अगर आपके बाल भी हैं बहुत ज्यादा पतले तो भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां

अगर आपके बाल भी हैं बहुत ज्यादा पतले तो भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां

जैसा कि हम जानते हैं, सभी लोगों के बालों की क्वालिटी अलग होती है। किसी के बाल सीधे और शाइनी होते हैं तो वहीं किसी के थोड़े बहुत घुंघराले बाल होते हैं। ऐसे ही कई लोगों के बाल बहुत अधिक कर्ली भी होते हैं। इसी प्रकार कई लड़कियों के बाल काफी पतले होते हैं और इस वजह से पतले बालों की देखभाल करना और भी मुश्किल हो जाता है। फिर चाहे आप अपने बालों में वॉल्यूमाइजिंग स्प्रे लगाएं या फिर सैलून ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी आपके बाल सेट नहीं होते हैं और वैसे ही रहते हैं।
पतले बाल बहुत ही सॉफ्ट होते हैं और बहुत जल्दी उलझ भी जाते हैं और इस वजह से इन्हें स्टाइल कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपके बाल भी बहुत ही पतले और बारीक हैं तो आपको उनका सही तरीके से ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, अगर आप ये नहीं जानती कि अपने बालों का ध्यान कैसे रखें या फिर बालों (hair) का ध्यान रखने के लिए आप भी कुछ गलतियां तो नहीं कर रहीं, ये जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को एंड तक जरूर पढ़ना चाहिए।

पतले बाल हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां - Is your Hair too Thin then don't ever do these 5 Mistakes in Hindi

गलत शैंपू और कंडिशनर का चुनाव करना

हेयरस्टाइलिंग की शुरुआत शॉवर से होती है, जो ब्लो ड्रायर या फिर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बहुल पहले आता है। दरअसल, पतले बालों की केयर करना थोड़ा मुश्किल होता है और कई बार शैंपू या फिर कंडिशनर में इस्तेमाल किए गए हैवी ऑयल और क्रीम आपके पतले बालों के लिए अच्छी नहीं होती हैं।
इसके अलावा बालों में कंडिशनर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें जड़ों में ना लगाएं। इसके अलावा शैंपू से एक दम आधी मात्रा में कंडिशनर लगाएं ताकि वो बालों पर नकारात्मक प्रभाव ना डालें। साथ ही कंडिशनर को केवल बालों पर लगाएं क्योंकि इसका काम बालों को उलझने से बचाना है और बालों को स्मूद बनाए रखना है।

आप करवा रही हैं गलत हेयरकट

वैसे तो लेयर्स हर लड़की को पसंद होती हैं और हमेशा लड़कियों को नए-नए हेयरकट कराना पसंद होता है लेकिन पतले बालों वाली लड़कियों के लिए ये हमेशा काम नहीं करता है। अगर आपके बाल स्ट्रिंगी हैं तो बहुत अधिक लेयर कराने से आपके बाल और भी पतले लग सकते हैं। इसकी जगह आप ब्लंट कट करवा सकती हैं, इससे आपके बालों की वॉल्युम अधिक लगती है।
इसके अलावा अपने बालों को छोटा या मिड लेंथ का रखें। पतले बाल यदि बहुत लंबे होते हैं तो वो अपने आप ही अच्छे नहीं लगते हैं और इस वजह से इन्हें छोटा रखना ही अच्छा होता है। 

आप अपनी स्कैल्प का ध्यान नहीं रख रहीं

स्कैल्प पर सही तरीके से शैंपू करने से आपको बालों की अच्छी वॉल्युम मिलती है। इस वजह से जरूरी है कि आप अपनी स्कैल्प को धूल-मिट्टी, प्रदूषण, डेड स्किन सेल्स, सीबम आदि से बचा कर रखें और इसके लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार शैंपू करें।

बहुत अधिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

हो सकता है कि आपको लगे कि पतले बाल होने की वजह से उन्हें ऊपर करने के लिए आपको अधिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत है लेकिन ऐसा नहीं है। अपने बालों को उठाने के लिए हमेशा लाइटवेट या फिर पानी आधारित प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल  करें। इसके अलावा हमेशा ध्यान रखें कि आप हैवी मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें या फिर इस तरह की चीजों का इस्तेमाल स्कैल्प पर ना करें।

आप सही तरह से बाल नहीं करती हैं ब्लो ड्राय

इसका कारण होता है कि सलून से जाते वक्त आपके बाल बाउंसी लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वो आपके बालों को सही तरह से ब्लो ड्राय करते हैं। हमेशा ब्लो ड्राय करने से पहले अपने बालों में थोड़ा सा वॉल्युमाइसिंग स्प्रे लगाएं और फिर अपने बालों को जड़ों से ऊपर की तरफ करके ड्राय करें। ऐसा करने से आपको बाउंसी और अच्छे बाल मिलेंगे।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm