होली पार्टी में दिखें सबसे अलग, आजमाएं ब्यूटी एक्सपर्ट के ये मेकअप Tips

 Holi Party Makeup Tips in Hindi, होली पार्टी मेकअप टिप्स, होली मेकअप

होली के सीजन की शुरूआत हो गई है। ऐसे में आप फेस्टिवल की तैयारियां शुरू कर चुकी होंगी। होली का फेस्टिवल कुछ ऐसा होता है कि इसकी मौज-मस्ती से खुद को दूर रख पाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन इसी के साथ अपनी स्किन को लेकर आपकी चिंता बढ़ जाती हैं। क्योंकि आम तौर पर रंगों से स्किन ड्राई हो जाती है और कई बार रंगों की वजह से स्किन भी छिल जाती है। तो ऐसे में आप करें कुछ ऐसा मेकअप जिससे स्किन तो सेफ रहे साथ ही आपकी ख़ूबसूरती रंगो के बीच सबसे अलग दिखे। तो आइए जानते हैं जानी-मानी ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. भारती तनेजा जी से कि होली पार्टी (Holi Wishes in Hindi) में अलग और खूबसूरत दिखने के लिए कैसा होना चाहिए मेकअप और हेयरस्टाइल -

कैसा हो होली पार्टी के लिए मेकअप Holi Party Makeup Tips in Hindi

- होली खेलने से पहले मेकअप के लिए आप वॉटर प्रूफ मेकअप का ही इस्तेमाल करें।
- मेकअप शुरू करने से पहले त्वचा को सही तरीके से क्लीन कर लें। 
- इसके बाद अपने फेस, गर्दन और अन्य खुले भागों पर प्री बेस लगाएं। उससे स्किन पोर्स में प्री बेस भर जाता है इसके बाद में मॉश्चराइजरिंग सनस्क्रीन लगाएं। जिससे धूप से आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचेगा। 
- होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 25-30 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन लगा लीजिए। 
- इसके बाद थोड़ी देर इंतजार करने के बाद  वॉटर प्रूफ फाउंडेशन या क्रीम बेस्ड बेस  को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से ब्लेंड कर लें। 
- फिर लूज फेस पाउडर से फाउंडेशन को अच्छी तरह से सेट कर लें।

कैसा हो होली पार्टी के लिए आई मेकअप 

- ब्लैक-ब्राउन कलर पेसिंल से अपनी आइब्रो को शेप दे दें। इसके बाद पुराने मसकारा ब्रश से आइब्रो को सेट कर लें। इससे आपकी आइब्रो ज्यादा खूबसूरत लगेगी।
 - इस दिन आंखों पर अगर मेकअप ना हो तो उन पर होली के कलर्स का इफेक्ट हो सकता है। इसलिए यदि आप आंखों पर बेस लगाकर उस पर किसी भी कलर का आईशेडो लगाती हैं तो आपकी आंखे सेफ रहेंगी और सुंदर भी दिखेंगी। 
- अपनी ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेटिंग आईशैडो लगाएं। कोशिश करें कि आप शिमर की बजाय पेस्टल कलर्स का ही प्रयोग करें। ये लाइट दिखने के साथ-साथ सुंदर भी लगेंगे। 
- आईलाइनर, काजल और मसकारा वॉटरप्रूफ ही इस्तेमाल करें जिससे भीगने पर इसके फैलने का डर न रहें। 
- इस दिन आपने कलरफुल तो हो ही जाना है तो क्यों ना आंखों के मेकअप में आप  डिफरेन्ट शेड्स का इस्तेमाल करें जैसे गुलाबी, यलो, और ग्रीन कलर के लिए आईशैडज या आईलाइन का यूज एक रेनबो इफेक्ट बनाएं।  इसके लिए मैट आईशैड का इस्तेमाल करें।  
- उसके बाद वाटर प्रूफ आई लाइनर विंग्ड शेप में लगाएं  काजल के साथ ही लांग लैश वाटर प्रूफ मस्कारा लगाएं।  

कैसा हो होली पार्टी के लिए लिप मेकअप

 - होठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले हल्का सा फाउंडेशन या कंसीलर लगा लें। इससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक लिप्स पर टिकी रहेगी। 
- होठों की आउट लाइन बना कर उसमें अच्छी क्वॉलिटी की लांग-स्टे मैट लिपस्टिक फिल करें। 
- अगर आप कलर लिपस्टिक नहीं लगाना चाहती तो नैचुरल शेड का किस प्रूफ लिप कलर लगा लें। इससे होठों पर रंग चिपकेगा भी नहीं और होठ सुरक्षित भी रहेगें। 
- लिप्स पर लिप ग्लॉस लगाने से बचें क्योकि उस पर रंग चिपक सकता है और खाना खाते समय वह आपके मुंह में जा सकता है।

कैसा हो होली पार्टी के लिए हेयर स्टाइल 

- होली के दौरान अपने बालों को आप स्टाइल कर उन्हें स्टाइलिश लुक देने के साथ ही रंगों से होने वाले नुकसान से भी बचा सकती हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं और आप उनको खुला रखना चाहती हैं तो ऑयल ना लगा कर जैल लगा लें और सेट कर लें। 
अगर आपके बाल लंबे हैं तो बस सिर में तेल लगाएं और इन स्टाइल्स को कैरी करेः
- बाल गूंथकर चोटी बनाएं, चाहे तो इसके साथ फ्रेंच चोटी बना लें जो आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही उन्हें डैमेज होने से बचाएगा।
- रंग खेलने के लिए बालों को जूड़े में बांध लें। चाहे तो आप ट्विस्ट करके या फिर गूंथी हुई चोटी का भी जूड़ा बना सकती हैं।
-  मैसी बन भी बालों को स्टाइल करने का अच्छा तरीका है। वैसे भी रंगों से खेलने के दौरान आपके बाल मैसी हो ही जाएंगे ऐसे में यह हेयरस्टाइल आपके लिए परफेक्ट चॉइस हो सकती है।

अपने नाखूनों पर भी दें ध्यान -

होली पर ज्यादातर रंग हाथो से लगाया जाता है, रंग हाथ से तो हट जाता है लेकिन नाखूनों पर काफी दिनों तक लगा रहता है, इसके लिये आप नाखूनों पर ट्रांसपरेंट रंग का नेल पेंट या नेलपॉलिश लगा लें, साथ ही जैतून के तेल की मालिश भी करें आप अपने नाखूनों को हाईलाइट और स्टाइलिश करना चाहती हैं तो चटख रंग मसलन, नारंगी, पीला, ग्रीन आदि नेल पेंट लगाएं। इसके अलावा नेलआर्ट भी कर सकती हैं।

आउटफिट का सेलेक्शन जरा ध्यान से करें -

सबसे जरूरी व अहम बात इस दिन अपना ड्रेस सेलेक्शन बहुत सोच-समझ कर कीजिए क्योंकि बहुत टाइट और ट्रांस्पेरेंट कपड़ों में आप न ही रंगों का मजा ले पाएंगी और न ही कंफर्टेबल फील करेंगी। इसलिए ऐसे ही कपड़ों को चुनें जिसमें आप कंफर्टेबल फील करें। इसके अलावा भीनी-भीनी खुशबू व फ्रेशनेस के लिए डियोडेरेंट का प्रयोग अवश्य करें।

(लेख साभार - भारती तनेजा, डॉयरेक्टर ऑफ एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी)

POPxo की सलाह : होली पर सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

Manish Malhotra 9 in 1 Eyeshadow Palette - Soirée

INR 1,850 AT MyGlamm

Beauty

Treat Love Care Oil Control Foundation - Renew

INR 995 AT MyGlamm

Beauty

Twist It Mascara

INR 645 AT MyGlamm

Beauty

LIT Liquid Matte Lipstick - OTP

INR 395 AT MyGlamm