इन 4 साइन से जानें, कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है कंट्रोलिंग

इन 4 साइन से जानें, कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है कंट्रोलिंग

आमतौर पर हम यही सोचते हैं कि एक कंट्रोलिंग इंसान आक्रमक, शारीरिक रूप से हिंसक और धमकाने वाला होता है। लेकिन आमूमन मामलों में कंट्रोलिंग या फिर डोमिनेटिंग लोगों का स्वभाव इस प्रकार का नहीं होता है। यहां तक कि उनसे पहली बार बात करेंगे तो आापको वो बहुत ही शांत और सटल प्रकार के लगेंगे।
इस वजह से एक कंट्रोलिंग या फिर डोमिनेटिंग इंसान (Controlling Partner) की पहचान कर पाना कई बार बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि अधिकतर मामलों में आप शुरुआती समय में उनकी पहचान बिल्कुल भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि वो अपने व्यवहार से ऐसा महसूस नहीं होने देते हैं। इसी बजाए वो अपने व्यवहार को बहुत ही अच्छे से कवरअप कर लेते हैं और आपको यकीन दिला देते हैं कि आप खुद से अपनी चीजों को संभाल नहीं सकते हैं और इस वजह से वो आपके लिए फैसले लेकर आप पर अहसान कर रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से ये पता कर सकते हैं कि आपका पार्टनर (Partner) कंट्रोलिंग (4 Signs) है या फिर नहीं है।

4 तरीकों से जानें कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है कंट्रोलिंग - 4 Sings to Know if you Partner is Controlling in Hindi

वो आपको गिल्टी फील कराएंगे

कंट्रोलिंग लोग बहुत ही अच्छे मैनिपुलेटर होते हैं और इस वजह यदि आपने कुछ गलत नहीं किया होगा तो भी वो आपको गिल्टी फील करवाने में काम्याब हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी राय उनकी राय से अलग है तो वो आपको इसके लिए सॉरी फील करवा सकते हैं और आपको इस बात का यकीन दिला सकते हैं कि आपकी राय पूरी तरह से गलत हैं और वो एक दम सही हैं। यदि आपके आस-पास ऐसे लोग हैं तो आपको उनसे सावधान हो जाना चाहिए।

वो आपको अपने परिवार से दूर करते हैं

यदि आपका बॉयफ्रेंड या फिर कोई दोस्त कंट्रोलिंग है तो वो आपको डॉमिनेट करने के लिए अपने परिवार से दूर करने की कोशिश करता है ताकि आपका कोई सपोर्टर ना हो और आप अकेले पड़ जाओ। इस तरह से वो आपको आपके परिवार और दोस्तों से दूर करते हैं और आपका ब्रेनवॉश करते हैं।

जरूरत से ज्यादा लोगों से जलना

इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब भी आपका पार्टनर आपको किसी दूसरे के साथ देखता होगा तो उसे थोड़ी जलन होती होगी और इसमें कुछ गलत नहीं है। लेकिन यदि उनकी जलन के कारण वो आपको रोकने लगे या फिर दोस्तों से मिलने से मना करने लगे या वो आपको लेकर ओबसेसिव हो जाए तो आपको सावधान होने की जरूरत है। यदि आपका पार्टनर कंट्रोलिंग है तो वो आपको अधिक फ्लर्ट करने पर भी आपसे झगड़ा करेगा और किसी से सामान्य बातचीत करने पर भी नाराज हो जाएगा।

वो आपको अयोग्य महसूस करवाते हैं

एक कंट्रोलिंग पार्टनर आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाने की बजाए उसे कम करता है और आपको एहसास दिलाता है कि आप किसी योग्य नहीं हो। यहां तक कि वो आपकी उपलब्धियों पर भी आपका समर्थन नहीं करता है और उल्टा आपको बेवकूफ, अयोग्य महसूस कराता है।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm