होली के दौरान बच्चों का ध्यान रखने के लिए खास टिप्स

Holi Safety Tips for Kids in Hindi

किसी भी त्योहर के लिए बच्चें सबसे ज्यादा एक्साइटिड रहते हैं, हालांकि त्योहारों में बच्चों से कोई चूक न हो जाये इसलिए पेरेंट्स को ज्यादा अलर्ट रहना पड़ता है। ऐसे में सभी माँ बाप की ज़िम्मेदारी बच्चों के प्रति दोगुनी बढ़ जाती है। होली की मौज मस्‍ती में बच्चों के कारण कोई खलल न पड़ें इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। जरा सी लापरवाही आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में होली पर बच्चों के लिए खास टिप्स अपनाएं। होली को स्पेशल बनाने के लिए बच्चों के साथ-साथ अपने परिजनों को शेयर करें होली की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश। 

होली के दौरान बच्चों का ख्याल रखने के टिप्स

Kids Safety Tips for Holi

ऑर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करें

बच्चों की स्किन को कोई नुकसान न पहुचें इसलिए ऑर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करें। सिंथेटिक कलर्स से बच्चों की स्किन, आंखों और मुंह को नुकसान पहुँचता है। ऐसे में नेचुरल कलर सेफ होते हैं और कपड़ों से भी आसानी से छूट जाता है। 

नाखून छोटे रखें

बच्चों के नाखूनों में जल्दी गंदगी जमती है। ऐसे में होली में रंग गुलाल खेलने से पहले बच्चों के नाखून जरूर काट दें। साफ नाखून बच्चों की सेहत के लिए कारगर होता है। 

फर्स्ट एड बॉक्स साथ में रखें

बच्चों कब क्या शरारत कर लें इस बात का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता। इससे बेहतर है हम हर वक़्त सावधान रहे और बच्चों का पूरा ख्याल रखें। इन्ही सावधानियों में फर्स्ट एड बॉक्स शामिल करें। होली खेलते समय भागदौड़ में किसी को भी चोट लग सकती है। होली खेलने के दौरान हमेशा आस-पास फर्स्ट एड बॉक्स साथ में रखें। 

ऑर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करें

बच्चों को इन्फेक्शन और रैशेज होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में स्किन को सेफ रखने के लिए बच्चों की फुल बॉडी पर  तेल से मसाज करें। तेल लगाने से बॉडी पर कलर ज्यादा देर तक नहीं टिकता। यह आसानी से साफ हो जाता है। आप चाहें तो बच्चों की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली या सरसों का तेल भी लगा  सकते हैं। बॉडी के साथ-साथ बालों और सिर की त्वचा पर भी तेल लगाएं। 

नाखून छोटे रखें

होली में स्टाइलिश दिखना भी जरूरी है। ऐसे में गॉगल्स लगाएं, यह बच्चों की आंखों को नुकसान से बचाएगा और बच्चे स्टाइलिश दिखेंगे।