होने वाली दुल्हन हैं तो शादी से पहले ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल

Pre wedding hair care, Hair care, Pre wedding prep

हर दुल्हन अपनी शादी में सबसे खूबसूरत नज़र आने के लिए ब्राइडल आउटफिट से लेकर जूलरी, मेकअप आर्टिस्ट, हेयर स्टाइलिस्ट, फोटोग्राफर और बाकी सब कुछ बड़े ही सावधानी पूर्वक और ध्यान से चुनती है। शादी से पहले करने के लिए हज़ारों काम होते हैं। इन्हीं कामों के बीच होने वाली दुल्हन को खुद का भी पूरा ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान होने वाली दुल्हन को अपनी फिटनेस से लेकर डाइट और स्किन केयर के साथ अपने बालों का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि दुल्हन के लिए सिर्फ चेहरे की ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती भी मायने रखती है। अगर आपको नहीं पता कि इसकी शुरुआत कैसे करें तो परेशान न हों। हम हैं न आपको हर प्रॉब्लम का साॅल्यूशन देने के लिए। हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आजमाकर आप अपनी शादी से पहले रख सकती हैं बालों का पूरा ख्याल।

6 महीने पहले से रखें बालों का ख्याल

शादी वाले दिन बालों की खूबसूरती नज़र आए इसके लिए 1-2 दिन नहीं बल्कि 6 महीने पहले से ही बालों की देखभाल करना शुरू कर दें। ठीक आपकी त्वचा की तरह बालों को भी स्पेशल ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है। कुछ महीने पहले से शुरुआत करेंगी तब कहीं जाकर शादी वाले दिन बाल खूबसूरत नज़र आएंगे।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें बंद

शादी से पहले बालों को खूबसूरत बनाना है तो सबसे पहले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें। बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन वे सभी केमिकल युक्त होते हैं। इनसे कुछ समय के लिए तो बाल अच्छे दिखते हैं लेकिन लॉन्ग रन में यह बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। शादी के लगभग 6 महीने पहले से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद। हेयर मास्क से लेकर कंडीशनर तक सब घर का बना हुआ ही इस्तेमाल करें। घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे और दही को मिलाकर बालों में लगाएं।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें

अगर आप बालों को सूखने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो शादी से पहले इसे तत्काल रूप से इस्तेमाल करना बंद कर दें। हेयर ड्रायर से बाल रूखे होते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने बालों को नेचरली दें। इसके लिए आप तौलिया की मदद भी ले सकती हैं। फिर भी अगर हेयर ड्रायर से बाल सूखने ही हैं तो उससे पहले बालों पर सीरम लगा लें। 

तेल मालिश ज़रूर करें

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर बालों पर तेल मालिश करने की सलाह देते रहते हैं। दरअसल, तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है। बालों की लंबाई में सुधार बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उनमें तेल लगाना असरदार हो सकता है। इसके लिए आप नारियल तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कभी बालों पर तेल लगाकर ज्यादा दिनों तक छोड़े न। नहाने से 1 घंटे पहले बालों पर तेल लगाएं और नहाते समय शैंपू कर लें। आप चाहें तो रात भर बालों में तेल लगाकर भी छोड़ सकती हैं। सुबह नहाते समय बालों को शैंपू से धो लें। 

तनाव कम लें

शादी से पहले तनाव होना आम बात है लेकिन कोशिश करें कि किसी भी बात पर तनाव कम से कम लें। दरअसल, तनाव लेने का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता हैं। कई बार तो बाल गिरने भी शुरू हो जाते हैं। ज्यादा तनाव है तो सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाएं और योगा तथा मेडिटेशन का सहारा लें।  

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm