इन 5 कारणों से अपने घर में रखें बोनसाई पौधे (Bonsai Tree)

Reasons to keep bonsai tree at home in hindi

लोग धीरे-धीरे घरों में बोनसाई पेड़ों को रखने की अहमियत समझने लगते हैं। यहां तक कि अब लोग अपने घरों में बोनसाई पेड़ों (Bonsai tree) रखना भी शुरू कर रहे हैं और इस वजह से आपको भी अपने घर में बोनसाई पेड़ों को रखना शुरू कर देना चाहिए। इसके पीछे बहुत से कारण हैं, जिनकी वजह से घरों में बोनसाई पेड़ रखने की सलाह दी जाती है। 
दरअसल, ये पौधे जीवन में आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं और समय के साथ ही आपको पॉजिटिव रहने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा इनकी देखभाल करना भी बहुत मुश्किल नहीं होता है। इन्हें केवल थोड़ी सी सूरज की रोशनी और थोड़े पानी की जरूरत होती है। इस वजह से आपके लिए ये बहुत ही अच्छे कंपैनियन बन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन कारणों से आपको इन्हें अपने घर में रखना चाहिए।

घर में बोनसाई ट्री क्यों रखना चाहिए ?

स्ट्रेस कम करने में करे मदद

इस पौधे की सबसे अच्छी बात ये है कि ये आपका स्ट्रेस (Stress) कम करने में मदद करते हैं। ये आपके जीवन में शांति लाते हैं और इस वजह से आपको अगर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है या फ्रस्ट्रेशन होती है तो आपको इन बोनसाई पेड़ों को अपने घर में जरूर रखना चाहिए। ये आपको शांत और प्रोडक्टिव (productive) रहने में मदद करेंगे।

एयर प्यूरिफायर

बोनसाई को घर में रखने का अन्य कारण है, ये आपके घर की हवा को स्वच्छ करेगा और टॉक्सिन को बाहर निकालेगा। आप जिस हवा में सांस ले रहे हैं वो काफी हानिकारक है और इससे आपकी लंग्स खराब हो सकती हैं। इस वजह से यदि आप टॉक्सिन को दूर रखना चाहते हैं तो आपको स्वच्छ हवा की जरूरत है। बोनसाई नैचुरल प्यूरिफायर का भी काम करते हैं और आपको सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा देते हैं।

बीमारियों को रखे दूर

बोनसाई के कई सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जो आपको एक स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करने में मदद करते हैं। ये आपकी ऑवरऑल हेल्थ कंडीशन को बेहतर करते हैं। इसके अलावा खांसी, जुखाम जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। बोनसाई के पेड़ों के आसपास आपको खुद की एनर्जटिक और अच्छा महसूस होने लगेगा। 

ये आपको धैर्यवान बनाने में मदद करता है

बोनसाई केवल आपका मानसिक तनाव ही कम नहीं करता है बल्कि आपको धैर्यवान भी बनाता है। आप इनकी मदद से अधिक पेशेंट और रिलैक्स होंगे। इसके अलावा बोनसाई का ध्यान रखते हुए आपके अंदर सकरात्मकता आएगी और आपको खुद ही अच्छा महसूस होने लगेगा।

देखभाल करना भी है आसान

जैसा कि हमने ऊपर ही बताया है, बोनसाई पेड़ों की देखभाल करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आपको केवल थोड़ी धूप, पानी और वक्त-वक्त पर ट्रिमिंग करने की जरूरत है। इसके बदले में बोनसाई पेड़ आपके जीवन को सकरात्मक करेंगे, आपको स्वस्थ बनाने में मदद करेंगे और साथ ही आपको शांत रखने में भी मदद करेंगे। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm