हाथों पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हाथों पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

त्वचा की ऊपरी परत काफी नाजुक होती है। इसे हर तरह की अब्रैसिवनेस, जैसे कि प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों, धूल-मिट्टी आदि का सामना करना पड़ता है। इस वजह से त्वचा की ऊपरी परत (Home Remedies for Wrinkles on Hand) को काफी नुक्सान पहुंचता है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथों के नकल्स को प्रोटेक्ट करें और उन्हें ड्राई होने या फिर झुर्रियों से बचाएं।
वैसे आमतौर पर ऐसा केवल सर्दियों के मौसम में होता है, जब आपकी त्वचा काफी अधिक सूख जाती है। दरअसल, ऐसा सर्दियों में चलने वाली शीत लहर के कारण होता है, जो आपकी त्वचा की ऊपरी परत का मॉइश्चराइजर (Home Remedies for Wrinkles on Knuckle) छीन लेती है। हालांकि, हम आपको यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज रख सकते हैं और हाथों के नकल्स पर होने वाली झुर्रियों को बाय-बाय कह सकते हैं।

हाथों पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने की टिप्स- Tips to Get Rid of Knuckle Wrinkles in Hindi

नींबू और ब्राउन शुगर

नींबू में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और इस वजह से त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। हालांकि, जब बात झुर्रियों को हटाने की आती है तो आप नींबू के रस और ब्राउन शुगर के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।
स्टेप्स
- एक बाउल में 1 नींबू निचौड़ लें और इसके बीजों को बाहर निकाल लें।
- साथ ही 1/2 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं।
- इसे अच्छे से मिक्स कर लें और नकल्स पर स्क्रब करें।
- हफ्ते में कम से 2 से 3 दिन ऐसा करें।

टमाटर

सर्दियों में वैसे भी काफी अधिक मात्रा में टमाटर की खेती होती है और इस वजह से टमाटर सस्ते भी होते हैं। दरअसल, टमाटर में भी काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी और अन्य न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपको जवां त्वचा देने में मदद करते हैं।
स्टेप्स
- 2 टमाटर लें और एक कटोरी में उनका रस निकाल लें।
- अब इसके पल्प को ब्लेंडर में ग्राइंड करें।
- दोनों को अच्छे मिला लें और रस में अपने हाथ कुछ देर के लिए भिगो कर रखें।
- दिन में कम से कम बार इस नुस्खे को अपनाएं।

चावल की पेस्ट

चावल की पेस्ट भारत के आमूमन घरों में उपलब्ध होती है। इस वजह से आप इससे ना केवल स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं बल्कि त्वचा के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल की पेस्ट आपके हाथों की नकल्स के आसानी से झुर्रियों को हटाने में मदद करती है।
स्टेप्स
- एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चावल का आटा लें।
- अब 2 टेबलस्पून गुलाब जल डालें।
- दोनों को अच्छे से मिला लें और इसे अपने हाथों पर स्क्रब करें।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव फलों से बनाया गया ऑलिव ऑयल थोड़ा मेहंगा जरूर होता है लेकिन ये आपकी सेहत और त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप इसका निम्न तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं
स्टेप्स
- सोने से पहले इसे अपने हाथों पर लगा लें।
- कम से कम 3 से 5 मिनट के लिए इससे मसाज करें।
- एक बार ऐसा हो जाए तो कॉटन के ग्लव्स पहनें और रात भर ऐसे ही सो जाएं। सुबह उठकर हल्के गर्म पानी से अपने हाथों को धो लें।

केला

ये लगभग हर सीजन में मिलता है और यह सबसे अधिक न्यूट्रिशियस खाने में से एक है। आप भी इसकी मदद से अपना वजन बढ़ा सकती हैं और पेट की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। झुर्रियों के लिए आप इसका निम्न तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।
स्टेप्स
- एक कटोरी में केले को चम्मच के क्रश कर लें।
- इसकी कंसिस्टेंसी को पेस्ट की तरह रखें।
- अब  इसे अपने हाथों पर लगाएं और सूखने दें।
- एक बार ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से हाथ धो लें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm