DIY- घर पर बनाएं नेचुरल हेयर कंडीशनर और पाएं मजबूत खूबसूरत बाल

home made conditioner, Natural hair conditioner,

हमारे बाल दिन-भर में धूप, धूल, मिट्टी और न जाने कितनी मुश्किलों से होकर गुज़रते हैं। ऐसे में इनका ध्यान रखना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है, जिससे उनकी नियमित रूप से सफाई हो सके, साथ ही उन्हें भरपूर पोषण भी मिल सके। खूबसूरत बाल हमारी सुंदरता ही नहीं, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं। किसी भी फंक्शन, ज़रूरी मीटिंग या घूमने जाने से पहले हम अपने बाल शैंपू करना नहीं भूलते। लेकिन कई बार कंडीशनर को नज़र अंदाज़ ज़रूर कर देते हैं। शैंपू करने के बाद बालों का तेल निकल जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इस वजह से उन्हें पोषण नहीं मिल पाता। बालों को पोषित और चमकदार बनाए रखने के लिए हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर (Conditioner) करना ज़रूरी है। 

वैसे तो बाजार में कई ब्रांड के कंडीशनर (Conditioner) उपलब्ध हैं। सभी अपनी-अपनी तरफ से बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने का दवा करते हैं। मगर इस बात नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि बाजार में मिलने वाले ये कंडीशनर (Conditioner) केमिकल युक्त होते हैं। इनसे बाल थोड़े समय के लिए मुलायम व चमकदार तो बनते हैं लेकिन इनका नियमित इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। जिन लोगों की स्कैल्प ज्यादा सेंसिटिव है उन्हें तो बाल गिरने तक की शिकायत हो जाती है। ऐसे में घर पर बना केमिकल फ्री कंडीशनर (Conditioner) बालों के लिए सबसे अच्छा होता है। या न सिर्फ बालों को पोषित करता है बल्कि उन्हें गिरने से भी रोकता है। हम यहां आपको घर पर बालों के लिए केमिकल फ्री कंडीशनर (Conditioner) बनाने का तरीका बता रहे हैं। 

सिरका

सिरका बालों के लिए सबसे अच्छा और सस्ता कंडीशनर (Conditioner) होता है। इससे बाल न सिर्फ मुलायम बनते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस बालों में शैंपू करने के बाद लगभग एक ढक्कन सिरका मग में लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। इसे थोड़ी देर बालों पर लगा रहने दें। कुछ देर बाद बालों को सादे पानी से धो लें। 

दही और अंडा

दही बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर (Conditioner) का काम करता है। साथ ही अंडा बालों को मुलायम व खूबसूरत बनाता है। इन दोनों का मिश्रण बालों पर जादुई असर करता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में अंडा डालकर अच्छी तरह फेट लें। अब इसमें दही डालकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से बालों को धो लें। यह बालों के लिए सबसे अच्छा नेचुरल कंडीशनर (Conditioner) है।

केला

क्या आप जानते हैं, केला न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। केले से आप घर पर हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) भी बना सकते हैं। इसके लिए एक पके हुए केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। बेहतर होगा आप इसे शॉवर कैप से कवर कर लें और करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से बालों को धोकर शैंपू कर लें। 

एलोवेरा

एलोवेरा प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल तोहफा है। यह हर तरह से हमारी खूबसूरती में कई गुना इजाफा करता है। एलोवेरा से हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों से जेल को निकाल लें। अब 4 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नींबू का रास मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।    

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm