अगर आप भी जिम जाती हैं या एक्सरसाइज करती हैं तो ये हेयर केयर Tips जरूर अपनाएं

वर्कआउट के समय बालों का ऐसे रखें ख्याल, During Workout Hair Care Tips in Hindi, Hair Care Tips

जिम से आने के बाद या फिर घर पर ही वर्कआउट करने के बाद आपके बाल बुरी तरह से पसीने से भीगे हुए होते है। हम अपने फेस को तो तुरंत क्लीन कर लेते हैं और कपड़े भी चेंज कर लेते हैं लेकिन बालों को वैसे का ही वैसा छोड़ देते हैं। नतीजा सिर में खुजली, दाने होना और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए हम आपके के लिए कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) लेकर आये हैं, जिनकी मदद से आप वर्कआउट के समय अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए जानते उन टिप्स के बारे में -  

वर्कआउट के समय बालों का ऐसे रखें ख्याल During Workout Hair Care Tips in Hindi

खुले बाल न करें

अगर आप एक्सरसाइज करने जा रही हैं तो इस दौरान अपने बालों को बिल्कुल भी खुला न रखें। साथ ही ऐसी हेयरस्टाइल भी न करें जिसमें बाल ज्यादा खुलें हों। क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में और ज्यादा पसीना आयेगा। साथ ही खुले बाल वर्कआउट में आपको इरीटेड भी कर सकते हैं। 

इस तरह से बांधे बालों को

वर्कआउट शुरू करने से पहले आपको अपने बालों को अच्छे बांधना चाहिए। ज्यादा पसीने से बचने के लिए आप हाई पोनीटेल, हाई बन या फिर गूंथ कर चोटी भी कर सकते हैं। बालों को बांधने के बाल जो बाल अलग से निकल आते हैं उनको आप पिन या जैल लगा कर सेट कर सकती हैं।

टॉवल का करें इस्तेमाल

गर्मियों में तो वैसे भी पसीना ज्यादा आता है फिर वर्कआउट के दौरान अपने बालों को ज्यादा गीला होने से बचाने के लिए आप अपने साथ एक हैंड टॉवेल भी रख सकती हैं। फेस और गर्दन पोंछने के साथ-साथ आप अपने बालों को भी पोंछ सकती हैं। इससे स्कैल्प में खुजली, दानें आदि का डर नहीं रहता है। 

स्वेट हेडबैंड कर सकती हैं यूज

अगर आप जिम में काफी समय स्पेंड करती हैं तो बेहतर रहेगा कि आप स्वेट हेडबैंड का इस्तेमाल करें। ज्यादातर प्लेयर्स भी पसीने से बचने के लिए स्वेट हेडबैंड का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इससे पसीना कम आता है अगर पसीना आता भी है तो स्वेट हेडबैंड पसीने को सोख लेता है।

बाल धोएं लेकिन शैंपू न लगाएं

हर बार वर्कआउट करने के बाद आपको शैंपू करने का मन करता है। क्योंकि आपको लगता है कि बालों में बहुत पसीना है, खुजली हो रही और बदबू भी महसूस होने लगती है। लेकिन रोजाना शैंपू करने के चक्कर में आप अपने बालों को धीरे-धीरे डैमेज करने लगते हैं। इसीलिए रोजाना शैंपू न करें। हफ्ते में 2 या 3 बार शैंपू करें और बाकि के दिनों में एलोवेरा जैल लगाकर बालों को सिर्फ नॉर्मल पानी से धो लें।

हेयर स्प्रे करें 

हम यहां आपको कैमिकल बेस्ड वाला हेयर स्प्रे यूज करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दे रहे हैं। क्योंकि इसे रोजाना लगाने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। इसीलिए होममेड हेयर स्प्रे का इस्तेमाल वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने बालों में कर लें। इससे बालों में पसीना नहीं आता है और आपके बाल वर्कआउट के बाद भी एकदम फ्रैश नजर आते हैं।

ब्लो ड्राय करें

अगर आपको वर्कआउट के तुरंत बाद कहीं बाहर जाना है और बाल धोने का भी टाइम नहीं है तो ब्लो ड्राय का बी सहारा ले सकती हैं। इससे आपके गीले-चिपचिपे बाल सूख जायेंगे और आपको कूल लुक देंगे। अगर बाल ज्यादा ऑयली नजर आ रहे हैं तो बालों में थोड़ा सा टेल्कम पाउडर लगाकर उन्हें ब्रश कर लें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm