डिजिटल लाइफ को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

डिजिटल लाइफ को डिटॉक्स करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

जब भी बात डिकटलरिंग की आती है तो सबके दिमाग में पहला खयाल फिजिकल स्पेस का आता है। हालांकि, आज के वक्त में डिजिटल स्पेस (Digital Space) को भी डिटॉक्स (Digital Life detox) करना बहुत जरूरी हो गया है। आज के वक्त में हर एक इंसान की अपनी एक डिजिटल लाइफ भी है। फिर चाहें आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हों या फिर वेबसाइट आदि। आपको कई सारे बेफालतू के ईमेल, डोक्यूमेंट्स या फिर नोटिफिकेशन फोन पर दिखाई देते रहते हैं, जो आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं और इस वजह से आपको इन्हें डिटॉक्स करने की जरूरत है।
आज के वक्त में बहुत अधिक डिजिटल प्रेजेंस होने की वजह से आपकी आइडेंटिटी चोरी होने या फिर किसी धोखाधड़ी के शिकार होने के चांस भी बढ़ गए हैं। ऐसे में खुद को डिजिटल प्लेटफॉर्म से डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी हो गया है और अगर आप वाकई खुद को कुछ समय के लिए डिजिटल लाइफ से डिटॉक्स (Detox) करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगी।

इन टिप्स की मदद से खुद को डिजिटल प्लेटफॉर्म से करें डिटॉक्स- Tips to Detox your Digital Life in Hindi

तीसरी पार्टी एक्सेस का रखें ध्यान

सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल या फिर कलैंडर आदि ऐप पर तीसरी पार्टी एक्सेस आदि होते हैं। इस वजह से इन ऐप्स का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहें और अपने डाटा को प्रोटेक्ट करने के लिए उन ऐप्स को हटा दें, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करती हैं।

वेब से अपनी डिटेल्स हटा दें

जब भी आप वेब पर खुद को सर्च करेंगे तो आपको खुद के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी मिलेगी, जिन्हें अलग-अलग वेबसाइट और ऐप से जुटाया गया होगा। ऐसे में आपको समय-समय पर उन डिटेल्स को पब्लिक डोमेन से हटा देना चाहिए ताकि आपके साथ डिजिटली कोई धोखाधड़ी ना हो सके।

जिन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर रहीं उन्हें डिलीट कर दें

सॉफ्टवेयर आपके फोन का काफी अधिक स्पेस लेते हैं और इस वजह से नियमित रूप से उन्हें अपडेट करना बहुत ही परेशान करता है। इस वजह से यदि आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो उन्हें डिलीट कर दें।

अनावश्यक ऐप्स को करें डिलीट

हम कई बार बिना किसी कारण के कुछ ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं और फिर उन्हें भूल जाते हैं। ऐसे में उन ऐप्स को अपने फोन में रखे रहने देने की बजाए उन्हें डिलीट कर दें।

ब्राउजर एक्सेंटशन को करें डिलीट

एक्सटेंशन जिन्हें आप बिना सोचे समझे डाउनलोड करते हैं, उनसे आपका डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप उन एक्सटेंशन का ध्यान रखें और उन्हें समय से डिलीट करते रहें।

जिन अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे उन्हें डिलीट करें

यदि आपके अलग-अलग डिजिटल अकाउंट हैं और आपको लगता है कि आपकी जानकारी चोरी की जा रही है या उस पर नजर रखी जा रही है तो समय निकालकर अपने सभी अकाउंट्स को जांचे और पुराने या फिर जिन अकाउंट्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उन्हें डिलीट कर दें।

पुरानी डिवाइस को करें फैक्टरी रीसेट

जब भी आप खुद के लिए नया फोन या फिर लैपटॉप लें तो अपने पुराने फोन को बंद करते वक्त उसे फैक्टरी रीसेट कर दें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm