बालों पर लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने के फायदे

Benefits of using a wood comb, Wooden comb, Benefits

बाल हमारी खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। बालों का झड़ना दिल टूटने के बराबर दर्द देता है। क्या अपने कभी सोचा है कि महंगे से महंगा शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क लगाने के बाद भी बाल गिरना या झड़ना बंद क्यों नहीं हो रहे। इसका जवाब आपकी कंघी हो सकती है। जी हां, अगर अब तक आप बालों को सुलझाने और संवारने के लिए प्लास्टिक या मेटल की कंघी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बाल गिरने की समस्या से आमना-सामना करना पड़ सकता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए जितना जरूरी कंघी करना है उतना ही जरूरी है सही कंघी का चुनाव क्योंकि इसका भी स्कैल्प की सेहत पर काफी असर पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लकड़ी की कंघी (Wood Comb) से बाल संवारने पर बाल कम झड़ते हैं और डैंड्रफ भी नहीं होता है। इतना ही नहीं यह आपको तनाव मुक्त भी करती है। जानिए लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने के ऐसे ही कुछ फायदे।

ब्लड सर्कुलेशन बनाये बेहतर

बाल संवारने के लिए प्लास्टिक या मैटल से कहीं ज्यादा लकड़ी की कंघी (Wood Comb) फायदा करती है। इसे इस्तेमाल करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होने लगता है। यह स्कैल्प में मौजूद ऐक्युपंक्चर पॉइंट्स को उत्तेजित करती है जिससे आपके स्कैल्प को बेहतर मसाज मिलता है। ठीक उसी तरह जैसे मसाज कराने के बाद व्यक्ति तनाव रहित फील करता है, उसी तरह लकड़ी की कंघी (Wood Comb) इस्तेमाल करने के बाद भी तनाव कम होता है। 

बालों को मिले पोषण

बालों की ग्रोथ अच्छी रहे इसलिए बालों को बराबर पोषण मिलते रहना बेहद ज़रूरी है। लकड़ी की कंघी (Wood Comb) का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में मौजूद नैचरल ऑयल बालों में बराबर रूप से डिस्ट्रीब्यूट होता है, जिससे आपके बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है। साथ ही बाल हेल्दी, चमकदार और बाउंसी बनते हैं। कंघी के इस्तेमाल से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं जिसके चलते बालों का झड़ना कम होता है।

ऑयली स्कैल्प से राहत

कई लोगों की स्कैल्प ऑयली होती है, जिस वजह से रूसी की समस्या जल्दी हो जाती है। ऐसे में लकड़ी की कंघी (Wood Comb) इस्तेमाल करने पर स्कैल्प में मौजूद ऑयल  स्कैल्प में न जमकर बालों के सिरों तक बराबर रूप से पहुंचता है। इससे आपके बाल कम ऑयली और चिकनाई वाले बनते हैं। साथ ही लकड़ी की कंघी बालों से एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेती हैं। इस वजह से बाल ऑयली व चिपचिपे नहीं होते। 

बाल टूटने की समस्या करे दूर

लकड़ी की कंघी (Wood Comb) बाल टूटने की समस्या से भी निजात दिलाती है। क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक की कंघी के मुकाबले लकड़ी की कंघी (Wood Comb) बालों पर अधिक स्मूथ रहती है। इसके दांत चौड़े होने की वजह से या बालों को आसानी से सुलझा सकती है। साथ ही इससे बालों में घर्षण कम होता है, जिससे बाल कम टूटते हैं।

एलर्जी से बचाये

बालों में अक्सर एलेर्जी या खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। लकड़ी की कंघी (Wood Comb) इनसे बचाने के लिए बेहतर है क्योंकि ये नैचरल वुड से बनी होती हैं। साथ ही बहुत सी कंघियों में प्रोटेक्टिव कोटिंग भी होती है। इसलिए जिन लोगों का स्कैल्प सेंसेटिव होता है उन्हें लकड़ी की कंघी ही इस्तेमाल करनी चाहिए। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm