लिप्स पर हो गये हैं पिंपल्स तो इन 5 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

लिप पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके, How to Get Rid of Lip Pimples, Lip Pimples Home Remedies in Hindi

क्या कभी आपके होंठों पर या बिल्कुल उसके आस-पास पिंपल (Lip Pimples) हुआ है? अगर हां तो आपको पता होगा कि ये कितना ज्यादा दर्द करता है और अनकंफर्टेबल होता है। वैसे होठों के किनारों पर या चारों तरफ दानों का निकल आना एक बिल्कुल आम बात है। ये पिंपल गाल पर निकलने वाले पिंपल्स से छोटे जरूर होते हैं लेकिन दर्द बहुत  करते हैं। ऐसे में हर किन इन पिंपल्स से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करता है।

लिप पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके How to Get Rid of Lip Pimples Home Remedies in Hindi

होंठ पर दाने यानि कि लिप्स पर पिंपल्स हमारी ही कुछ अनदेखियों का नतीजा होते हैं। जैसे कि मेकअप बिना निकाले ही सो जाना, गंदे हाथों से चेहरे और लिप्स को छूना और ओरल हेल्थ का ध्यान न रखने की वजह से भी ये दिक्कत हो जाती है। अगर आपके लिप्स के आस-पास छोटे-छोटे से दिखने वाले पिंपल अक्सर निकल आते हैं तो और आप इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे या तरीके, जिनसे आप इन दर्दनाक लिप पिंपल्स से निजात पा सकते हैं -

#तरीका नंबर 1 - हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। होंठ पर होने वाले ये पिंपल्स बैक्टीरिया के विकास एक नतीजा है, जिसपर हल्दी बेहद प्रभावशाली तरीके से काम करती है। इसके लिए एक चम्मच में चुटकी भर हल्दी लें और उसमें पानी की बूंदे डालकर मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब अपने हाथों को अच्छे धूल लें। फिर क्यू टिप की मदद से इसे सीधे पिंपल पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी में कपड़ा डालकर उससे पोंछ लें। ये तरीका दिन में कम से कम 2 बार दोहराएं, 3-4 दिन में ही रिजल्ट सामने आ जायेगा।

#तरीका नंबर 2 - कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिहाज़ से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसकी मदद से स्किन इंफेक्शन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें रिकिनोइलिक एसिड होता है जो कि दानें की वजह से आए सूजन को कम करता है। यह स्किन टिश्यू को रिपेयर करने के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को प्रिवेंट करता है। इसके लिए अपने लिप पिंपल पर रूई की मदद से कैस्टर ऑयल लगा लें। आप इसे रात भर ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर अगले दिन सुबह पानी से साफ कर लें।

#तरीका नंबर 3 - गर्म व ठंडी सिकाई

पिंपल की वजह से स्किन में आई सूजन और दर्द को कम करने के लिए गर्म और ठंडी सिकाई करना एक नैचुरल तरीका है। सूजन और लालिमा दूर करने के लिए आईजपैक से सिकाई करें। कुछ देर बाद गर्म सिकाई करें इससे पिंपल में मौजूद तेल और गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है। दिन में दो बार सिकाई से मवाद बाहर निकल सकता है, जिससे दर्द और लालिमा कम हो जाएगी।

#तरीका नंबर 4 - बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी एंफ्लामेंटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, रैश, आदि को कम करती है और टिशूज रिपयेर होने में मदद करती है। यदि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे बहुत ही थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए। लिप पिंपल वाली जगह पर बेकिंग सोडा का पेस्ट लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे पिंपल की समस्या छुटकारा मिल जायेगा।

#तरीका नंबर 5 - शहद

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने के बैक्टीरिया को खत्म करने और पिंपल को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं। शहद में हीलिंग व एंटी-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज भी होती हैं,  जो तमाम तरह की त्वचा समस्याओं के उपचार में बेहद कारगर हैं। खासतौर पर अगर किसी सेंसटिव जगह पर पिंपल है तो उससे निताज पाने के लिए शहद से बढ़िया और कुछ नहीं हो सकता है। इसके लिए अपने हाथ को अच्छे से साफ कर क्यू टिप का इस्तेमाल करते हुए शहद पिंपल पर लगाएं और 30 मिनट के लिए उसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। फिर बाद में पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से लिप से पिंपल गायब होने लगेगा। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm