ये हैं इंडिया के बेस्ट सीक्रेट ट्रैवल डेस्टिनेशन, रोमांच और रहस्य से भरपूर

इंडिया की रहस्यमयी जगहें,Secrets Travel Destinations India, Mysterious Places in India

हमारे देश भारत के कई शहर अपने दामन में कई रहस्यमयी घटनाओ को समेटे हुए है। यहां पर तमाम ऐसी जगहें जो खूबसूरत होने के साथ-साथ आश्चयों से भी भरी हुईं हैं, जिसे देखकर आप दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर हो जायेंगे। इन रहस्यमयी जगहें के रहस्य (Mysterious Places in India) ऐसे हैं जिनको आज विज्ञान भी समझने में असमर्थ है। अगर आप भी ऐसे ही रहस्य और रोमांच से भरपूर जगहों की सैर करना चाहते हैं तो भारत के इन 5 सीक्रेट ट्रैवल डेस्टिनेशन को अपनी अपनी विशलिस्ट में शामिल कर सकते हैं -

इंडिया में घूमने वाली सबसे रहस्यमयी जगहें Mysterious Secrets Travel Destinations India in Hindi

मैग्नेटिक हिल, लद्दाख (Magnetic Hill)

लद्दाख में प्रकृति के बेहद अजीबो गरीब करिश्मा देखने को मिलता है। ये एक पहाड़ी है जिसे मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यहां गाड़ी बिना चलाए ही खुद-ब- खुद चार किलोमीटर बिना पेट्रोल के चल जाती है। क्योंकि इस पहाड़ी पर जबरदस्त चुम्बकीय शक्ति है। इस वजह से अगर कोई गाड़ी न्यूट्रल करके खड़ी कर दी जाए तो वह नीचे की ओर नहीं बल्कि पहाड़ी के ऊपर की ओर चल पड़ती है। न सिर्फ गाड़ियां बल्कि आसमान से उड़ने वाले जहाज भी इस गुरुत्वाकर्षण शक्ति से खुद को बचा नहीं पाते है। 

कुलधरा गांव, राजस्थान (Kuldhara Village Rajasthan)

यह गांव है राजस्थान के जैसलमेर जिले का कुलधरा गांव। कहा जाता है कि यह गांव पिछले दो सौ सालों से रूहानी ताकतों के कब्जे में हैं, कभी एक हंसता खेलता यह गांव आज एक खंडहर में तब्दील हो चुका है। यह गांव पिछले 170 सालों से वीरान पड़ा हैं। इस गांव के हज़ारों लोग एक ही रात मे इस गांव को खाली कर के चले गए थे और जाते-जाते श्राप दे गए थे कि यहां फिर कभी कोई नहीं बस पायेगा। तब से ये गांव वीरान पड़ा हैं। प्रशासन ने इस गांव की सरहद पर एक फाटक बनवा दिया है जिसके पार दिन में तो सैलानी घूमने आते रहते हैं लेकिन रात में इस फाटक को पार करने की कोई हिम्मत नहीं कर सकता है। 

हाईड एन सीक बीच, उड़ीसा (Hide and Seek Beach Odisha)

उड़ीसा में स्थित एक ऐसा बीच जहां से गायब हो जाता है समुद्रतट और ये नजारा देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से कुछ ही किलोमीटर दूर एकांत में एक समुद्रतट है जहां समंदर कुछ घंटों के लिए गायब हो जाता है और फिर वापिस लौट आता है। जी हां, यह समुद्र तट इस मामले में अद्वितीय है कि उच्च ज्वार और भाटे के दौरान पानी 1 से 5 किलोमीटर तक पीछे हट जाता है। ऐसे में यहां के लोग जब समंदर पीछे की ओर जाता है तो लोग उसकी तरफ भागते हैं। 

ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया, कुंभलगढ़ किला, राजस्थान (Great Wall Of India)

राजस्थान का कुंभलगढ़ किले की दीवार चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी दीवार है। इसीलिए इसे ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। ये जगह बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ रहस्यमयी भी है। कहा जाता है कि जब ये दीवारें बनाई जा रहीं थीं तो ये अपने आप गिर जाती है। जब राजा ने इसका हल एक संत से पूछा तो उसने कहा यहां पर देवी का साया है और उसे नरबलि चाहिए। संत ने खुद को नरबलि के लिए सौंप दिया और 36 किलोमीटर चलने के बाद अपनी नरबलि देवी को अर्पित की। उसके बाद यहां की दीवारें अपने आप खड़ी होती चली गईं। यह अभी भी अधिकांश खोजकर्ताओं के रहस्मय बनी हुई  है। किंवदंतियों के अनुसार, इस दीवार को किले के अंदर स्थित 3000 प्रधान मंदिरों की रक्षा के लिए बनाया गया था। 36 क‍िलोमीटर लंबी इस दीवार की मोटाई इतनी है कि उस पर एक साथ 10 घोड़े दौड़ सकते हैं।

लोकतक लेक, मणिपुर (Floating Island Of Loktak)

क्या आपने कभी किसी तैरती हुई झील के बारे में सुना है, नहीं तो उत्तर पूर्व भारत के मणिपुर में स्थित लोकटक झील में आपको ये अद्भुत नजारा देखने को मिल सकता है। लोकटक झील एक ऐसी झील है जिसे फ्लोटिंग झील भी कहा जाता है क्योंकि ये विश्व की एकलौती ऐसी झील है जो तैरती हुई दिखाई देती है। ये झील तैरती फुमदी (घास से बनी रिंग्स) का नजारा देखने के लिए भी बहुत फेमस है। छोटी फुमदियों का नजारा लोकटक झील को बेहद खास व अनोखा बनाता है। इस झील पर कुछ तैरते हुए  ’द्वीप’ समूह इतने बड़े ही कि उन पर कई रिसॉर्ट बनाए गए हैं, जहां से आप यहां के नजरे का लुत्फ उठा सकते हैं।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm