DIY : घर पर बनी ये मैजिकल नाइट क्रीम लगाएं और चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा

घर पर नाइट क्रीम कैसे बनाएं, How to Make Night Cream at Home, Night Cream at Home Recipe in hindi, Homemade Night Cream

आजकल पॉल्यूशन और तेज धूप के कारण हमारी स्किन अपनी नैचुरल चमक खोती जा रही है। उम्र से पहले ही चेहरे पर एजिंग के निशान जैसे झाइयां, पिगमेंटेशन होने लगता है और उस पर दाग-धब्बे भी दिखने लगते हैं। कई बार तो ये दाग इतने जिद्दी हो जाते हैं कि आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है आपने चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बे, झाइयां और पिगमेंटेशन को दूर करने में कोई कसर छोड़ी भी होगी। लेकिन अगर आपको इसमें निराशा ही हाथ लगी है तो एक बार हमारे द्वारा यहां बताई गई इस मैजिकल नाइट क्रीम को ट्राई करके देखिए, 1 हफ्ते के अंदर ही आपको फर्क नजर आ जायेगा। क्योंकि ये एकदम टेस्टेट फॉर्मूला है।
अपने चेहरे को जवां और बेदाग बनाये रखने के लिए जरूरी है कि रात में सोने से स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। चाहे कितनी ही थकान क्यों न हो, अगर मेकअप लगाया है तो मेकअप रिमूवर से चेहरे को साफ किये बिना न सोएं और नाइट क्रीम लगाना भी न भूलें। क्योंकि नाइट क्रीम आपकी स्किन पर उस समय काम करती है जब आप चैन की नींद सो रही होती हैं। इसलिए नाइट क्रीम को अपनी हैबिट में जरूर शामिल करें। आज यहां हम बात करेंगे घर पर नाइट क्रीम (Homemade Night Cream) बनाने और उसे लगाने के तरीके के बारे में भी।

कई लोग सोचते हैं कि नाइट क्रीम को किसी आम क्रीम की तरह ही लगाया जाता है। हां काफी हद तक यह सही भी है, लेकिन फिर कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जिसका ध्यान नाइट क्रीम लगाते समय रखना चाहिए। ताकि इससे आपकी स्किन को फायदा मिले और उसका असर भी जल्दी दिखने लगे। यहां हम जिस जादुई नाइट क्रीम बनाने की विधि के बारे में बता रहे उससे आपके चेहरे की चमक तो बढ़ेगी ही साथ जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। ये होममेड नाइट क्रीम पूरी तरह से आपके चेहरे के लिए सुरक्षित है और इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

घर पर बनाएं नाइट क्रीम How to Make Night Cream at Home Recipe in hindi

घर पर ये मैजिकल नाइट क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए विटामिन-C की टेबलेट्स, एलोवेरा जैल और वर्जिन कोकोनेट ऑयल। दरअसल, विटामिन C हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन सी स्किन के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। इसी के साथ त्वचा को फिर से जीवंत करता है, त्वचा को साफ करता है। ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है और जिद्दी दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप बेदाग निखरी स्किन पा सकते हैं। वहीं वर्जिन कोकोनेट ऑयल में फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करने व सुरक्षित रखने के काम आते हैं। इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे रात भर चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं।  तो आइए फिर जानते हैं कि इन मैजिकल इंग्रीडिएंट्स की मदद से घर पर नाइट क्रीम कैसे बनाएं, कैसे उसे स्टोर करें और लगाने का तरीका -

  • सबसे पहले किसी भी मेडिसिन की दुकान से एक पत्ता विटामिन C टेबलेट का ले लें।
  • उनमें से चार गोलियों को निकाल कर एक पेपर में फोल्ड करें और उसे बारीक पीस लें।
  • अब टेबलेट के पाउडर को एक कटोरी में डालें और उसमें, 1 चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच वर्जीन कोकोनेट ऑयल मिला लें।
  • अब मिक्स करके इसका क्रीमी पेस्ट बना लें।
कैसे स्टोर करें -
सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में इसके खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं। इसीलिए इस जादुई नाइट क्रीम को फ्रिज में स्टोर करके ही रखें।
फेस पर होममेड नाइट क्रीम लगाने का तरीका -
  • सबसे पहले अपनी स्किन को अच्छे से क्लीन कर पानी से धो लें।
  • अब चेहरे को साफ तौलिये से पोछ लें।
  • फिर घर पर बनी इस मैजिकल नाइट क्रीम को अपने चेहरे पर अंगुली की मदद से लगाएं और हल्के-हल्के हाथों से मालिश कर अपनी त्वचा में अच्छे से अब्जॉर्ब होने दें।
  • फिर क्रीम को रात भर लगा रहने दें।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

MyGlamm Gift Of Glamm Box For Megastars

INR 7,360 AT MyGlamm