अनुष्का शर्मा से लेकर करीना कपूर तक, जानें पोस्ट प्रेगनेंसी वर्कआउट के बारे में ये बातें

अनुष्का शर्मा से लेकर करीना कपूर तक, जानें पोस्ट प्रेगनेंसी वर्कआउट के बारे में ये बातें

प्रेग्नेंसी के बाद आपके शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं और इस वजह से अपनी पुरानी बॉडी शेप में वापस आने के लिए आपको वर्कआउट करना पड़ता है। लेकिन कई बार माताएं अपने पोस्ट प्रेगनेंसी वर्कआउट (Post Pregnancy Workout) रूटीन को लेकर कंफ्यूज हो जाती हैं। वो ये नहीं समझ पाती हैं कि उनके लिए किस तरह का वर्कआउट बेस्ट होगा। लेकिन बता दें कि इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको जिस तरह का वर्कआउट करना पसंद हो आप वैसा वर्कआउट कर सकती हैं। इससे आपका ओवरऑल फिटनेस रूटीन बनेगा। 
हाल ही में मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने बेटी को और करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने बेटे को जन्म दिया है। इसके बाद अब दोनों ही एक्ट्रेस एक बार फिर से अपने वर्कआउट रूटीन पर ध्यान देने लगी हैं और इसकी जानकारी वो फैंस को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए देती रहती हैं। तो माताएं आप सभी अपने स्पोर्ट शूज को जूतों के रैक से बाहर निकाल लें और वापस शेप में आने के लिए तैयार हो जाएं। 

बहुत काम आएंगी ये टिप्स

कोर की स्ट्रेंथ है जरूरी

कोर आपके शरीर का सबसे वाइटल हिस्सा होता है और इस वजह से इसको मजबूत करना बहुत जरूरी है। लेकिन हम में से की माताओं की शिकायत होती है कि उनका कोर अलग है। प्रेगनेंसी के बाद पेट के बहुत अधिक स्ट्रेच हो जाने के कारण आपको पेट को लेकर अलग महसूस होने लगता है। महिलाएं डिस्कनेक्ट महसूस करती हैं। इस वजह से सबसे पहले आपको अपने कोर को मजबूत करना चाहिए।

सबके लिए हीलिंग प्रोसेस अलग होता है

प्रेग्नेंसी के बाद हर महिला का हीलिंग प्रोसेस एकदम अलग होता है। लेकिन डॉक्टरों की माने तो प्रेग्नेंसी के बाद आपकी सेहत आपकी प्री-प्रेग्नेंसी फिटनेस पर आधारित होती है। इस वजह से यदि आप प्रेग्नेंसी से पहले फिट थीं तो प्रेग्नेंसी के बाद भी आप जल्दी हील हो जाएंगी। हालांकि, अधिकतर महिलाएं पोस्ट प्रेगनेंसी के 6 हफ्तों बाद सामान्य एक्टिविटी करने लगती हैं।

शरीर में दर्द होना

प्रेग्नेंसी के दौरान आप काफी अधिक आराम करती हैं। इस वजह से जब आप प्रेगनेंसी के बाद वर्कआउट करना शुरू करती हैं तो आपकी बॉडी में काफी दर्द होता है। इस वजह से आपको एक्सरसाइज के दौरान अपने बॉडी के अलाइंगमेंट का ध्यान रखना चाहिए।

पोस्ट पार्टम डिप्रेशन के लिए एक्सरसाइज

नई माताओं में पोस्ट प्रेगनेंसी डिप्रेशन होना काफी सामान्य है। इस डिप्रेशन के लक्षण कभी भी दिखाई देने लग सकते हैं। इस वजह से हेल्दी वर्कआउट रूटीन आपके मूड को अच्छा रखने में मदद करेगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ाएगा।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm