रात में सोने से पहले करें बस ये 5 काम, कभी नहीं टूटेंगे आपके बाल

सोने से पहले रोजाना आजमाएं ये हेयर केयर टिप्स, Nighttime hair care Routine Tips, Nighttime hair care

बालों का झड़ना या टूटना आजकल हर दूसरी महिला के लिए एक आम समस्या है। हम में से ज्यादातर लोग तो अपने टूटे हुए बालों को सबसे छुपाते भी हैं कि कहीं सबको पता न चल जाये कि उनके बाल इतनी ज्यादा मात्रा में टूट रहे हैं। लेकिन ये नजरअंदाज करने वाली बात नहीं है। समय रहते अगर इस समस्या को हल न किया गया तो वो दिन दूर नहीं जब आपके सिर पर गिने-चुने ही बाल बचेंगे होंगे। इसीलिए बालों की केयर सिर्फ दिन के समय ही नहीं बल्कि रात के समय में भी करनी चाहिए।

सोने से पहले रोजाना आजमाएं ये हेयर केयर टिप्स Nighttime hair care Routine Tips in Hindi

अगर आप अपने बालों को टूटने से बचाना चाहती हैं तो रात में उनकी केयर सबसे ज्‍यादा करनी चाहिए। यहां हम आपको 5 ऐसे कॉमन नाइट हेयर केयर टिप्स (Nighttime hair care Routine Tips) के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपका हेयर फॉल कम होगा और साथ ही आपके बालों में तेजी से ग्रोथ भी होगी। तो बस इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले इन हेयर केयर टिप्स को फॉलो करें और फिर देखिए इसका कमाल। 

1. सोने से पहले बालों को कंघी करें

पूरे दिन भर बालों में कंघी न करने से वो उलझ जाते हैं और बालों में गांठें पड़ जाती हैं। अगर रात में भी इन्हीं बालों के साथ आप सो जायेंगे तो सुबह कंघी करने पर आपको बहुत सारे टूटे बाल मिल सकते हैं। इसीलिए रात में सोने से पहले लकड़ी की कंघी से बालों को जरूर सुलझाएं। इससे आपके स्कैल्प में जमा ऑयल पूरे बालों तक पहुंचता है और उनमें मॉइश्चर बना रहता है।

2. सोने से पहले करें सिर की मसाज

स्कैल्प की मसाज करना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से बालों की जड़ों तक खून पहुंचेगा और बाल हेल्‍दी और मोटे होंगे। इसके लिए बालों में कंघी करने के बाद अपने स्कैल्प की उंगलियों से मसाज करें। इससे सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है और बाल स्वस्थ, घने, लंबे बनते हैं। 

3. सोने से पहले लगाएं हेयर सीरम

बालों के लिए हेयर सीरम एक लुब्रिकेंट के रूप में काम करता है और डिटैंगलिंग को आसान बनाता है। इसकी वजह से बाल झड़ने कम हो जाते हैं। इसीलिए एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि रात में सोने से पहले हेयर सीरम को बालों में अच्छे से लगाएं। लेकिन इसे बालों की जड़ और स्‍कैल्‍प पर न लगाएं। हेयर सीरम से आपके बाल स्मूद और शाइनी नजर आयेंगे।

4. सोने से पहले बालों में बांधे चोटी

जी हां, बालों को खुला छोड़ कर सोने वाली लड़कियों की तुलना में चोटी बांधकर सोने वाली लड़कियों के बाल कम टूटते हैं। क्योंकि सोते समय हम कई करवटें बदलते हैं और इससे हमारे बाल रगड़ खाकर टूट जाते हैं। लेकिन अगर आप बालों को समेट कर या चोटी बनाकर सोती हैं तो बाल टूटने की आशंका कम रहती है।

5. कॉटन की जगह सिल्क पिलो कवर लगाएं

सुबह-सुबह उलझे बालों से छुटकारा पाने का एक सुपर एस्केप आपके पिलो कवर में होता है। क्या आप जानती हैं कि अगर आप सिल्क या साटन के मुलायम पिलो कवर पर अपना सिर रखेंगी तो सुबह आपके बाल कम उलझे और ज्यादा स्मूद मिलेंगे। माना कि ये सॉफ्ट कवर कॉटन कवर की तुलना में ज़्यादा महंगे होते हैं लेकिन बालों की खातिर इतना इन्वेस्टमेंट तो बनता है।

POPxo की सलाह : सर्दियों में भी सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm