Happy Basant Panchami Quotes 2021 - बसंत पंचमी कोट्स, शुभकामनाएं और विशेस

Vasant Panchami Quotes in Hindi

इस साल बसंत पंचमी (बसंत पंचमी कोट्स) का त्योहार 16 फरवरी को मनाया जाएगा। बता दें कि बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा की जाती है और इसे ऋषि पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल बसंत पंचमी के दिन रेवती नक्षत्र रहेगा और चंद्रमा मीन राशि में रहेगा। शिक्षा और संगीत की दुनिया से जुड़े लोग पूरे साल बसंत पंचमी (बसंत पंचमी की जानकारी) के पर्व का इंतजार करते हैं। इस खास दिन पर देशभर के शिक्षक और छात्र माता सरस्वती से उनकी कृपा बनाए रखने और उनसे अधिक ज्ञानवान बनाने की कामना करते हैं। 
माना जाता है कि माता सरस्वती (बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं) माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ब्रह्माजी के मुख से प्रकट हुई थी और इस वजह से हर साल इसी तिथि को बसंत पंचमी (बसंत पंचमी की शुभकामनाएं) का त्योहार मनाया जाता है। आप भी इस साल बसंत पंचमी के इस पावन पर्व को अपने परिजनों और दोस्तों के साथ मनाइए और उन्हें बसंत पंचमी के शानदार संदेश और मैसेज भेजें।

Table of Contents

    बसंत पंचमी सन्देश - Basant Panchami Quotes in hindi

    - सर्दी को तुम दे दो विदाई, बसंत की अब ऋतु है आई, फूलों से खुशबू लेकर महकती हवा है आई, बागों में बहार है आई, भंवरों की गुंजन है लाई, उड़ रही है पतंग हवा में जैसे तितली यौवन में आई, देखो अब बसंत है आई। Happy Basant Panchami
    - लो फिर बसंत आई, फूलों पे रंग है लाई, बज रहे हैं जल तरंग, दिल पे उमंग है छाई, खुशियों को लेकर संग है आई, लो फिर बसंत है आई। Happy Basant Panchami
    - बहारों में बहार बसंत, मीठा मौसम मीठी उमंग, रंग बिरंगी उड़ती आकाश में पतंग, तुम साथ हो तो है इस ज़िंदगी का और ही रंग।Happy Basant Panchami

     
    - मौसम की नजाकत है , हसरतों ने पुकारा है, कैसे कहे की कितना याद करते है, यह संदेश उसी याद का एक इशारा है। Happy Basant Panchami
    - सरस्वती मां आपको हर वो विद्या दे जो आपके पास नहीं है और जो है उस पर चमक दे, जिससे आपकी दुनिया चमक उठे। हैप्पी वसंत पंचमी।
    - हलके-हलके से हों बादल, खुला-खुला सा आकाश, मिल कर उड़ाएं पतंग अमन की, आओ फैलाएं खुशियों का पैगाम। बसंत पंचमी की ढेर सारी शुभकामनाएं।
    - वीणा लेकर हाथ में, सरस्वती हो आपके साथ में, मिले मां का आशीर्वाद हर दिन, हर वार मुबारक हो वसंत पंचमी का त्योहार। वसंत पंचमी की शुभकामनाएं।
                                                                 Saraswati outfit ideas in English

    बसंत पंचमी की शुभकामनाएं - Basant Panchami Shubhkamnaye

    - बलबुद्धि विद्या देहू मोहि, सुनहू सरस्वती माते। राम सागर अधम को, आश्रय तू ही देदातु। आप सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं।
    - मौसम की नजाकत है, हसरतों ने पुकारा है, कैसे कहें कितना याद करते हैं, यह संदेश उसी याद का इशारा है। बसंत पंचमी की शुभकामनाएं।
    - किताबों का साथ हो पेन पर हाथ हो, कॉपियां आपके पास हो पढ़ाई दिन रात हो, जिंदगी के हर इम्तिहान में आप पास हो, सरस्वती पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!
    - या देवी सर्वभूतेषु बुद्धि-रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥ सरस्वती पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!                          

    Vasant Panchami Quotes and wishes in English

    - साहस शील हृदय में भर दे, जीवन त्याग से भर दे, संयम सत्य स्नेह का वर दे, माँ सरस्वती आपके जीवन में उल्लास भर दे। हैप्पी बसंत पंचमी।
    - पीले पीले सरसों के फूल, पीली उड़े पतंग, रंग बरसे पीला और छाये सरसों सी उमंग। आपके जीवन में रहे सदा बसंत के रंग। बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - मंदिर की घंटी, आरती की थाली, नदी के किनारे सूरद की लाली, जिंदगी में आए खुशियों की बहार, आपको मुबारक हो बसंत पंचमी का त्योहार।
    - फूलों की वर्षा, शरद की फुहार, सूरज की किरणें, खुशियों की बहार, चंदन की खुशबू, अपनों का प्यार, मुबारक हो आपको, बसंत पंचमी का त्योहार।
                                    vasant panchami importance and significance in english 

    बसंत पंचमी विशेस - Basant Panchami Wishes in Hindi

    - जीवन का यह बसंत आपको खुशियां दे अनंत, प्रेम और उत्साह से भर दे जीवन में रंग। हैप्पी बसंत पंचमी।
    - बसंत है मां सरस्वती का त्योहार, आपके जीवन में आए सदा बहार, सरस्वती हर पर विराजे आपके द्वार, हर कदम पर मिले आपको सफलता। बसंत पंचमी की ढेर सारी शुभकामनाएं।
    - लेकर मौसम की बहार, आया है बसंत ऋतु का त्योहार, आओ हम सब मिलकर मनाएं, दिल में भर के उमंग और प्यार। बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं।
    - मौसम की नज़ाकत है, हसरतों ने पुकारा है; कैसे कहें के कितना याद करते हैं, यह संदेश उसी याद का एक इशारा है।
    - साहस शील ह्रदय में भर दे; जीवन त्याग तपोमर कर दे; संयम सत्य स्नेह का वर दे; माँ सरस्वती आपके जीवन में उल्ल्हास भर दे। बसंत पंचमी की बधाई!

                                                  Vasant Panchami Songs 

    - गाओ सखी होकर मगन आया है बसंत, राजा है ये ऋतुओं का आनंद है अनंत; पीत सोन वस्त्रों से सजी है आज धरती, आंचल में अपने सौंधी-सौंधी गंध भरती; तुम भी सखी पीत परिधानों में लजाना, नृत्य करके होकर मगन प्रियतम को रिझाना; सीख लो इस ऋतु में क्या है प्रेम मंत्र गाओ सखी होकर मगन आया है बसंत। बसंत पंचमी की शुभ कामनायें!
    - लो फिर बसंत आई, फूलों पे रंग है लायी; बज रहे हैं जल तरंग, दिल पे उमंग है छाई; खुशियों को लेकर संग है आई; लो फिर बसंत है आई।
    - इससे पहले कि शाम हो जाए; मेरा संदेश औरों की तरह आम हो जाएं; और सारे मोबाइल नेटवर्क जाम हो जाएं; आपको बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं!
    - सरस्वती पूजा का यह प्यारा त्यौहार; जीवन में लाएगा ख़ुशी अपार; सरस्वती विराजे आपके द्वार; शुभ कामना हमारी करें स्वीकार। बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं!
    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!