आपके चेहरे पर भी दिखते हैं ऐसे बड़े स्किन पोर्स तो उन्हें कम करने के लिए करें ये 5 उपाय

बड़े स्किन पोर्स को छोटा या कम करने के उपाय, Minimizing Pores Skin Tips, Minimizing Pores

यूं तो चेहरे पर दिखने वाले ओपन पोर्स खराब लगते हैं। लेकिन बड़े स्किन पोर्स और भी ज्यादा भद्दे लगते हैं। दरअसल, स्किन पोर्स हमारी स्किन में मौजूद वो छोटे छिद्र होते हैं, जिनसे ऑयस और पसीना निकलता है और ये हेयर फॉलिकल्स से भी जुड़े रहते हैं। ये हमारी स्किन को सांस लेने में मदद करते हैं। लेकिन ज्यादा ऑयली स्किन, मुंहसाों और गंदगी के कारण ये जब ये छिद्र बड़े हो जाते हैं और साफ नजर आते हैं, तो इन्हें ही खुले रोम छिद्र यानि ओपन स्किन पोर्स (Open Pores of Skin) कहा जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये पोर्स भी बढ़ते और बड़े दिखते हैं, जिससे हमारी लूज हो जाती है और जिससे हमारी उम्र ज्यादा नजर आने लगती है। इसीलिए इन्हें समय रहते कम करना बेहद जरूरी है।

बड़े स्किन पोर्स को छोटा या कम करने के उपाय Minimizing Pores Skin Tips in Hindi

कुछ लोगों के चेहरे पर अक्सर बड़े-बडे पोर्स हो जाते हैं और यह रोम छिद्र चेहरे पर साफ दिखाई देने लगते हैं, जो कि दिखने में बड़े भद्दे से लगते हैं। आम तौर पर ज्यादातर लोग बड़े रोमछिद्रों को कम करने के लिए दवाई, क्रीम आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन यहां हम आपको 5 ऐसे बेसिक से उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप आजमा कर अपने बड़े स्किन पोर्स को छोटा या कम (Minimizing Pores Skin Tips) कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में -

एसेंशियल ऑयल है कारगर

स्किन पोर्स को छोटा करने में एसेंशियल ऑयल्‍स बेहद कारगर साबित होते हैं। ये स्किन पोर्स को छोटा करते हैं और साथ ही हमारी त्वचा का गहराई से पोषण भी करते हैं। कई एंटी इंफ्लेमेट्री एसेंशियल ऑयल जैसे, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, यांग-यांग एसेंशियल ऑयल, लौंग और सिनेमन लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता पाई जाती है। इनमें एंटी एक्‍ने प्रॉपर्टीज होती हैं, इससे आपके मुहांसों के साथ-साथ बड़े स्किन पोर्स भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

दही से करें क्लींज

दही में कुछ ऐसे ब्यूटी बेनिफिट्स पाये जाते हैं जिसका असर बड़े ही कम समय में नजर आने लगता है। दही के प्रयोग से हमारे स्किन की कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। दही एक बेहद अद्भुत क्लींजर है जो स्किन पोर्स यानि रोमछिद्रों को छोटा करने में मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया पाया जाता है जो स्‍किन पोर्स को बंद करने मदद करती है। इसे आप क्लेंजर की तरह इस्तेमाल करके बड़े-बड़े दिखने वाले स्किन पोर्स से छुटकारा पा सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर

संतरे के छिलके में कई तरह के पोषक तत्व, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी- माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में कारगर हैं। बड़े स्किन पोर्स को कम करने के लिए आप संतरे के छिलके को सूखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। फिर उसमें नींबू का रस या दही मिलाकर चेहरे की 2-3 मिनट मसाज करें और फिर पानी से मुंह धो लें। आप प्राकृतिक क्लींजर, स्क्रब और टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

डेड स्किन के कारण आपके पोर्स बंद हो जाते हैं जो आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए टाइनी और रेत जैसे पार्टिकल्स से स्किन को एक्स्फ़ोलिएट करना बहुत जरूरी है। इससे स्किन में छिपे हुए टॉक्सिन्स बड़े ही आसानी से बाहर निकल जाते हैं और नई कोशिकाओं को ग्रोथ का मौका मिलता है। एक्सफोलिएट करने के बाद स्किन पहले से ज्यादा स्मूद और शाइनी नजर आती है।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

अक्सर लोग सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते हैं, जबकि सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि धूप से निकलने वाली यूवी किरणें हमारे स्किन के कोलेजन को कम कर देती है और साथ ही स्किन भी लूज हो जाती है। इसकी वजह से स्किन पोर्स भी काफी बड़े-बड़े नजर आने लगते हैं। इसीलिए धूप में निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

MyGlamm Gift Of Glamm Box For Megastars

INR 7,360 AT MyGlamm