इन 4 असरदार तरीकों से घर में आने वाली छिपकलियों को भगायें और हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

इन 4 असरदार तरीकों से घर में आने वाली छिपकलियों को भगायें और हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

हम सभी का सपना होता कि हमारा घर एकदम ऑर्गेनाइज और साफ रहे लेकिन ऐसा कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है। व्यस्त जीवनशैली और बहुत ही टाइट शेड्यूल होने के कारण हम में से अधिकतर लोग अपने घर को रोजाना साफ नहीं कर पाते हैं। इस वजह से घर (House) के कुछ कोने हमेशा गंदे रहते हैं और इस वजह से छिपकली जैसे कीड़े घर में घुस आते हैं।
वैसे तो छिपकली (Lizard) किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन फिर भी मुझ जैसे बहुत से लोग इसे देखकर डर जाते हैं। घर में छिपकली का दिखना ही एक भयानक अनुभव जैसा प्रतीत होता है और इस वजह से बेहतर यही है कि वो घर में ना घुसे। ऐसे में हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से छिपकलियों को अपने घर (Home) से दूर रख सकते हैं या फिर भगा सकते हैं।

इन तरीकों से पाएं छिपकली से छुटकारा- Tips to Get rid of Lizards in Hindi

पेपर स्प्रे

पेपर एक ऐसी चीज है, जो छिपकली को इरिटेट करती है और इससे उन्हें एलर्जी हो सकती है। इ वजह से आप घर पर थोड़ा सी काली मिर्च का पाउडर और पानी को मिलाकर स्प्रे बना लें और जहां-जहां से छिपकली के आने की संभावना है, वहां-वहां इसे स्प्रे कर दें। आप चाहें तो इसकी जगह लाल मिर्च पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे के छिलके

अंडे के छिलके को फेंकने की बजाए उन्हें छिपकली को भगाने के लिए अपने घर में रखें। इसके लिए आप एक सूखे कपड़े या फिर टिशू से अंडे के छिलकों को साफ कर लें और उन्हें उन हिस्सों में रख दें, जहां छिपकली आती है। अंडों से आने वाली स्मेल छिपकली को पसंद नहीं होती है और इस वजह से इन्हें रखने से आप छिपकलियों को अपने घर में आने से रोक सकते हैं।

घर के कोनों में प्याज या लहसुन रखें

प्याज और लहसुन दोनों की स्मेल काफी तेज होती है और इस वजह से ये छिपकली को भगाने में बहुत ही मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने घर के उन हिस्सों में लहसुन की कुछ तुरी या फिर प्याज रखें, जहां से छिपकली के आने की संभावना सबसे अधिक है। ऐसा करने से छिपकली कभी दोबारा आपके घर नहीं आएगी।

नेप्थलीन बॉल्स

नेप्थलीन बॉल्स आमतौर पर कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए प्रयोग में लाई जाती हैं। हालांकि, ये छिपकली को भगाने के लिए भी बहुत ही उपयोगी है क्योंकि वो इसकी स्मेल को झेल नहीं सकती हैं। आप इन्हें ड्रॉवर या फिर कैबिनेट आदि में रख सकती हैं, जो घर के कोनों में हैं और अपने घर को छिपकलियों से बचा सकते हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm