जानिए आखिर जापान के लोग क्यों नहीं होते हैं मोटे, क्या है उनके फिटनेस का सीक्रेट

Japanese People Fitness Secret Tips in Hindi, Japanese People Fitness Secret, Japanese diet

दुनिया भर में जापानी लोग सबसे हेल्दी और फिट लोगों में गिने जाते हैं। जापानियों की जीवनशैली एकदम व्यवस्थित मानी जाती है और वो अपनी सेहत को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं। आज जहां मोटापे की शिकायत हर दूसरे देश की समस्या बनी हुई है, ऐसे में जापान पूरी दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणा बनकर उभर रहा है। हमें पता चला है कि एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिका के लगभग 35% ओबेसिटी रेट के मुकाबले जापान में ओबेसिटी रेट महज लगभग 3% है। जापान की एक चौथाई से भी कम आबादी मोटापे के निर्धारित मापदंड को पार करती है। साफ शब्दों में कहें तो यहां लगभग लोग मोटे नहीं होते हैं और एकदम स्लिम-ट्रिम फिट रहते हैं।

ये है जापानियों का फिटनेस सीक्रेट Japanese People Fitness Secret Tips in Hindi

जी हां, शायद आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि जापान के लोग फिट रहने के लिए जिम और वर्कआउट आदि में न तो पैसा वेस्ट करते हैं और न ही समय। इसके बावजूद भी वो एकदम फिट रहते हैं। आपको भले इस बात से हैरत हो सकती हैं लेकिन जापान के लोग फिट रहने के लिए कभी पैसे खर्च नहीं करते हैं। ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठना लाजमी हैं कि आखिर ऐसा कौन सा जादुई मंत्र है जिसे जापानी अपनाते हैं और बिना किसी वर्कआउट के भी एकदम फिट और फाइन दिखते हैं। तो आइए जानते हैं जापानियों के फिटनेस सीक्रेट (Japanese People Fitness Secret) के बारे में -

# जापानियों का फिटनेस सीक्रेट नंबर 1 - पैदल चलना

ये तो बात आपने सुनी ही होगी कि जो रोज चलता है और हमेशा चलता-फिरता रहता है। जापान में भी लोगों के फिट रहने का सबसे बड़ा कारण है उनके रोजाना पैदल चलने की आदत। वो मार्केट, स्कूल, ऑफिस जाने के लिए ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करते हैं। हमें पता चला है कि एक जापानी व्यस्क एक दिन में लगभग 6500 क़दम चलता है। एक ओर जहां 20 से 50 वर्ष तक के पुरुष दिनभर में कम से कम 8000 क़दम चलते हैं। वहीं 20 से 50 के उम्र की महिलाएं 7000 क़दम चलती हैं। वहां लोगों के पास गाड़ियां कम होती है, उसकी जगह वो पैदल चलना ज्यादा आरामदायक और बेहतर समझते हैं। यहां तक की वो 2-3 किलोमीटर के लिए कभी भी किसी तरह के ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। रोजाना पैदल चलने की इस आदत की वजह से ही वो फिट रहते हैं और वो लंबी उम्र तक स्वस्थ्य जीवन जीते हैं।

# जापानियों का फिटनेस सीक्रेट नंबर 2 - भूख से कम खाना

भूख से कम खाने का मतलब है पेटभर कर नहीं बल्कि मनभरकर खाना। जापान के लोग अपने पेट को 80% ही भरते हैं। जापानी में एक बड़ी ही प्रचलित कहावत है.. "हारा हाची बु" यानि कि यानी पेटभर नहीं। यह आइडिया जापानी लोगों को जोर देता है कि वो थोड़े थोड़े हिस्‍सों में प्रोटीन खाते रहें। लंच हो या डिनर जापानी इस बात का खास ख्‍याल रखते है कि जब तक उनका पेट 80 प्रतिशत तक नहीं भर जाता है, तब वे खाना बंद कर देते हैं। लेकिन हम उल्टा करते हैं और जब तक पेट फुल भर नहीं जाता तब तक खाते हैं। मगर तरीका "हारा हाची बु" वाला ही सही है।

# जापानियों का फिटनेस सीक्रेट नंबर 3 - खाली न बैठना

हम थोड़ी देर भी काम कर लें तो थक जाते हैं और तुरंत बेड पर लेट जाते हैं। लेकिन ये तरीका हमारा स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। जापान के लोग खाली बैठना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। उन्हें कुछ न कुछ करते रहने की आदत रहती है। कुछ काम नहीं होता है तो भी साफ-सफाई करते रहते हैं। कुल मिलाकर पूरा दिन वो एक्टिव रहने की कोशिश करते हैं। यहां तक की वहां 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट को भी कोई प्रवधान नहीं है। लोग अधिक उम्र में भी एक्टिव रहते हैं और जीवनयापन के लिए काम करते रहते हैं। 

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm