खर्चे कम करने हैं तो पहले अपनी रोज़ की इन आदतों पर लगाम लगाइए

Habits, Money Control, Expenditure, reduce expenses

हर महीने की पहली तारीख को अकाउंट में सैलरी क्रेडिट होते ही खुशी की सीमा नहीं रहती। मगर 15-20 तारीख आते-आते पैसे कहां खर्च हो जाते हैं, पता ही नहीं चलता। हाल इतना बुरा हो जाता है कि महीने का आखिर काटे नहीं कटता। हमें लगता है कि कंपनी हमें सही से पे नहीं कर रही या फिर माता-पिता हमें कम पॉकेट मनी देते हैं। मगर क्या अपने कभी सोचा है हमारे खर्चे भी ज्यादा हो सकते हैं। अगर आप भी इन्हीं सब दिक्कतों से होकर गुज़र रहे हैं और खर्चे कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले अपनी रोज़मर्रा की कुछ आदतों पर लगाम लगाइये।

ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना

आजकल शॉपिंग बाजार से निकलकर फोन पर आ गई है। मिनटों में हम अपने लिए कुछ भी खरीद लेते हैं और अब तो खरीदारी के लिए कैश पर भी डिपेंडेंट नहीं रहना पड़ता। ऑनलाइन शॉपिंग की पेमेंट भी ऑनलाइन होने लगी है। ऐसे में अकाउंट से कब पैसे उड़ जाते हैं पता ही नहीं चलता। इसलिए सबसे पहले अपनी ऑनलाइन शॉपिंग की आदत को सुधारिए। शॉपिंग करिये लेकिन सिर्फ कुछ ज़रूरी सामानों की। 

ग्रॉसरी स्टोर पर शॉपिंग लिस्ट न ले जाना

हम अक्सर ग्रॉसरी स्टोर पर सामान की लिस्ट लेकर नहीं जाते और जो सामान सामने दिखता है या पसंद आता है उसे उठाकर कार्ट में डालते चले जाते हैं। इस वजह से जो शॉपिंग बजट के अंदर हो सकती थी वो बजट के बाहर पहुंच जाती है। बेहतर होगा घर से ही सामान की लिस्ट बनाकर ग्रॉसरी स्टोर जाएं। इससे आपके एक्स्ट्रा खर्चे पर लगाम लग सकेगी।

डिजिटल सब्सक्रिप्शन

आज कल मनोरंजन भी मोबाइल पर आ गया है। कई डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं, जो साल भर के सब्सक्रिप्शन एक साथ ऑफर करते हैं। हम यह नहीं कह रहे कि आप OTT प्लेटफॉर्म के डिजिटल सब्सक्रिप्शन करना बंद कर दें। बल्कि उन्ही के सब्सक्रिप्शन कराएं, जिन्हें आप असल में देखते हों। हर प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन करा लेने के बाद उन्हें न देखना भी एक तरह का एक्स्ट्रा खर्च है। 

बिजली की बर्बादी

यह एक ऐसी आदत है, जो जाने-अनजाने हम सभी करते हैं। बिजली की बर्बादी। घर पर एसी व हीटर ज्यादा चलाना। इस्तेमाल न हो रहे कमरे के पंखे व लाइट बंद न रखना और भी ऐसी कई आदतें हैं, जो बिजली की बर्बादी करती हैं। इन आदतों पर लगाम लगाते ही आप खुद पायेंगे कि आपके खर्चे कम हो रहे हैं।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm