त्वचा पर ग्लो लाने के लिए इस तरह करें दूध की मलाई का इस्तेमाल

beauti benefits of malai, glowing skin, benefits of malai

घर पर दूध बाद जब हम उसे फ्रिज में रखते हैं तो दूध के ऊपर एक परत सी जम जाती है। इस परत को मलाई कहते हैं। इसमें फैट काफी मात्रा में होता है। जब ढेर सारी मलाई इकठ्ठा हो जाती है तो इस मलाई से अक्सर हम घी निकालने का काम करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं घी निकालने के अलावा भी दूध की मलाई के कई फायदे हैं। कई लोग ज्यादा फैट होने के कारण मलाई का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आप भी मलाई से घी बनाकर नहीं खाना चाहते हैं तो इसे अपनी त्वचा पर ग्लो लाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, मलाई के कई ब्यूटी बेनिफिट्स हैं। इससे न सिर्फ स्किन पर ग्लो आता है बल्कि त्वचा स्वस्थ भी बनती है। जानिए त्वचा पर ग्लो लाने के लिए किस तरह करें दूध की मलाई का इस्तेमाल।

स्किन को माॅइश्चराइज़ करे

मलाई एक बेहतरीन और सस्ता माॅइश्चराइज़र है। घर के बड़े-बुजर्ग अक्सर चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए मलाई लगाने की सलाह देते रहते हैं। मलाई स्किन के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करती है। रोज़ाना कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर मलाई से मसाज करें। इससे स्किन के डैमेज टिश्यू ठीक हो जाते हैं। साथ ही त्वचा हेल्थी भी बनती है। 

मलाई फेस पैक

त्वचा पर मलाई लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। आप चाहें तो इसका फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं। मलाई का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मलाई में चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। मसाज के बाद इसे 5 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

स्किन के काले धब्बे दूर करे

उम्र बढ़ने के चेहरे पर झाईयां और काले धब्बे नज़र आने लगते हैं। मलाई की मदद से आप त्वचा पर पड़ने वाले इन काले धब्बों को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए मलाई में नींबू का रस मिलाकर काले धब्बों वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए उसे लगा रहने दें। सूख जाने पर चेहरा साफ पानी से धो लें।  

होंठों को बनाये नरम

सर्दी के मौसम में अक्सर होंठ फटने की शिकायत होती है। मलाई के इस्तेमाल से आप अपने होंठों को हर मौसम में नरम व मुलायम बनाकर रख सकते हैं। इसके लिए जब भी मौका मिले फ्रिज से थोड़ी सी मलाई निकाल कर होंठों पर लगा लें। ये न सिर्फ होंठों को नरम बनाएगी बल्कि होंठों के कालेपन को भी दूर करेगी। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm