शादी से पहले हो रही है घबराहट या लग रहा है डर तो इन टिप्स की मदद से करें खुद को रिलैक्स

शादी से पहले हो रही है घबराहट या लग रहा है डर तो इन टिप्स की मदद से करें खुद को रिलैक्स

हम सभी जानते हैं कि किसी के भी जीवन में शादी (Wedding) कितनी महत्वपूर्ण होती है और अच्छी तरह से शादी सम्पन्न करना बहुत ही मेहनत का काम है। इस दौरान आपको खुशी होती है, एक्साइटमेंट होती है लेकिन साथ ही कई बार घबहारट और डर भी लगने लगता है। ऐसे में खुद को स्ट्रॉन्ग और स्ट्रेस फ्री (Stress Free) रखना बहुत ही जरूरी है। अब आप अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन की तैयारी कर रही हैं तो जरूरी है कि इस दिन आपको डर लगने की बजाए खुशी होनी चाहिए और ये आपकी जिंदगी का सबसे स्पेशल और हैप्पी डे होना चाहिए।
हालांकि, कई सारी रस्मों, लोगों और बहुत सारे काम के बीच आप कई बार खुद का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इस वजह से शांत और पॉजिटिव रह पाना आपके लिए मुश्किल हो जाता है। इससे पहले की आप खुद को समझ पाएं, आपको घबराहट (Anxiety) या डर लगने लगता है। तो ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि खुश और हंसती हुई दुल्हन ही तस्वीरों में सबसे अच्छी लगती है और इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप शादी से पहले के सभी फंक्शन्स में खुद को भूलेंगे नहीं और खुद को शांत भी रख पाएंगे।

घबराहट और डर को दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Tips to Deal with Anxiety before Tying the Knot in Hindi

शरीर में पानी की कमी ना होने दें

अपनी शादी के दिन से पहले सबसे जरूरी चीज जो आपको करनी चाहिए, वो है खुद को पूरा टाइम हाइड्रेट रखना। अगर आप सही से पानी नहीं पीएंगी तो हो सकता है कि आपको खुद की एनर्जी कम लगे और सिर में दर्द होने लगे। अगर आप चाहती हैं कि ऐसा ना हो तो खुद को हाइड्रेट जरूर रखें और पानी पीना ना भूलें।

अपने डेली रूटीन में ग्रीन टी को करें एड

दरअसल, ग्रीन टी स्ट्रेस कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करती है। यह आपके दिमाग को भी शांत रखने में मदद करती है। इस वजह से अगर आप शादी करने वाली हैं और आपको ग्रीन टी पीने की आदत नहीं है तो ग्रीन टी पीने की आदत डाल लें।

योगा और मेडिटेशन

रोज़ सुबह कुछ देर के लिए योगा करें और रात को सोने से 15 मिनट पहले मेडिटेशन करें। इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप ध्यान लगा पाएंगे। ऐसा करने से आप नकारात्मक सोच विचारों से दूर रहेंगे। हालांकि, आप ऐसा अपनी शादी के कुछ महीनों पहले से करना शुरू कर दें। 

रोज 30 मिनट के कार्डियो से एनर्जी को करें बूस्ट

खुद को एनर्जेटिक रखने और शरीर में खून का संचार सही रखने के लिए रोजाना 30 से 40 मिनट तक कार्डियो या फिर किसी भी तरह की फिजिकल एक्सरसाइज करें। इससे आपके दो काम होंगे। एक तो आप फिट रहेंगे, दूसरा आपकी एनर्जी दिनभर बूस्ट रहेगी। यहां तक कि आपको अपनी शादी पर अच्छा और दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। एक्सरसाइज करने से शरीर में एंड्रोफिन भी रिलीज होता है, जो स्ट्रेस और एन्जाइटी को कम करता है।

कॉन्फिडेंट रहें

जिंदगी में आने वाली किसी समस्या से लड़ने के लिए कॉन्फिडेंस बहुत ही जरूरी है। इससे आपका एटिट्यूड पॉजिटिव रहता है और आप किसी भी समस्या का आसानी से सामना कर पाते हैं। इस वजह से खुद को अच्छे समय के बारे में याद दिलाते रहें और बस आप किसी भी समस्या से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप कॉन्फिडेंट और खुश रहती हैं तो यकीन मानिए अपनी शादी पर आप सबसे अधिक खूबसूरत लगेंगी। 
POPxo की सलाह: अपने वेडिंग डे पर दिखना है बेस्ट तो आज ही खरीदें MyGlamm के ये शानदार ब्यूटी प्रोडक्ट्स।

Beauty

K.Play Flavoured Blush - Frozen Raspberry

INR 645 AT MyGlamm

Beauty

LIT Matte Eyeliner Pencil - Slay

INR 445 AT MyGlamm

Beauty

Manish Malhotra 4 in 1 Eyeshadow Palette - Paparazzi

INR 1,250 AT MyGlamm

Beauty

Molten Matte Metallic Liquid Lipstick- Aphrodite

INR 645 AT MyGlamm