आईब्रो बनवाने के बाद स्किन हो जाती है सेसंटिव तो ऐसे रखें ख्याल

Post Threading Skin Care, Skin Care, Threading

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आइब्रो का बहुत बड़ा हाथ होता है। परफेक्ट शेप की आइब्रो बुझे बुए चेहरे पर भी रौनक ला सकती है। अपना यही परफेक्ट शेप पाने के लिए हम पार्लर जाकर थ्रेडिंग करवाते हैं। थ्रेडिंग से न सिर्फ आइब्रो का शेप मिल जाता है बल्कि चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा भी मिल जाता है। मगर थ्रेडिंग के दौरान काफी दर्द होता है। कई लड़कियों के तो थ्रेडिंग कराते समय आंखों से आंसू भी निकल आते हैं। उनकी ग्रोथ इतनी ज्यादा होती है कि हर महीने थ्रेडिंग कराने जाना पड़ता है। 

मगर थ्रेडिंग यानी आइब्रो बनवाने के बाद कई बार स्किन पर दाने निकल आते हैं या फिर छोटे-छोटे कट के निशान नज़र आने लगते हैं, जो कुछ देर तक काफी तकलीफ भी देते हैं। यह समस्या आमतौर पर उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। अगर आपकी स्किन भी आइब्रो बनवाने के बाद सेंसिटिव हो जाती है तो यहां बताये गए कुछ तरीकों से आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। 

माॅइश्चराइज़र लगवाएं

आइब्रो बनवाते समय पाउडर लगाना तो आम बात है। अमूमन हैट पार्लर में टथ्रेडिंग के पहले पाउडर लगाया ही जाता है। इससे बाल आसानी से निकल जाते हैं। मगर थ्रेडिंग के बाद माॅइश्चराइज़र हर पार्लर में लगाया जाये, यह ज़रूरी नहीं। थ्रेडिंग करवाने के बाद मॉइश्चराइज़र या कोई क्रीम जरूर लगाएं और थ्रेडिंग करने वाली से थोड़ी देर के लिए मसाज करने के लिए भी बोल दें। इससे आपको दर्द राहत मिलेगी। 

धूप में न निकलें

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आइब्रो बनवाने के बाद कभी भी सीधा धूप में न निकलें। धूप के संपर्क में आने से स्किन में खुजली और जलन बढ़ सकती है। इसके अलावा थ्रेडिंग कराने के बाद धूप में निकलने से स्किन के लाल होने की आशंका भी बनी रहती है। अगर धूप में निकलना मजबूरी है तो थ्रेडिंग वाली जगह को किसी कॉटन कपड़े से ढक लें और उसके ऊपर सनग्लासेस का इस्तेमाल करें। 

स्क्रब न करें

आइब्रो बनवाने के बाद कभी भी उस जगह पर स्क्रब करने की भूल न करें। इससे दर्द और जलन बढ़ सकती है। अगर थ्रेडिंग के बाद आपकी त्वचा लाल हो जाती है, तो उस पर आइस क्यूब, एलोवेरा जेल या रोज वाॅटर भी लगा सकती हैं। 

मेकअप न लगाएं

थ्रेडिंग कराने के बाद पोर्स खुल जाते हैं इसलिए कम से कम 24 घंटे तक मेकअप बिलकुल न लगाएं। इससे मेकअप या क्रीम के अंदर जाने की आशंका बनी रहती है। अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है तो 1-2 दिन पहले ही आइब्रो बनवाएं। क्योंकि इस दौरान आपको मेकअप लगाना होगा। इसके अलावा चेहरे पर दाने या कट के निशान भी आपकी खूबसूरती बिगाड़ने का काम करेंगे। इसलिए किसी खास अवसर से तुरंत पहले थ्रेडिंग कभी न कराएं।

ब्लीच न कराएं

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आइब्रो बनवाने के बाद स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। यही वजह है कि इसके बाद कभी भी चेहरे पर या उस जगह पर ब्लीच लगाने की गलती न करें। ब्लीच करने से आपको उस जगह पर जलन या खुजली हो सकती है। इतना ही नहीं, अगर आप थ्रेडिंग वाली जगह पर बार-बात हाथ लगाएंगे या खुजली करेंगे, तो आपको और दाने निकल सकते हैं।  

POPxo की सलाह- आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप My Glamm के STAY DEFINED LIQUID EYELINER BROW POWDER का इस्तेमाल करें। ये आपकी आंखों को खूबसूरत बनाने के साथ आईब्रो को भी दे परफेक्ट लुक।  

Beauty

Stay Defined Liquid Eyeliner Brow Powder - Ebony & Walnut

INR 1,095 AT MyGlamm