होने वाली दुल्हन हैं तो भूलकर भी न करें Skin Care से जुड़ी ये 5 गलतियां

SKin care mistakes, Bride to be, Bride Should avoid

हर लड़की अपनी शादी वाले दिन सबसे खूबसूरत लगने का सपना देखती है। वह खुद को परफेक्ट आउटफिट, स्टनिंग एक्सेसरीज, शानदार मेकअप और बिल्कुल रेडिएंट स्किन के साथ देखती हैं। हालांकि शादी खुशियों के साथ बहुत सारा तनाव लेकर भी आती है। जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। शादी वाले दिन दुल्हन चाहे जितना मेकअप लगा ले, अगर उसकी त्वचा स्वस्थ नहीं होगी तो खूबसूरती भी निखर कर नहीं आएगी। शादी से पहले हम जाने-अनजाने स्किन केयर (Skin Care) से जुड़ी ऐसी बहुत सी गलतियां कर बैठते हैं, जो त्वचा पर बुरा असर डालती हैं। अगर आप भी अपनी शादी वाले दिन सबसे खूबसूरत लगना चाहती हैं तो आज से ही स्किन केयर (Skin Care) से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें। 

डाइट

वैसे तो ज्यादातर होने वाली दुल्हन अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखती हैं। मगर सभी इससे अवेयर नहीं होतीं। शादी से पहले उन खाद्य पदार्थों से बचें जो पीएच स्तर को कम कर सकते हैं। कार्बोनेटेड पेय, शराब, चीनी और अंडे की जर्दी से दूर रहें। इनके बजाय हरी सब्जियां, हल्दी, चिया बीज और नींबू लें, जो शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। असंतुलित पीएच स्तर के परिणामस्वरूप त्वचा में सूजन, अत्यधिक संवेदनशीलता और यहां तक कि मुंहासे भी हो जाते हैं। 

साबुन का इस्तेमाल

नहाने के लिए आज भी कई जगह साबुन का इस्तेमाल किया जाता है। साबुन त्वचा को कठोर बनाता है। अगर आपकी शादी नज़दीक है और आप नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे तुरंत बंद कर दीजिए। चेहरे पर साबुन की जगह किसी अच्छे फेसवाॅश का इस्तेमाल करें। वहीं नहाने के लिए बाकी शरीर पर बाॅडी वाॅश का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो शादी तक घर पर बने उबटन का इस्तेमाल भी नहाने के लिए कर सकती हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसमें कोई केमिकल भी नहीं मिला होता।

फेशियल न कराना

आपकी त्वचा में शाइन न आने का यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है। शादी के कम से कम 6 महीने पहले नियमित रूप से हर महीने त्वचा पर फेशियल कराएं। फेशियल, त्वचा में छिपी गंदगी को साफ कर उसमें निखार लाने का काम करता है। ऐसे में अगर आप फेशियल को नज़रअंदाज़ करती हैं तो यह आपकी स्किन पर भारी पड़ सकता है। बेहतर होगा शादी से पहले किसी अच्छी ब्यूटीशियन से मिलकर अपना फेशियल पैकेज तय कर लें।

सनस्क्रीन न लगाना

सूरज की UVA और UVB किरणों से त्वचा की रक्षा करने के लिए और उसमें सुस्ती और कमज़ोरी दूर रखने के लिए, सनस्क्रीन लगाना बेहद आवश्यक है। बाहर निकलने से 15 मिनट पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा, सनस्क्रीन का प्रभाव आमतौर पर कुछ घंटों के लिए धूप में रहने के बाद कम हो जाता है। आपको पूरे दिन सुरक्षित रहने के लिए हर दो घंटे में सनस्क्रीन को फिर से लगाना होगा। 

माॅइश्चराइज़र न लगाना

स्किनकेयर वास्तव में नहाने में शुरू होता है। साधारण साबुन आपकी त्वचा की नमी को छीन सकता है। इसलिए अपने चेहरे और शरीर को नहाने के बाद माॅइश्चराइज़ करना न भूलें। यह आपकी त्वचा के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। सही स्किन केयर (Skin care) के लिए त्वचा पर माॅइश्चराइज़र लगाना बेहद ज़रूरी है।

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए लगाएं My Glamm का GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING SHEET MASK. 

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Sheet Mask

INR 199 AT MyGlamm