वजन‌ ‌घटाना‌ ‌है‌ ‌तो‌ ‌रोज‌ ‌सुबह‌ ‌खाली‌ ‌पेट‌ ‌पिए‌ ‌ये‌ ‌5‌ ‌डिटॉक्स‌ ‌ड्रिंक्स

वजन‌ ‌घटाना‌ ‌है‌ ‌तो‌ ‌रोज‌ ‌सुबह‌ ‌खाली‌ ‌पेट‌ ‌पिए‌ ‌ये‌ ‌5‌ ‌डिटॉक्स‌ ‌ड्रिंक्स

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) काफी लाभकारी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डिटॉक्स ड्रिंक आपकी पाचन तंत्रिका को सही रखती है और आपका वजन घटाने में मदद करती है। डिटॉक्स ड्रिंक साथ ही आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है और मेटाबोलिज्म को बेहतर करता है। 
यदि आपका मेटाबोलिज्म (Metabolism) अच्छा होगा और आपका पाचन तंत्र भी सही होगा तो आप आसानी से वजन घटा (Weight Loss) सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स लाए हैं, जो आपका मेटाबोलिज्म बेहतर करेगा और वजन घटाने में मदद करेगा। यहां तक कि अगर आप स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो नहीं करते हैं तो भी आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स की मदद से अपना वजन घटा सकते हैं।

रोज सुबह पीएं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स- 5 Detox Drinks to Have on an Empty Stomach for Weight Loss in Hindi

खसखस का पानी

खसखस अपनी कूलिंग प्रोपर्टी के लिए जाना जाता है। साथ ही इसका पानी बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको खसखस की जड़ों को पानी में उबालना है। इस पानी को फिल्टर करके सुबह के वक्त पीना है। ये पानी वजन घटाने, नर्व को रिलैक्स करने और नींद ना आने की समस्या को दूर करता है। साथ ही इसका पानी त्वचा और लिवर के लिए भी अच्छा होता है। 

धनिये का पानी

धनिये की मदद से आपके डाइजेस्टिव एंजाइम स्टिमुलेट होते हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा करता है। साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके पानी में मिनरल और विटामिन, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलिक एसि आदि होता है। इसके लिए आप एक चम्मच धनिये के बीज को पानी में उबाल लें। इसके बाद रात भर पानी को छोड़ दें। अगले दिन सुबह के वक्त पानी को फिल्टर करके पी लें।

जीरा और नींबू का पानी

जीरा, कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म को बेहतर करता है। इसके अलावा ये आपके डाइजेशन को भी बेहतर करता है। इसके लिए आप जीरे को रातभर भिगो कर रख दें और अगले दिन इस पानी को जीरा समेत उबाल लें। अब पानी को छान लें और उसमें आधा नींबू मिलाकर पी लें। 

दालचीनी और शहद का पानी

रात को सोने से पहले शहद खाने से सोते समय आपकी कैलोरी बर्न होतीत है। इसके अलावा शहद में जरूरी विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट्स भी होते हैं। साथ ही शहद वजन घटाने में भी मदद करता है। वहीं दालचीनी विस्करल फैट को घटाने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबल, एंटीपैरासेटिक प्रोपर्टी होती हैं, जो आपको कोल्ड, एलर्जी, कोलेस्ट्रोल आदि समस्याओं से बचाती है।

मेथीदाने का पानी

मेथीदाने में काफी अधिक विटामिन और मिनरल होते हैं, जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम, मैगनीस, कॉपर, विटामिन बी6, प्रोटीन और डायट्री फाइबर। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं। इसके अलावा मेथीदाने का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। आपको इसके लिए केवल थोड़े से मेथीदाने को रातभर भिगोना है और सुबह इसके पानी को खाली पेट पीना है। इसके लिए पानी को छान लें और पी लें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm