आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाती है व्हाइट टी, जानें इसे बनाने का तरीका

आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाती है व्हाइट टी, जानें इसे बनाने का तरीका

जब भी बात चाय की आती है तो हम सबको पता है कि भारत में कितने प्रकार की चाय मिलती है और केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी कई प्रकार की चाय मिलती है। इन्ही में से एक व्हाइट टी है। यहां बता दें कि शायद आपने ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि का नाम सुना हो लेकिन इनसे इतर व्हाइट टी (White Tea) भी आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बेहद ही लाभकारी होती है। माना जाता है कि यह चीन, पूर्वी नेपाल, पूर्वी थाईलैंड, ताइवान, श्रीलंका और भारत में उगती है और यह सबसे पुरानी चाय में से एक है।
हम में से कई महिलाएं त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे, कॉस्मेटिक, योगा और एक्सरसाइज आदि का सहारा लेती है। हालांकि, इस में कई महिलाएं फेल हो जाती हैं और कइयों को इसके बेहतर नतीजे भी मिलते हैं। ब्यूटी रेमेडी, स्किन केयर रूटीन, आसन और डाइट एक साथ चलते हैं और आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में यदि आप व्हाइट टी (White Tea for Skin in Hindi) को भी अपनी डाइट में एड करते हैं तो आपको इसके बहुत ही फायदे होंगे।

त्वचा के लिए व्हाइट टी के फायदे - Benefits of White Tea for Skin in Hindi

मुंहासे हटाए

किसी को भी अपने चेहरे पर मुंहासे या फिर ब्लेमिश अच्छे नहीं लगते हैं। लेकिन हमारी जीवनशैली और खाने की आदतों के कारण हमारी त्वचा पर मुंहासे आदि होते रहते हैं। ऐसे में व्हाइट टी (Benefits of White Tea) में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा को हुए नुकसान को दूर करती है और फ्री रेडिकल से हुए डैमेज को भी हील करती है। एक बार डैमेज हुई स्किन ठीक हो जाती है तो आपकी त्वचा खुद ही साफ और ग्लोइंग दिखने लगती है।

बालों के स्वास्थ्य को बेहतर करे

बालों की समस्या जैसे कि डैंड्रफ, इन्फेक्शन, स्प्लिट एंड्स, बालों का झड़ना आदि आपको परेशान करती हैं और इससे आपको एंजाइटी होने लग जाती है। आखिरकार हम सभी महिलाएं चाहती हैं कि हमारे बाल मजबूत, शाइनी और अच्छे हों। ऐसे में व्हाइट टी की एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी काम आती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों को मजबूती देते हैं और डैंड्रफ और इंफेक्शन को दूर रखते हैं। 

फेस फैट को कम करे

बिना डबल चिन और फेस फैट के सभी अच्छे लगते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको अपने चेहरे के फीचर को बेहतर करना है तो आप व्हाइट टी का सेवन कर सकती हैं। रिपोर्ट्स की माने तो व्हाइट टी एक्स्ट्रा फैट को शेड करती है। इसके बाद ये नए सेल्स को फॉर्म होने में मदद करती है। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको बेहतरीन जॉलाइन मिल सकती है।

सफेद दांत

सफेद दांत आपकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। यदि आपका चेहरा फ्लॉलेस और दांत पीले हों तो इससे अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसे में व्हाइट टी आपके दातों की पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है और उन्हें ब्राइट लुक देती है। इसमें फ्लोराइड, फ्लेवोनोइड, टानिस आदि होते हैं जो दातों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

एजिंग के साइंस को घटाए

फाइन लाइन, सैगी स्किन आदि बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं। हालांकि, आज के वक्त में समय से पहले ही महिलाओं के चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखने लगी हैं। ऐसा हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स की वजह से होता है क्योंकि ये एजिंग के प्रोसेस को एक्सेलरेट करती है। इस चाय को पीने से आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां नहीं होती हैं। 

ऐसे बनाएं व्हाइट टी

आपको चाहिए
- 1 कप पानी
- 2 टीस्पून व्हाइट टी की पत्तियां
- चीनी
स्टेप्स
- सबसे पहले पानी को उबालें। 2 से 3 मिनट तक पानी के उबलने का इंतजार करें और उसके बाद इसमें पत्तियां डालें।
- एक बार हो जाए तो इसे लिड से ढक दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
- इसके बाद इसे कप में डाल लें।
- अब इसमें चीनी डालें और पीएं।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm