अपने बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए गर्मियों में अपनाएं ये खास Hair केयर टिप्स

Summer Hair Care Tips

गर्मियों के मौसम में अपने बालों और स्किन का खास तौर पर ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि गर्मी में तेज धूप से बहुत पसीना आता है जिसकी वजह से बालों में खुजली, डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याएं होना आम बात है। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग बीच के किनारे वेकेशन मनाने के लिए जाते हैं और बालों को लेकर एकदम बेफ्रिक हो जाते हैं। लेकिन ऐसे में बालों को सूरज की तेज रोशनी से बचाने की खास जरूरत होती हैं, नहीं तो बाल खराब हो सकते हैं। 

गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें Summer Hair Care Tips in Hindi

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और अब जरूरत है हमें अपनी स्किन के साथ-साथ बालों की भी सही देखभाल करने की। क्योंकि गर्मियों में स्कैल्प में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं। इसीलिए यहां हम आपको बता रहें हैं वो टिप्स जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपने बालों की सही देखभाल (Summer Hair Care Tips) कर सकती हैं - 

हीटिंग टूल्स न करें अप्लाई

एक तो गर्मी और ऊपर से हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल आपके बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ज्यादा हीट बालों को डैमेज कर देती है। इसी वजह से सर्दियों के मुकाबले में गर्मियों के मौसम में हेयर ड्रायर, हेयर कर्लिंग आयरन और स्ट्रेटनर बालों में ज्यादा इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। बेहतर तो यही होगा कि गर्मियों में बालों को नैचुरल तरह से दिखने दें उन पर हॉट ट्रीटमेंट्स एवॉइट करें।

हेयर ऑलिंग है जरूरी

बहुत से लोग गर्मियों में बालों में तेल लगाना बंद कर देते हैं। लेकिन ये बात जान लीजिए कि जितनी जरूरत बालों पर सर्दियों में तेल लगाने की होती है उतनी ही गर्मियों में भी होती है। बल्कि गर्मियों में तेल आपके बालों को गर्मी के प्रकोप से बचा कर रखते हैं। इसीलिए हफ्ते में 1 या 2 बार सही तरीके से बालों में तेल मालिश जरूर करें।

कंडीशनर का इस्तेमाल न करें बंद

लोग एक बड़ी गलती यह करते हैं कि वो अक्सर गर्मियों में बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग नहीं करते। उन्हें लगता है कि गर्मियों के मौसम में कंडीशनर लगाने से बाल ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं, लेकिन ये बात सही नहीं है। कंडीशनर लगाने से बाल टूटते या क्षतिग्रस्त नहीं होते। इसीलिए गर्मियों में भी कंडीशनर बालों में जरूर से लगाएं ताकि आपके सॉफ्ट, सिल्कि और शाइनी नजर आयें। 

बालों को ढक कर रखें

गर्मियों में अपने बालों को बांध कर रखना चाहिए, नहीं तो ये बहुत जल्द उलझ जाते हैं, जिसकी वजह ये टूटने लगते हैं। वहीं अगर आप धूप में घर से बाहर निकल रही हैं तो भी बालों को बांध कर बाहर निकलें। आप चाहें तो दुपट्टे से बालों को ढक सकते हैं। ऐसा करने से बाल गंदे भी नहीं होगे और सूजर की यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से भी बच जायेंगे।

बालों को रखें क्लीन

सबसे पहले तो आप बालों को नियमित रूप से धोएं। गर्मियों के दिनों में तो बार-बार धोना चाहिए, क्योंकि विलंब करने से सिर की त्वचा तैलीय रह जाती है, बहुत अधिक बाल गिरने लगते हैं, रूसी की समस्या घेर लेती है और बाल रुखे हो जाते हैं। इसीलिए बालों को गर्मियों में क्लीन रखना बेहद जरूरी है इसके लिए शैम्पू का चयन, माइल्ड शैंपू का उपयोग करें। कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का रखें खास खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm