करें ये टिप्स

क्या आपने कभी नोटिस किया है, कि आप अपने जिस्ट को छिपाने के लिए जितना अधिक मेकअप का इस्तेमाल करते हैं, वो उतने ही अधिक अनकंफर्टेबल महसूस होते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपके ब्रेकआउट और अभी खराब होते हैं? मेकअप करना कोई मजाक की बात नहीं है और खासकर तब जब आपकी स्किन कुछ फॉर्मुला से सेंसिटाइज है जाती हो। जब आप मुहांसे या फिर मुंहासे युक्त (Acne Prone Skin) त्वचा पर मेकअप (Makeup Tips) करती हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए ताकि आप अपना बेस्ट लुक पा सकें और आपकी स्किन को भी कोई परेशानी ना हो।

एक्ने प्रोन स्किन पर मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान - Makeup Tips for Acne Prone Skin in Hindi

मेकअप से पहले त्वचा को करें तैयार

एक्ने पर मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा को इसके लिए तैयार करना बहुत ही जरूरी है। एक स्वस्थ बेस तब बनता है, जब आपकी स्किन क्लीन्ज, टोन्ड और मॉइश्चराइजर हो। ताकि आप अपनी त्वचा से सारी धूल, मिट्टी और इंप्योरिटी को बाहर निकाल सकें। इसके लिए आप गर्म पानी फिर आपके चेहरे को सूट करने वाले फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैटिफाइंग प्राइमर

एक प्राइमर आपकी स्किन को मेकअप के लिए तैयार करता है और सभी मेकअप रूटीन का ये पहला स्टेप होता है। प्राइमर की मदद से आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है और साथ ही आपको स्मूथ बेस भी मिलता है। ऐसे में यदि आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो आप मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं, ये आपके पोर्स को स्मूथ करता है। यहां बता दें कि जब भी बात प्राइमर की आती है तो आपको ध्यान रखना चाहिए की आपकी स्किन पर क्या काम करता है। बेस्ट प्राइमर ऑफ द ईयर से खुद को बेवकूफ ना बनाएं, क्योंकि हो सकता है कि वो आपकी स्किन टाइप पर अच्छे से काम ना करता हो।

कलर करेक्टर

अगर आपको एक्न है तो आपके चेहरे पर बहुत सारे लाल निशान होंगे और केवल कंसीलर से आपको अपने एक्ने को छिपाने में मदद नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको ग्रीन करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए और उसके बाद फाउंडेशन या फिर कंसीलर लगाना चाहिए। जब आप इसके रेड एक्ने पर लगाते हैं, तो ये कलर को न्यूट्रलाइज कर देता है और स्पॉट्स को कंसील कर देता है। इसलिए पहले कलर करेक्टर लगाएं और उसके बाद अपने चेहरे पर कंसीलर लगाएं।

लाइटवेट या फिर ऑयल फ्री फाउंडेशन

अगला स्टेप खुद के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करना है। यह जरूरी है कि आप सही कलर का चुनाव करें। कोई चीज जो बहुत अधिक ब्राइट या डार्क हो, आपके एक्ने को प्रभावित कर सकती है, इस वजह से ऐसा सॉल्यूशन चुने जो लाइट और ऑयल फ्री हो। हो सकता है कि आप मेकअप की मोटी परत से अपने एक्ने को कवर करती हों लेकिन यह सही नहीं है। आपको फाउंडेशन की बहुत ही पतली लेयर लगानी चाहिए। साथ ही ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से आपको अधिक नैचुरल लुक पाने की कोशिश करनी चाहिए। मेकअप के इस्तेमाल से बहुत अधिक कवर करने की कोशिश ना करें। मेकअप का इस्तेमाल केवल अपने स्किन टोन को बैलेंस करने के लिए करें।

ऑयल फ्री एक्ने मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

साथ ही आपको ऐसे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जो आपकी स्किन में एब्जॉर्ब नहीं होते हैं। इनके ऑयली इंग्रीडिएंट्स आपकी स्किन पर बैठ सकते हैं और पोर्स को बंद कर सकते हैं। जब आप एक्ने प्रोन स्किन के लिए मेकअप प्रोडक्ट खरीदें तो नॉन- कॉमेडोजेनिक, हाइलूरोनिक एसिड और हाइपोएलर्जेनिक आदि चीजें से युक्त पदार्थों को ही खरीदें। 
अब आप समझ गई हैं, कि एक्ने प्रोन स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए। लेकिन इसके बाद अपने मेकअप को हटाना ना भूलें। भले ही आप एक्ने प्रोन स्किन के लिए जेंटल प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल क्यों ना कर रही हों लेकिन रात में सोने जाने से पहले आपको इन्हें हटाना चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले चेहरे को साफ करना, मॉइस्चराइज करना बहुत ही अच्छा होता है।  
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल। 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm