अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर देखिए टीवी की वो सशक्त महिला किरदार, जो बन गईं सबके लिए मिसाल

Strong female characters in TV, Strong Female Character, Indian Television

एक जमाना था जब दूरदर्शन के सीरियल्स में महिलाओं की सशक्त भूमिका दिखाई जाती थी। महिलाएं खुद के दम पर न सिर्फ अपनी ज़िंदगी जीती थीं बल्कि अपने आत्मसम्मान के साथ कोई भी समझौता नहीं करती थीं। फिर आया उन डेली सोप का दौर, जिसमें घर की बहू को दबी-कुचली, हर समय रोने-धोने वाली और सिर झुका कर सबकी बात मानने वाली दिखाया जाने लगा। मगर इस दौर में भी कुछ सीरियल ऐसे बनते रहे हैं, जिसमें महिलाओं की मजबूत छवि दिखाई जाती है। यह सीरियल न सिर्फ घर-घर पसंद किये जाते हैं बल्कि इसमें दिखाया जाने वाला सशक्त महिला किरदार (Strong Female Characters) किसी मिसाल से कम नहीं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आपने कोट्स तो बहुत पढ़े होंगे (womens day quotes in hindi) मगर हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ सीरियल्स की लिस्ट, जिनके सशक्त महिला किरदार (Strong Female Characters) ने कभी न मानी हार और बन गईं सबके लिए मिसाल। 

अनुपमां (अनुपमां)

सीरियल अनुपमां इन दिनों टीआरपी लिस्ट में नंबर 1 चल रहा है। सीरियल में एक ऐसी कम पढ़ी-लिखी घरेलू महिला की कहानी दिखाई गई है, जिसका पति दूसरी औरत के लिए उसे धोखा दे देता है। पति से धोखा खाकर अनुपमां अपने पैरों पर खड़ा होने की ठान लेती है और न सिर्फ स्कूल में कुकिंग टीचर की नौकरी करने लगती है बल्कि बच्चों को डांस सीखकर अपना और अपने घर का खर्च निकालना भी शुरू करती है। अनुपमां की कहानी हर उस घरेलू महिला के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं, जो अपने आत्मसम्मान के साथ ज़िंदगी जीना चाहती है। अनुपमां का किरदार निभा रही हैं एक्ट्रेस रुपाली गांगुली।  

इशिता (ये हैं मोहब्बतें)

एकता कपूर का सीरियल 'ये है मोहब्बतें' दर्शकों के बीच काफी फेमस हुआ। सीरियल का अहम किरदार इशिता किसी मिसाल से कम नहीं था। इशिता एक डेंटिस्ट थी, जो अपनी शर्तों पर ज़िंदगी जीना पसंद करती है। वो न सिर्फ अपने पति और समाज से सही-गलत की लड़ाई लड़ती है बल्कि खुद के लिए स्टैंड लेना भी जानती है। इस किरदार को निभाया था एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी ने।

जस्सी (जस्सी जैसी कोई नहीं)

सीरियल 'जस्सी जैसी कोई नहीं' अपने आप में यूनिक और अलग कांसेप्ट था। सीरियल एक ऐसी महिला किरदार प केंद्रित था, जो दिखने में ज्यादा खूबसूरत तो नहीं थी। मगर उसका दिमाग और मन काफी मजबूत था। जस्सी के ऑफिस वाले उसका मजाक बनाने से कभी पीछे नहीं रहे मगर अपनी इंटेलीजेन्स के दम पर जस्सी सबसे आगे निकल जाती है। इस किरदार  को निभाया  मोना सिंह ने।  

माया (बेहद)

सीरियल 'बेहद' में माया का किरदार भले ही अपने प्यार को लेकर सनकी था लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में माया एक सशक्त बिज़नेस वीमेन थी। माया अपनी शर्तों पर न सिर्फ खुद की ज़िंदगी जीती थी बल्कि अपने आस-पास लोगों को कंट्रोल करना भी माया को बखूबी आता था। सीरियल में माया का किरदार से लेकर उसका ड्रेसिंग सेंस तक कमाल का था। इस किरदार में जान डाली थी एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट ने।     

सोनाक्षी रस्तोगी (कहां हम कहां तुम)

एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ का निभाया गया किरदार सोनाक्षी रस्तोगी आज की लड़की का किरदार दर्शाता था। सोनाक्षी न सिर्फ इंडिपेंडेंट है बल्कि सक्सेसफुल भी है। सीरियल में एक बार भी सोनाक्षी के किरदार को कमजोर या फिर अपने पति के ऊपर निर्भर नहीं दिखाया गया। सोनाक्षी का किरदार एक सशक्त महिला का जीता-जागता उदाहरण रहा है। दीपिका कक्कड़ ने इस किरदार को बखूबी निभाया।  

निया शर्मा (मेरे डेड की दुल्हन)

सीरियल 'मेरे डैड की दुल्हन' में निया शर्मा का किरदार एक ऐसी लड़की का है, जो अपने पिता के लिए लाइफ पार्टनर ढूढ़ती है। ऐसा किरदार छोटे पर्दे पर शायद ही इससे पहले  कभी आया होगा। यह अपने आप में यूनिक और अलग कांसेप्ट था। सीरियल को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला और निया शर्मा के किरदार को भी काफी पसंद किया गया। 

संध्या (दीया और बाती हम)

अगर आप पूरे दिल और मेहनत से अपने सपनों को पूरा करने की थान लेते हैं तो कोई भी मजबूरी आपका रास्ता नहीं रोक सकती। कुछ ऐसा ही उदाहरण पेश किया था सीरियल 'दीया और बाती' की संध्या राठी ने। संध्या की कहानी छोटे शहर की एक ऐसी लड़की की कहानी थी, जो आईपीएस (IPS) ऑफिसर बनना चाहती थी। मगर मजबूरी के चलते उसे एक रूढ़िवादी परिवार के अनपढ़ लड़के से शादी करनी पड़ती है। मगर शादी के बाद भी संध्या अपने सपनों से समझौता नहीं करती और अंत में आईपीएस (IPS) ऑफिसर बनकर अपने सपनों को पूरा करती है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm