होम डेकोर DIY: बेकार पड़ी पुरानी चीजों से घर को दें नया और एंटीक लुक

पुरानी चीजों से घर कैसे सजाएं, home decor ideas from old things,  home decor DIY in Hindi, home decor

आजकल ज्यादातर लोग होम डेकोर के लिए रेट्रो या देसी लुक अपना रहे हैं। या आपने देखा होगा कि पुरानी वेस्ट चीजों को नया कर डेकोर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे घर को डिफरेंट लुक मिलता है। अक्सर हम घर पर बेकार पड़ी पुरानी चीजों को या तो फेंक देते हैं या फिर घर के किसी कोने में यूं ही रख कर छोड़ देते हैं लेकिन आप इन्हें बेकार न समझें। अगर आप के पास पुराने टायर, पुराने ट्रंक, बॉक्स और पुराने हैंडबैंग्स हैं तो उन्हीं का मेकओवर यानि DIY कर होम डेकोर (home decor ideas) के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप की ही पुरानी चीजें आपके घर को नया लुक दे सकती हैं।

पुरानी चीजों से घर कैसे सजाएं home decor ideas from old things DIY in Hindi

पुराने बक्से या ट्रंक

पहले के समय अटैची और सूटकेस की जगह बक्से और ट्रंक हुआ करते थे। लेकिन आज के समय में लोग इसे ओल्ड फैशन समझकर घर से बाहर फेंक देते हैं या फिर बेंच देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इसी पुराने बक्से या फिर ट्रंक का मेकओवर कर इसे फर्नीचर में बदल सकते हैं। जी हां, पुराने बक्से या फिर ट्रंक को मनपसंद कलर करके आप इसे साइड टेबल, टीवी केबीनेट और लीविंग रूम की सेंटर टेबल बना सकते हैं। आप इसमें इंटरनेट की हेल्प ले सकते हैं। वहां आपको तमाम यूनिक डिजाइन और क्रिएटिव आइडियाज मिल जायेंगे। 

पुराने हैंडबैग्स

पुराने हो चुके हैंडबैग्स को फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया और डिफरेंट लुक देकर आप इसे फ्लावर फ्लांटर या फिर फोटो फ्रेम के तौर पर इसके ऊपर मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप इन पुराने पर्स में चाहें तो आर्टिफिशल प्लांट्स लगाकर भी वॉल हैंग कर सकते हैं।

पुराने टायर

गाड़ि‍यों के पुराने टायर जब भी चेंज कराएं तो उन्हें कहीं फेंकने के बजाय अपने साथ घर लेते आएं. इसका इस्तेमाल आप होम डेकोर आइटम्स बनाने के लिए कर सकते हैं। पुराने टायर का रियूज आप दो तरीके से कर सकते हैं। पहला तो आप अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए टायर प्लांटर बना सकते हैं। दूसरा आप इससे बैठके भी बना सकते हैं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या अपने बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं। ये घर को बिल्कुल यूनिक लुक देंगे।

पुराने डब्बे और बॉटल का इस्तेमाल

अकसर आपके घरों में कुछ पुराने कन्टेनर्स जैसे मग्स, चॉकलेट या गिफ्ट बॉक्स, पैक्ड खाने के डब्बे, आदि मिल जाते हैं। अब इन्हें फेंकने की बजाए आप इन्हें पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आप होम डेकोर के तौर पर लिविंग रूम में भी सजा सकते हैं। यकीन मानिए इससे आपके घर और गार्डन दोनों को ही यूनिक लुक मिलेगा।

पुराने कप प्लेट्स

आपको इससे फेंकने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। आजकल वॉल प्लेट हैंगिग डेकोर काफी ट्रेंड में है। बस इसके लिए आपको अपनी प्लेंट्स और कप को कलर कर उसमें कोई डिजाइन बनानी होगी। फिर घर की एंटरेंस वाली दीवार को प्रिंटेड प्लेट्स के साथ डेकोरेट करें। घर में आने वाले मेहमानों को दरवाजे से ही आपके घर को सजाकर रखने का तरीका उनके दिल को छू लेगा। वहीं पुराने चिटके कप को कलर करके उसे आप अपने किचन में जरूरी सामान रखने के लिए भी माउंट कर सकते हैं। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm