मेकअप ज्यादा इस्तेमाल करने से हो गए दाग-धब्बे? छुटकारा पाने के लिए काम आएंगी ये टिप्स

मेकअप ज्यादा इस्तेमाल करने से हो गए दाग-धब्बे? छुटकारा पाने के लिए काम आएंगी ये टिप्स

लड़कियों या फिर महिलाओं को मेकअप करना बहुत ही पसंद होता है और आज के वक्त में लड़कियां घर से बाहर निकलने से पहले मेकअप (Makeup) जरूर करती हैं। वैसे तो मेकअप करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन क्या आप जानती हैं कि कॉसमेटिक प्रोडक्ट्स का जरूरत से अधिक इस्तेमाल करने आपको त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। हां हो सकता है कि आपको ये बात अच्छी ना लगे लेकिन ये सच है कि बहुत अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स (Make up Products) का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए हानिकारक होता है। 
दरअसल, हमारी त्वचा, शरीर का बहुत ही सेंसिटिव हिस्सा होती है और खासकर यदि से त्वचा आपके चेहरे की हो। इस वजह से आपके चेहरे पर मुंहांसे, रैश, लाल निशान आदि होते रहते हैं। लेकिन अब जब हमने आपको मेकअप के अधिक इस्तेमाल से होने वाली समस्याओं के बारे में बता दिया है तो हम आपको इन समस्याओं से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में भी जरूर बताएंगे। 

फॉलो करें ये टिप्स - Tips to reduce skin care Issue happens because of Makeup in Hindi

अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनें मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप इंडस्ट्री में समय के साथ काफी बदलाव होने लगे हैं और इस वजह से अब लोग समझने लगे हैं, कि अलग-अलग स्किन टाइप के लिए अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। इस वजह से कई ब्रैंड्स अलग-अलग स्किन टाइप के अनुकूल ही मेकअप प्रोडक्ट्स बनाने लगी हैं। ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स में अलग कंपोजिशन होता है। वहीं नॉर्मल स्किन के लोगों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स में अलग कंपोजिशन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करना चाहिए।

हर वक्त त्वचा को करें मॉइश्चराइज

आपको ये पता ही होगा कि मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को क्लींज और मॉइश्चराइज करना कितना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आाप गंदे या फिर डिहाइड्रेटिड चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाती हैं तो इससे आपके पोर्स में डर्ट चली जाती है और त्वचा अधिक ड्राई और डल हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने चेहरे को क्लींज और मॉइश्चराइज करें।

अपने ब्रश को साफ रखें

कई बार आलस या फिर कई बार लेट होने के चक्कर में हम अपने मेकअप ब्रश को साफ करना भूल जाते हैं। ऐसे में माइक्रोडस्ट पार्टिकल ब्रश पर लग जाते हैं और जब आप उसी ब्रश का दोबारा इस्तेमाल करती हैं तो वो आपकी स्किन पर ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्रश को जरूर साफ रखें।

पोस्ट मेकअप केयर

मेकअप उतारने से पहले कई बार हम अपनी थकावट पर अधिक जोर देते हैं और मेकअप उतारे बिना ही सोने चले जाते हैं लेकिन ये आपकी स्किन के लिए बहुत बुरा होता है। यहां तक कि आपने कई मेकअप आर्टिस्ट, यूट्यूबर आदि से सुना होगा कि मेकअप रिमूव करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप चाहें तो नारियल के तेल या फिर मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आपको अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोना चाहिए। यहां तक कि यदि आपके पास समय हो तो आपको अपनी स्किन को स्क्रब भी करना चाहिए और उसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm