अगर आप भी हैं नई मां और आता है कम स्तन दूध तो यहां जानिए ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय

Breast Milk. Breast Milk Production, How to increase breast milk

स्तनपान हमेशा से मां तथा शिशु दोनों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के रूप में जाना जाता है। मां का दूध जीवन के पहले छह महीनों में आपके शिशु के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण पोषण देता है, इसके साथ ही इसमें बीमारियों से लड़ने के कई आवश्यक तत्व होते हैं जो आपके शिशु के स्वास्थ्य को समस्याओं से बचाते हैं। इसके आलावा इसमें एंटीबाॅडिज भी होती हैं, जो आपके बच्चे को वायरस तथा बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। शिशु के जीवन के पहले छह महीनों के लिए उसकी समस्त पोषण आवश्यकताओं के लिए मां का दूध सर्वोत्तम होता है। आपका शिशु ज्यादा से ज्यादा पोषण प्राप्त करें, इसके लिए यह आवश्यक है कि जन्म के तुरंत बाद से लेकर कम से कम छह महीने तक जब तक कि शिशु को अन्य आहार देना न शुरू कर दिया जाए, केवल मां दूध ही दिया जाए।

कई बार बहुत सी महिलाओं को ऐसा लगता है की वे पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन नहीं कर पा रही हैं। एक नई मां के लिए ऐसा महसूस करना बहुत ही आम बात है। हालांकि ऐसी बहुत ही कम महिलाएं होती हैं जो ज़्यादा स्तन दूध का उत्पादन नहीं कर पाती परन्तु यदि आपको लगता है की आप भी उनमे से एक हैं तो आप घबरायें नहीं। ऐसे कुछ बहुत ही आसान तरीकें हैं जिनसे आप अपने ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ा सकती हैं। आपको ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में कितना समय लगेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी आपूर्ति की शुरुआत कितनी कम है और आपके ब्रेस्ट मिल्क कम आने की क्या वजह है। यदि ये तरीके आपके लिए काम करते हैं तो आपका ब्रेस्ट मिल्क कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा।

शिशु को अधिक बार स्तनपान कराएं

जब आप शिशु को स्तनपान कराती हैं तब ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने वाले होर्मोनेस आपके शरीर में रिलीज़ होते हैं। आप जितना अधिक स्तनपान करवाएंगी उतने अधिक आपके शरीर में ये होर्मोनेस रिलीज़ होंगे और आपके ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ेगी।

पंप का इस्तेमाल करके स्तन दूध निकालें

पंप के इस्तेमाल से ब्रेस्ट मिल्क निकालने से आपके ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ती है। जब भी आपको लगे की स्तनपान करवाने के बाद भी आपके स्तन में दूध बचा है या शिशु किसी कारण वश स्तनपान नहीं कर पाया है तब आप पंप का इस्तेमाल करके स्तन दूध निकाल लें।

दोनों स्तन से स्तनपान करवाएं

शिशु को पहले एक स्तन से स्तनपान करवाए और जब वह धीरे हो जाये या रुक जाये तो उसे दूसरे स्तन से स्तनपान करवाएं। दोनों स्तन से स्तनपान करवाने से आपके ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ती है।

स्तन दूध की मात्रा बढ़ाने वाला खाना खाएं

स्तनपान के दौरान एक नई मां की डाइट काफी अच्छी होनी चाहिए। इस दौरान ऐसी चीज़ों का सेवन करें, जो आपके ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा को बढ़ाते हैं। जैसे- मेथी, लहसुन, अदरक, सौंफ, ओट्स, जीरा, धनिया, छुआरा, पपीता, आदि। अगर आपको लगता है की इन सब तरीकों से आपका स्तन दूध नहीं बढ़ पा रहा है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लीजिये।
इनपुट्स- डाॅक्टर अरुणा कालरा- गायनोलॉजिस्ट

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm