ड्राई स्कैल्प से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Hair Care, Dry Scalp cure, Home remedies for dry scalp

सर्दियों का मौसम खत्म होने को है। इसका मतलब है कि अब आपकी स्किन और बाल कई बदलावों से होकर गुजरेंगे। यह बदलाव खासतौर उन लोगों की परेशानी का सबब ज्यादा बनता है, जिनकी स्किन ड्राई होती है। न सिर्फ ड्राई स्किन बल्कि ड्राई स्कैल्प वालों को भी सर्दियों के दौरान और सर्दियां खत्म होते समय कई परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है। जैसे सिर पर पपड़ी जमना, खुजली होना आदि। बालों की खूबसूरती बनाये रखने के लिए जरूरी है, स्कैल्प का स्वस्थ होना। इसलिए हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जो ड्राई स्कैल्प से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे। 

तेल मालिश

किसी भी तरह का तेल ड्राई स्कैल्प पर जादू की तरह काम करता है। फिर चाहे वो नारियल तेल हो, बादाम का तेल हो, ऑलिव, जोजोबा या ऑर्गन ऑयल हो। बालों पर तेल मैश करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। आपके स्कैल्प और बालों पर जो तेल ज्यादा सूट करता है आप उसे लगा सकते हैं। तेल न सिर्फ स्कैल्प को माॅइश्चराइज़ करता है बल्कि उन्हें पोषण भी प्रदान करता है। 

एलोवेरा

एलोवेरा प्राकृतिक गुणों की खान होता है। साथ ही यह स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ड्राई स्कैल्प से राहत दिलाने में मदद करती हैं। स्कैल्प में रूखेपन की वजह से सिर में खुजली और पपड़ी जमने की समस्या पैदा हो जाती है। एलोवेरा इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का जादुई मंत्र है। 

दही

दही हर मौसम में सबसे अच्छा और प्राकृतिक माॅइश्चराइज़र है। यह लैक्टिक एसिड से समृद्ध है, जो स्कैल्प को पोषण देने में मदद करता है। इसमें ज़िंक भी प्रचुर मात्रा में शामिल है, जो बालों की ग्रोथ में भी काफी फायदा करता है। यह आपको ड्राई स्कैल्प से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। 

एप्पल साइडर वेनेगर

ड्राई स्कैल्प डैंड्रफ की शुरुआत होती है। बेहतर होगा इसे शुरुआत में ही आने से रोक दिया जाये। इसके लिए आधा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे सादे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में एक बार जरूर इसे आजमाएं। 

अंडे की जर्दी

अंडा भी ड्राई स्कैल्प से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। इसे लगाने का तरीका भी बेहद आसान है। एक अंडे की जर्दी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। ध्यान रहे सिर धोने के लिए पानी ज्यादा गरम न हो। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm