अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang

अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang

पेड़ पौधे किसी भी जगह को बहुत ही आसानी से फ्रेश और ब्राइट बना देते हैं और ये देखने में भी बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। अधिकतर लोग अपने घरों में बड़े हाउजप्लांट लगाते हैं। इन हाउज प्लांट को अपने घर के अलग-अलग कोनों में रखना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन में से कुछ छोटे साइज के हाइजप्लांट को भी लगा सकते हैं और उन्हें लगाने का बेस्ट तरीका उन्हें टांगना है। 
इस तरीके से आप अपने घर में मौजूद जगह को बचा भी सकते हैं और अपने आस-पास अधिक हरियाली भी रख सकते हैं। कुछ प्लांट्स जिन्हें आप घर में टांग सकते हैं, उनमें एयर प्लांट, जेड प्लांट, ZZ प्लांट, Pothos, डेविल इवी, पीज लिली और चाइनीज एवरग्रीन शामिल है। तो चलिए घर को खूबसूरत बनाने और प्लांट्स (Plants) को टांगने के लिए आपको बताते हैं कुछ कमाल की टिप्स।

इन आसान टिप्स की मदद से घर के अंदर टांगे पौधे- Pro Tips to Hang Plants Inside Home in Hindi

सही प्लांटर चुनें

जब आप छोटे और कॉम्पैक्ट पॉट का चुनाव करें तो उनमें ऐसे पौधे डालें जिन्हें अधिक पानी की जरूरत ना हो और जो धीरे-धीरे बढ़ते हों। लश और बड़े पौधों के लिए बड़े पोट्स का चुनाव करें जो सही मात्रा में मिट्टी और पानी को संभाल सकें।

मजबूत एंकर बनाएं

जब आप अपने पोट को एंकर से टांगते हैं तो अक्सर आपके पौधे का वजन कम होता है लेकिन वो पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है। इस वजह से अपने पौधे की ग्रौथ के आधार पर सही एंकर का चुनाव करें, जो अच्छी तरह से आपके पौधे को संभाल सके।

मोटी रस्सी का इस्तेमाल करें

पौधो को टांगने के लिए आप हमेशा मोटी रस्सी ही खरीदें। ऐसा करने से आपके पौधे मजबूती से टंगे रहेंगे और उनका गिरने या फिर धूप और पानी की वजह से रस्सी का टूटने का खतरा कम हो जाएगा।

सही जगह का चुनाव करें

आप अपने पौधों को सामने की खिड़की पर टांग सकते है। ऐसा करने से आपके घर में रोशनी भी आती रहेगी और आपको अपना प्राइवेट स्पेस भी मिलेगा। हालांकि, पौधों को सोफा, या फिर कुर्सी आदि फर्नीचर के आस-पास ना टांगे। ऐसा करने से ये पौधे उस जगह बैठने वाले लोगों को अनकंफर्टेबल महसूस करा सकते हैं।

ध्यान रखें

अपने पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार पानी दें और ध्यान रखें कि आप अपने पौधों को नियमित रूप से फर्टिलाइज भी कर रहे हैं। यदि आपके पॉट में ड्रेनेज होल हैं तो अपने पौधों को नीचे रखकर उनमें पानी डालें ताकि घर में पानी-पानी ना हो।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm