पुरानी डेनिम से बनाएं शानदार हैंडबैग, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

पुरानी डेनिम से बनाएं शानदार हैंडबैग, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

आज के वक्त में डेनिम फैशन इंडस्ट्री पर छाई हुई है। डुंगारी से लेकर ड्रेस, टॉप्स और जैकेट तक डेनिम कई प्रकार में मार्केट में मौजूद है। केवल डेनिम (Denim) के कपड़े ही नहीं बल्कि डेनिम बैग्स भी फैशन इंडस्ट्री में काफी ट्रेंडिंग हैं। डेनिम बैग (DIY Denim Bag) आपके लुक को एजी और अच्छा बनाता है लेकिन हो सकता है कि डेनिम बैग मार्केट में आपको काफी महंगे मिलें। इस वजह से आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप घर पर पुरानी डेनिम (Old Denim Jeans) से स्टाइलिश हैंडबैग बना सकती हैं।

जीन्स का सही पेयर चुनें- Choose Right Pair of Jeans in Hindi

अपने कपड़ों को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करके आप उन्हें अपने पास रख सकते हैं। और यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपनी पुरानी जीन्स से ट्रेंडी और स्टाइलिश बैग बना सकती हैं। जीन्स का सही पेयर चुनने के लिए, आप अपनी और अपने घर के अन्य सदस्यों की सभी जीन्स को एक साथ रख लें और फिर उसका कपड़ा चेक करें। ध्यान रखें कि जीन्स बहुत फेड ना हो और साथ ही वो जीन्स चुनें जो अधिक बड़ी हो ताकि आप जीन्स को अच्छे से डेकोरेट कर सकें।

परफेक्ट बैग

दरअसल, जीन्स से बैग बनाना बहुत ही आसान है लेकिन उससे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपको किस तरह का बैग चाहिए। आप इससे स्लिंग बैग, बैगपैक या फिर टोट बैग आदि बना सकती हैं। तो यहां हम आपको सबसे पहले टोट बैग और फिर स्लिंग बैग और अंत में बैगपैक बनाना बताएंगे।

कैसे बनाएं बैग

एक बार आप अपने लिए सही जीन्स का चुनाव कर लें तो साइड से जीन्स की सिलाई को खोल लें। अब चॉक की मदद से आपको जिस साइज का बैग चाहिए उसका नाप लें। ध्यान रखें कि जो साइज आपको रखना है, उससे एक इंच फालतू कपड़ा लें ताकि आप उसे सिल सकें।

ऐसे बनाएं टोट बैग

टोट बैग के लिए, बैग की शेप को नीचे से स्टीपर रखें। अब दो सिमेट्रिकल पीस काटें और हैंडल के स्ट्राइप भी काट लें। गोनों पीस को एक दूसरे के ओऊपर रखें और एक साथ सिल लें। अब हैंडल अटैच करें और बैग को रिवर्स कर लें। अगर आप चाहें तो इसमें जिप लगा सकती हैं या फिर आप इसमें बटन भी लगा सकती हैं और बस आपका डेनिम टोट बैग तैयार है।

डेनिम स्लिंग बैंग

स्लिंग बैग के लिए जीन्स को बड़ी यू शेप में काट लें और तीन बार फोल्ड कर लें। अब इसे दो साइड पीस की मदद से कवर कर लें और बटन को फ्लैप और बैग की बॉडी से अटैच कर लें। अब एक लंबी स्ट्रिप काटें और इसे दोनों साइड पर लगा कर सिल लें। आप चाहें तो इसमें अन्य वैरिएंट मिला कर अलग-अलग तरीके से स्लिंग बैग बना सकती हैं। इसके अलावा आप डेनिम के अलग-अलग शेड्स से भी बैग बना सकती हैं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm