क्या नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना सच में हो जाता है बंद? जानिए इसका साइंटफिक रीजन

नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना बंद होना, nail rubbing for stop hair fall, nail rubbing

आज के समय में बाल झड़ने की समस्या (hair fall) हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति को हो रही है। बहुत से लोगों को ये समस्या हर मौसम में बनी रहती है। कई लोग तो अपने टूटे हुए बालों को सबसे छुपाते भी हैं कि कहीं सबको पता न चल जाये कि उनके बाल इतनी ज्यादा मात्रा में टूट रहे हैं। लेकिन ये नजरअंदाज करने वाली बात नहीं है। क्योंकि ये बाल टूटने या फिर झड़ने की समस्या आपके लाइफस्टाइल में आए खानपान के बदलाव की वजह से होती है आमतौर पर जो आपके शरीर को जो नुकसान पहुंचा रही होती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप  पता नहीं कौन-कौन से ट्रीटमेंट और तेल वगैरह ट्राई करते हैं लेकिन नतीजा फिर भी संतोषजनक नहीं होता है। 
वैसे आपने कई लोगों को अक्सर खाली समय में नाखूनों को रगड़ते हुए देखा होगा और ये भी सुना होगा कि ऐसा करने से सफेद बाल काले हो जाते हैं और बालों का झड़ना भी रूक जाता है। बहुत से लोग इस बात पर यकीन करते हैं और बहुत से लोग इसे एक तरह का मिथ मानते हैं। क्योंकि उन्हें नाखूनों के रगड़ने के पीछे का साइंटफिक रीजन नहीं पता होता है। इसीलिए यहां आज हम आपको नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना सच में हो जाता है बंद या नहीं इस बारे में जानकारी दे रहें हैं। तो आइए जानते हैं क्या है सच्चाई -

क्या नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना सच में हो जाता है बंद?

बहुत से लोगों की तरह अगर आपको भी लगता है कि जो लोग अपने नाखून से नाखून रगड़ने से कोई बालों के झड़ने में कोई फायदा नहीं होता है तो आप गलत है। क्योंकि नाखून रगड़ने से बालों का सिर्फ झड़ना ही नहीं बंद होता है बल्कि और दूसरे फायदे भी होते हैं। दरअसल, चाइनीज़ एक्यूप्रेशर के अनुसार हमारे शरीर के कुछ विशेष हिस्सों को दबाने या रगड़ने से अन्य दूसरे हिस्सों पर इसका पड़ता है। इसी हिसाब से हमारे हाथों की उंगलियों की नोक जहां पर नाख़ून होते है, वह भी स्कैल्प के साथ जुड़ी हुई है। इसलिए जब आप नाखूनों को रगड़कर उनमें घर्षण पैदा करते हैं तो इससे से स्कैल्प पर असर पड़ता है। इससे उस एरिया में ब्ल़ड सर्कुलेशन सही से होता है, जिसकी वजह से बाल झड़ना कम हो जाते हैं और फिर से बढ़ना शुरू हो जाते हैं। ये बालों की मसाज के लिए सबसे उत्तम तरीका है।

बाबा रामदेव से जानें नाखून रगड़ने का सही तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सुबह और शाम 5-5 मिनट अपने नाखूनों को रगड़े। इससे आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होगी। दरअसल, नाखून रगड़ने की प्रक्रिया एक तरह से एक्यूप्रेशर का हिस्सा है। इस क्रिया में जब आप अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं, रगड़ने की वजह से जो घर्षण पैदा होता है और  जो गर्मी पैदा होती है, उससे आपके सिर के स्कैल्प  पर असर पड़ता है और ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ने लगता है। यह आप कभी भी कहीं भी किसी समय कर सकते हैं। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही आपके बाल भी लंबे समय तक काले बने रहेंगे। बस नाखूनों को रगड़ते समय इस बात का ध्यान रखिएगा कि अंगूठे के नाखून इस प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे। नहीं तो आपको चेहरे पर अनचाहे बालों की ग्रोथ नजर आने लगेगी।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm