#लाइफHacks : घर में पड़े पुराने-फटे मोजे को इन घरेलू कामों में कर सकते हैं दोबारा इस्तेमाल

पुराने मोजे को दोबारा इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके, How to Reuse Old Socks, Old Socks Hacks in Hindi

अक्सर हम घर में पुराने-फटे मोजे को या तो फेंक देते हैं या फिर उन्हें यू किसी किसी दराज या कोने में यूं ही रख कर छोड़ देते हैं लेकिन आप इन्हें बेकार न समझें। आप इनका इस्तेमाल घर के कई कामों को आसान बनाने में कर सकते हैं। क्योंकि अगर चीजों का इस्तेमाल आप स्मार्ट तरीके से करेंगे तो इससे बेकार समझी जाने वाली चीजों को भी बेहतरीन उपयोग में लाया जा सकता हैं। यहां हम आपके साथ शेयर करेंगे सिंगल या फिर पुराने फटे जुराबे यानि मोजे को दोबारा से घर के दूसरे कामों में इस्तेमाल करने के तरीके(How to Reuse Old Socks), जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। तो आइए जानते पुराने मोजे के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में -

पुराने फटे हुये मोजे को दोबारा इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके How to Reuse Old Socks Hacks in Hindi

फर्नीचर को क्लीन करें

किसी नॉर्मल कपड़े के मुकाबले में मोजे से फर्नीचर को साफ करना ज्यादा अच्छा रहता है। इसके लिए आप अपने हाथों में मोजे को पहनकर ऊपर से डिर्जेंट या फिर पानी लगाकर फर्नीचर को सही से क्लीन करके चमका सकते हैं। यही नहीं आप अपनी बुक्स, कीबोर्ड और होम डेकोर पीस से डस्ट हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

झाडू की ग्रिप को बनाएं आसान

आप अपनी झाड़ू के पीछे वाले हिस्से पर पुरना नी लेंथ सॉक्स चढ़ाकर उसपर टेप या फिर रस्सी बांध दें। इससे उसकी ग्रिप को मजबूत बना सकते हैं। ऐसा करने से झाड़ू के पीछे से तीलियां भी नहीं निकलती है और झाड़ू लगाने में हाथों को ज्यादा तकलीफ नहीं होती।

आइस पैक को करें कवर

चाहे आपको अपने फेस पर आइस क्यूब से सेंक करनी हो या फिर कहीं चोट पर लगाना हो तो ऐसे में सीधे बर्फ के संपर्क से स्किन में बहुत ठंडा लगता है। इससे बचने के लिए कोई साफ धुला हुआ पुराना मोजा लें और उसमें आइस पैक को डालकर सेंक कर सकते हैं। ये काफी सुविधाजनक है।

झटपट बनाएं होल्डर 

किचन में, ड्रेसिंग टेबल के लिए या फिर स्टडी टेबल के लिए पेन और दूसरे सामान रखने के लिए होल्डर की जरूरत पड़ती ही पड़ती है। अगर आपके पास कोई ऐसा कप हो जिसका पकड़ टूट गया या फिर कोई ग्लास या खाली कंटेनर, आप उसपर कोई कलरफुल मोजा चढ़ा सकते हैं। बस इसके लिए आपको मोजे को बीच से कट करना होगा और कंटेनर को पहना देना है, बस बन गया होल्डर।

तेल की बोतल पर चढ़ाएं कवर

अक्सर आपने देखा है कि तेल की बोतलों में तेल रिसता है और प्लेटफॉर्म पर दाग पड़ जाता है साथ ही ये चिपचिपी भी हो जाती है। इससे बचने के लिए पुराने या फटे मोजे को बीच से काटकर आप इन बोतल या कंटेनर पर चढ़ा कर सकते हैं। जब ये गंदे हो जाये तो आप इन्हें फेंककर दूसरे मोजे को चढ़ा सकते हैं।

शीशे चमकाने के लिए है सबसे बेस्ट

मोजे आमतौर पर कॉटन, वुल, स्पैन्डैक्स जैसे मटेरियल्स से बने होते हैं और इससे शीशा बहुत अच्छे से साफ होता है। अपनी गाड़ी से लेकर घर में लगे मिरर तक को चमकाने के लिए आप अपने पुराने मोजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हीटिंग पैड बनाएं

जी हां, आपने सही सुना पुराने मोजे की मदद से आप हीटिंग पैड बनाकर सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक मोजे में चावल भर लें। और ऊपर से उसका मुंह बंद कर दें। अब इसे आप गर्म करके आसानी से शरीर की सिकाई कर सकते हैं।

अन्य इस्तेमाल

इन सबके अलावा आप पुराने मोजे की मदद से टॉयज और क्राफ्ट भी बना सकते हैं। पुरानी जुराबों से कई तरह के डेकोरेटिव आइटम तैयार किए जा सकते हैं। जैसे कि आप इसमें रूई भरकर उसे धागे की मदद से बांधे और कोई भी छोटा सा टेडी बियर तैयार करें। इसी तरह आप जुराबों को फोल्ड करके प्यारे से फूल भी बना सकते हैं।आप चाहें तो मोजो को स्टील या कांच के ग्लास के ऊपर चढ़ाकर बच्चों को इसमें गर्म दूध डालकर पीने के लिए दे सकते हैं। इससे उनके हाथ भी नहीं जलेंगे।

ये भी पढ़ें :
Womens Day Quotes in Hindi

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm