कुकिंग Hacks: गोभी या मूली का परांठा अगर इस तरीके से बनायेंगे तो कभी नहीं फटेगा

Stuffed Gobhi Mooli Paratha Recipe, Stuffed Gobhi Mooli Paratha, बिना फटे गोभी या मूली का पराठां कैसे बनाएं

सर्दियों की सीजन व्यंजनों का सीजन कहा जाता है। क्योंकि इस समय गरमागरम परांठे खाने का अपना अलग ही मजा है, खासतौर पर गोभी और मूली के परांठे (Stuffed Gobhi Mooli Paratha Recipe)। लेकिन इन्हें बनाने का किसी का मन नहीं करता है, क्योंकि ये काम लोगों को बहुत ही सिरदर्दी का लगता है। पहले इतनी मेहनत करो और फिर उसके बाद परांठे भी फट जाते हैं और सही नहीं बनते है। लेकिन होटल या ढाबे में यही परांठे हम बड़े ही चाव से खाते हैं क्योंकि वो देखने और खाने दोनों में ही बेहतरीन लगते हैं। लेकिन हर बार ऐसा मुमकिन नहीं होता है कि जब आपका मूली के परांठे खाने का मन करें तो आप होटल पहुंच जाये। ऐसे में हम आपको एक ऐसा नया तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर पर भी एकदम बाहर जैसा गोभी या मूली का परांठा बना सकती हैं।

बिना फटे गोभी या मूली का परांठा कैसे बनाएं Stuffed Gobhi Mooli Paratha Recipe in Hindi

नॉर्मली जब हम गोभी या मूली का परांठा बनाते हैं तो इसकी स्टफिंग से लेकर इसे बेलने तक काफी मुश्किलें आती है। कभी स्टफिंग बहुत गीली हो जाती है तो कभी लोई पर बेलन मारते ही सारा बैटर बाहर जाता है। लेकिन यहां हम आपको बहुत ही आसान कुकिंग हैक्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप गोभी मूली का परांठा (Stuffed Gobhi Mooli Paratha Recipe) बिना फटे बड़े ही आराम से बन जायेगा। न तो इससे आपकी स्टफिंग गीली होगी और न ही परांठा फटेगा। तो आइए जानते हैं बिन फटे गोभी या मूली का परांठा कैसे बनाएं - 

  • सबसे पहले अगर हो सके तो मूली और गोभी को अच्छी तरह से धोकर एक रात पहले ही छलनी में रख दें। ताकि उसका सारा मॉइश्चर खत्म हो जाये।
  • अगले दिन जब आपको परांठे बनाने हो तो उससे 1 घंटा पहले मूली और गोभी घिस लें और उसे कढ़ाई में हल्की सी चिकनाई डालकर सुखा लें।
  • आप चाहें तो बेहतरीन फ्लेवर के लिए थोड़ी सी कच्ची घिसी मूली और गोभी को कढ़ाई में डालने से पहले निकाल कर अलग रख सकते हैं।
  • अब इसके बाद एक बड़ी प्लेट में सुखाई गई मूली और गोभी को निकाल कर हवादार जगह पर रख दें।
  • दूसरी तरफ एक कटोरे में आटा लें और उसमें नमक, कसूरी मेथी और थोड़ा देसी घी डालकर हल्की गीला सॉफ्ट आटा लगा लें। आप चाहें तो इसे दही से भी गूंथ सकते हैं। इसे ढककर 30 मिनट के लिए रख दें। 

  • 30 मिनट बाद स्टफ बनाने की तैयारी करें, इसके लिए छोटा-बारिक प्याज काटें, हरी मिर्च, अदरक घिस लें और इसे मूली और गोभी में मिला दें, इसमें आप थोड़ी सी अलग निकाली गई कच्ची गोभी और मूली डाल दें। 
  • अब ऊपर से चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च, कटी हुई हरी धनिया और थोड़ा सा सत्तू डालकर मिक्सचर बना लें। 
  • तभी तवे या कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें। और आटे की लोईं लें और उसकी पहले पूड़ी नुमा बनाकर उसमें मिक्सर को सही से भरें। फिर उसे जब बेले तो ध्यान रखें कि आप बेलन को साइड से बीच की तरफ ले जाएं। ऐसा करने से परांठे बिल्कुल भी नहीं फटेंगे।
  • फिर हल्का सा तेल लगाकर तवे या कढ़ाई पर परांठे को डालें और ऊपर से तेल लगाकर पलटें। धीमी आंच पर परांठे को साइड से दबाकर सेंके। बस फिर क्या हरी चटनी के साथ इसे गरमागरम सर्व करें और तारीफें पाएं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm