ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हफ्ते में सिर्फ एक बार फाॅलो करें ये 5 स्किन केयर रूटीन

Skin care routine, Weekly skin care routine, Glowing Skin, ग्लोइंग स्किन, स्किन केयर रूटीन

हम महिलाएं दिन-भर में क्या कुछ नहीं करतीं। घर के कामों के अलावा बाहर और ऑफिस के काम संभालते-संभालते हमें खुद के लिए समय निकलने का समय ही नहीं मिलता। दिन-भर की थकान कब धीरे-धीरे हमारे चेहरे पर हावी होने लगती है, पता ही नहीं चलता। नतीजा, मुरझाया हुआ चेहरा, फाइन लाइन्स, उम्र से पहले झुर्रियां और पता नहीं क्या-क्या। टीवी पर कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स के विज्ञापन दिखते हैं, बड़े-बुर्जुर्गों से घरेलू नुस्खे भी पता चलते हैं मगर नहीं मिलता तो बस इन सब को आजमाने का समय। इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं एक ऐसा स्किन केयर रूटीन (Skin care routine), जो आपको रोज़ नहीं बल्कि अपनी सुविधानुसार हफ्ते में सिर्फ एक बार फॉलो करना है। इसकी मदद से आप न सिर्फ अपनी त्वचा की देखभाल कर पाएंगी बल्कि आपको मिलेगी फ्रेश ग्लोइंग स्किन (Glowing skin)।

क्लींजिंग- Cleansing

स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) में सबसे पहले आती है क्लींजिंग। क्लींजिंग न सिर्फ चेहरे को साफ करने में मदद करती है बल्कि हफ्ते भर से चेहरे पर जमा हुई गंदगी भी निकलती है। इसके लिए आप बाजार से खरीदे गए क्लीन्ज़र के बजाय बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, बाजार में मिलने वाला क्लीन्ज़र केमिकल युक्त होता है। वहीं बादाम का तेल विटामिन ई और विटामिन ए से युक्त होता है, जो त्वचा को नेचुरल तरीके से क्लीन करता है।

फेस वॉश - Face Wash

क्लींजिंग के बाद आता है फेस वॉश। इसे भी आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। इस होममेड फेसवॉश (Home made face wash) के लिए दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं और 3-4 मिनट चेहरे पर लगाएं। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं।  

फेस स्क्रब - Face Scrub

फेस वॉश के बाद बारी आती है फेस स्क्रब की। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आपके घर पर लाल मसूर की दाल तो होगी। बस थोड़ी सी दाल को मिक्सी में पीसकर महीन दरदरा कर लेना है। अब इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे स्क्रब करें। स्क्रबिंग की मदद से चेहरे में मौजूद गंदगी व डेड स्किन सेल्स को साफ किया सकता है। इससे न सिर्फ त्वचा की डलनेस दूर होती है बल्कि त्‍वचा पर निखार भी आने लगता है।

फेस मास्क - Face Mask

फेस मास्क के बिना स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) अधूरा रहता है। इसके लिए सबसे अच्छा है पपीता। आपने पपाया फेशियल के बारे में तो सुना ही होगा। वो इसलिए क्योंकि पपीते में “पापान“ नाम का एंजाइम होता है, जो स्किन में ग्लो लाने का काम करता है। इसे बनाने के लिए पपीते को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर में पीस लें। अब उसमें दही मिलाकर दोनों को अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब ये मास्क चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। 

माॅइश्चराइज़िंग - Moisturising

वीकली स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) का सबसे आखिरी लेकिन सबसे ज़रूरी हिस्सा है माॅइश्चराइज़िंग। इसके लिए ज़रूरत है एक ऐसे इंग्रीडिएंट की, जो प्राकृतिक गुणों से भरपूर है और घर पर भी आसानी से मिल जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं एलोवेरा की। थोड़े सा ऐलोवेरा जेल लें और उसमें सामान मात्रा में बादाम का तेल और जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे माॅइश्चराइज़र की तरह चेहरे पर लगाएं।    

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm