स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक नाभि में तेल लगाने के फायदे -Nabhi mein Tel Lagane ke Fayde

स्वास्थ्य से लेकर त्वचा तक नाभि में तेल लगाने के फायदे -Nabhi mein Tel Lagane ke Fayde

शरीर के वैसे तो सभी हिस्से अपने आप में ही बहुत जरूरी होते हैं और हर एक हिस्से का अपना अलग काम होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मनुष्य के पेट पर मौजूद नाभि में तेल लगाने के कितने फायदे होते हैं? नाभि किसी भी मनुष्य का वो हिस्सा है, जो जन्म के वक्त उसकी मां से जुड़ा होता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि नाभि (oil in belly button) कई तरह की तकलीफों को दूर करने में भी मदद करती है और इस वजह से नाभि में तेल (नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए) लगाने के बहुत से फायदे होते हैं। खैर, यदि आप नाभि में तेल लगाने (nabhi mein tel lagane ke fayde) के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो ये लेख आपके बहुत काम आएगा।

Table of Contents

    नाभि में तेल लगाने के फायदे - Oil in Belly Button

    नाभि में तेल लगाने (nabhi me coconut oil lagane ke fayde) के बहुत से फायदे (नाभि में तेल लगाने के फायदे) होते हैं। नाभि में तेल लगाने से, त्वचा को मॉइश्चराइज रखने से लेकर पेट की समस्या को दूर करने तक कई तरह की परशानियां दूर होती हैं, तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको नाभि में तेल लगाने के फायदे बताते हैंँ।

    - नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा मॉइश्चराइज होती है। हालांकि, मॉइश्चराइजिंग के लिए नाभि पर केवल सर्दियों में ही तेल लगाएं क्योंकि सर्दियों के मौसम में अधिक खुशकी होती है और त्वचा को अधिक मॉइश्चराइजिंग की जरूरत होती है।
    - यदि आपको एसिडिटी हो रही है या गैस की समस्या के कारण पेट में दर्द हो रहा है तो भी आप नाभि पर तेल लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपका पेट का दर्द कम होता है। 
    - यदि आपको अपनी नाभि को साफ रखना है, तो भी अपनी नाभि में तेल डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपकी नाभि  साफ रहती है।
    - केवल सामान्य पेट दर्द की समस्या ही नहीं बल्कि पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप नाभि में तेल लगा सकती हैं। 
    - इसमें कोई चौंकाने वाली बात नहीं है कि नाभि प्रजनन से जुड़ी होती है। ऐसे में यदि आपको अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ानी है, तो भी आप नाभि में तेल लगा सकती हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप पुरुष हैं या फिर महिला।

    नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे - Coconut Oil in Belly Button

    नाभि आपके शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां सबसे अधिक नसे जुड़ी होती हैं। यहां तक कि यहीं से आपकी गर्भनाल भी जुड़ी होती है और इस वजह से जब आप नाभि में नारियल का तेल लगाते हैं, तो आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। हालांकि, यदि आपको इनके फायदे नहीं पता हैं तो हम आपको यहां पर नाभि में नारियल का तेल लगाने के फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

    - दरअसल, नारियल के तेल (nabhi mein tel dalne ke nuksan) में ट्राइग्लिसराइड होता है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही नाभि पेट पर होती है और इस वजह से आपकी प्रजनन क्षमता से जुड़ी होती है। ऐसे में यदि आपको प्रजनन से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको अपनी नाभि में नारियल का तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।
    - सर्दियों के मौसम में नाभि में नारियल का तेल लगाने से आपको जुखाम या बुखार नहीं होता है। इसके अलावा यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो भी आप नाभि में नारियल का तेल लगा सकती हैं।
    - यदि आपकी आंखों की नजर कमजोर है और आप अपनी आंखों की ठीक करना चाहते हैं, तो भी आप नाभि में नारियल का तेल लगा सकते हैं। इससे आपकी आंखों की रोशनी सही रहती है।

    बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे - Almond Oil in Belly Button

    केवल नारियल का तेल (nabhi me castor oil lagane ke fayde) ही नहीं बल्कि बादाम का तेल (बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे) लगाने से भी आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है और कई सारी परेशानियां दूर होती हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ समय के लिए नियमित रूप से अपनी नाभि में बादाम का तेल (badam tel ke fayde) लगाना होगा। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदों के बारे में बताते हैं।

    - नाभि में बादाम का तेल लगाने से आपकी त्वचा की रंगत निखरती है और त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।
    - नाभि पर बादाम का तेल लगाने से आपके कील-मुंहासें भी दूर होते हैं।
    - सर्दियों में आप नारियल की जगह बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा अधिक चमकदार और मॉइश्चराइज होती है।

    नाभि में सरसों तेल लगाने के फायदे - Mustard Oil in Belly Button

    केवल नारियल या बादाम ही नहीं बल्कि नाभि में सरसों का तेल लगाना (नाभि में सरसों तेल लगाने के फायदे) भी बहुत फायदेमंद होता है। सरसों का तेल वैसे भी आपकी त्वचा और बालों के साथ-साथ खाने की चीजों को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि, नाभि में सरसों का तेल लगाने से कई समस्याएं दूर होती हैं। तो चलिए आपको नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे बताते हैं।

    - नाभि में नियमित रूप से सरसों का तेल लगाने से घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। केवल घुटने ही नहीं बल्कि ये हर तरह से जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए लाभकारी होता है।
    - यदि आपके बाल काफी झड़ते हैं या फिर कमजोर हैं तो भी आपको नाभि में नियमित रूप से सरसों का तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना कम होगा और बाल मजबूत बनेंगे। 
    - आप सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए भी नाभि में सरसों का तेल लगा सकते हैं।

    नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे - Olive Oil in Belly Button

    नाभि में जैतून का तेल लगाना भी (नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे) लाभकारी होता है। जैतून का तेल भी बाकि तेलों की तरह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। इस तेल में कई सारे गुण होते हैं और नाभि में तेल को लगाने की वजह से आपके शरीर के कई हिस्सों तक जैतून के तेल के फायदे पहुंचते हैं। 

    - नाभि पर तेल लगाने से मोटापा कम होता है और ये जोड़ों में होने वाले दर्द के लिए काफी अच्छा होता है।
    - आपको रात में सोने से पहले नाभि पर जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

    नाभि में तेल लगाने के फायदे से जुड़े सवाल जवाब - FAQ's

    नाभि में तेल कब लगाना चाहिए?

    आमतौर पर सर्दियों में नाभि पर तेल लगाया जाता है लेकिन यदि आप अपनी आंखों, मस्तिष्क या फिर जोड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से नाभि पर तेल लगाना चाहिए। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले नाभि पर तेल लगाकर सोना चाहिए।

    नाभि में कौन सा तेल डालना चाहिए?

    आप अपनी समस्या के अनुसार सरसों, लौंग, तिल, नारियल या जैतून किसी का भी तेल लगा सकते हैं। ये सभी तेल आपकी अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। चमकदार त्वचा के लिए आप बादाम का तेल नाभि में लगा सकते हैं। जोड़ों में होने वाले दर्द के लिए आप सरसों का तेल लगा सकते हैं। मुंहासों के लिए आपको नीम का तेल लगाना चाहिए। प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको नारियल या फिर जैतून का तेल लगाना चाहिए। रूखे होठों के लिए सरसों का तेल लगाना चाहिए।

    नाभि में घी लगाने से क्या फायदा?

    नाभि में रात को सोने से पहले घी लगाने (nabhi me ghee ke fayde in hindi) से आपकी त्वचा का निखार बढ़ता है। साथ ही चेहरे पर होने वाले मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

    नाभि में खुजली क्यों होती है?

    नाभि में खुजली (नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे) होना सामान्य है। हालांकि, कई बार इंफेक्शन के कारण भी आपको नाभि में नियमित रूप से खुजली महसूस हो सकती है। अन्यथा नाभि को साफ ना रखने के कारण कभी कभी आपको नाभि में खुजली होने की समस्या हो सकती है।

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm