आखिर क्यों नहीं लगाना चाहिए चेहरे पर बॉडी लोशन, जानिए इसके पीछे क्या है वजह

Why You Should not Use Body Lotion on Your Face, Body Lotion on face, बॉडी लोशन

बॉडी को सिर से लेकर पैर तक मॉइश्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है, ताकि ड्रायनेस, खुजली और फ्लैकीनेस को दूर रखा जा सके। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि जो क्रीम आप अपनी हाथ-पैर और बॉडी के बाकि हिस्सों पर लगा रहें उसे चेहरे पर लगा सकते हैं। फेस क्रीम की जगह बॉडी लोशन का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को खराब हो सकती है और उसके जिम्मेदार सिर्फ आप ही होंगे। दरअसल, आपके चेहरे की स्किन की तुलना में बॉडी के अन्य भाग की स्किन की जरूरतें और दिक्कतें अलग-अलग होती है। इसी कारण से फेस क्रीम, हैंड क्रीम, फुट क्रीम और बॉडी लोशन अलग-अलग बनाये जाते हैं। मगर बॉडी लोशन के मामले में बहुत से लोग गलती कर बैठते हैं और उसे पूरे बॉडी में लगाने के साथ-साथ अपने चेहरे पर भी लगा लेते हैं, जिसका परिणाम सही नहीं होता है।

बॉडी लोशन को चेहरे पर न इस्तेमाल करने के कारण Why You Should not Use Body Lotion on Your Face Reasons in Hindi

वैसे तो बॉडी लोशन हर मौसम में इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग बॉडी लोशन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ महिलाएं आलस की वजह से बॉडी लोशन को ही अपने चेहरे पर लगा लेती हैं, जोकि अच्छा नहीं है। क्योंकि शरीर के बाकि हिस्से की तुलना में चेहरे की स्किन काफी सॉफ्ट होती है। चेहरे पर सीबम आधिक आता है वहीं शरीर के बाकी हिस्सों में सीबम कम आता है। ऐसे में चेहरे की स्किन की देखभाल अलग तरीके से करनी होती है। इसीलिए यहां हम आपको उन 4 कारणों के बारें में बता रहे हैं, जिनकी मदद से ये आप जान सकते हैं कि आखिर क्यों चेहरे पर बॉडी लोशन नहीं लगाना चाहिए (Why You Should not Use Body on Your Face)। तो आइए जानते हैं बॉडी लोशन को चेहरे पर न इस्तेमाल करने के कारण के बारे में -

कारण नंबर 1 - चेहरे की स्किन होती है नाजुक

चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में काफी ज्यादा नाजुक और बहुत पतली होती है। वहीं हमारे बॉडी की स्किन मोटी और थोड़ी सख्त होती है। इसी वजह से बॉडी लोशन के कंपोनेंट्स फेस क्रीम से बहुत अलग होते हैं। इसका कारण यह है कि आपकी बॉडी की स्किन सेल्स को फ़ेस की स्किन की तुलना में बहुत धीमी गति से रिप्लेस करती है।

कारण नंबर 2 - पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं

बॉडी लोशन बहुत ज्यादा क्रीमी होते हैं। अगर आप इसे अपने चेहरे पर लगाती हैं तो वहां स्किन इसे सोख नहीं पाती है। इससे आपके चेहरे पर धूल, मिट्टी और गंदगी आसानी से बैठ जाती है और साथ ही आपके रोमछिद्र यानि पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। इस कारण आपके चेहरे पर एक्ने, मुंहासें और पिंपल्स होने लगते हैं। 

कारण नंबर 3 - एलर्जी होने का डर

जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है, अगर वो बॉडी लोशन चेहरे पर लगा लें तो उनकी नाजुक स्किन पर एलर्जी हो सकती है। क्योंकि बॉडी लोशन में मौजूद कैमिकल व इंग्रीडिएंट्स आपके चेहरे की स्किन पर कठोर हो सकते हैं। इसके कारण आपके चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं व लाल दानें आदि भी। 

कारण नंबर 4 - स्किन को नुकसान

फेस क्रीम की तुलना में बॉडी लोशन में आर्टिफिशियल फ्रेगनेंस और कलर्स आदि इस्तेमाल किये जाते हैं। क्योंकि बॉडी की स्किन को इससे को नुकसान नहीं होता है। लेकिन चेहरे की स्किन नाजुक होने की वजह से ये कैमिकल्स आपकी स्किन में इरीटेशन और जलन पैदा कर सकते हैं। हो सकता है कभी आपने ये एंक्सीपियंस भी किया हो कि फेस पर बॉडी लोशन लगाते ही स्किन में तेज जलन होना शुरू हो जाती है। इसके पीछे यही वजह है।

यह भी पढ़ें
जानिए क्या है फेस ऑयल और फेस क्रीम के बीच अंतर

POPxo की सलाह : सर्दियों में भी सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm