महाशिवरात्रि पर परिजनों भेजें महाकाल स्टेटस और महाकाल शायरी - Mahakal Status in Hindi

महाकाल स्टेटस, Mahakal Hindi Status, महादेव स्टेटस

महाशिवरात्रि हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है और हर साल फरवरी या फिर मार्च के महीने में इसे मनाया जाता है। महाशिवरात्रि के त्योहार को भक्तों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भक्त शिवालयों में जाते हैं और शिवलिंग पर जल, दूध आदि चढ़ाते हैं और भगवान शिव की आराधना करते हैं। माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन जो भक्त सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करता है, उसकी मनोकामना भगवान शिव (महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं) जरूर पूरी करते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव इतने भोले होते हैं, कि यदि कोई रोज शिवलिंग पर जल चढ़ाए तो भी वो उसकी मनोकामना पूरी कर देते हैं। बता दें, इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार 11 मार्च 2021 को मनाया जाएगा। ऐसे में आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को भगवान शिव या फिर महाकाल के ये मैसेज (महाकाल स्टेटस) और संदेश (mahakal status) भेजकर शुभकामनाएं दें। 

Table of Contents

    महाकाल स्टेटस - Mahakal Status in Hindi

    दरअसल, हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को आने वाली शिवरात्रि को केवल शिवरात्रि कहा जाता है लेकिन फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को आने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। साल में कुल 12 शिवरात्रि होती हैं लेकिन फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है और इस वजह से उसे महाशिवरात्रि कहा जाता है। आप भी इस महाशिवरात्रि के मौके पर अपने फेसबुक और व्हॉट्सएप पर महाशिवरात्रि के इन स्टेट्स (mahakal shayari) के साथ दोस्तों और परिजनों को शुभकामनाएं दें।
    - मेरे महाकाल कहते हैं कि मत सोच तेरा सपना पूरा होगा या नहीं, क्योंकि जिसके कर्म अच्छे होते हैं उनकी तो मैं भी मदद करता हूँ।
    - भोले के लीना में मुझे डूब जाने दो, शिव के चरणों में शीश झुकाने दो, आई है शिवरात्रि मेरे भोले बाबा का दिन, आज के दिन मुझे भोले के गीत गाने दो।
    - जब भी मैं अपने बुरे हालातो से घबराता हूँ, तब मेरे महादेव की आवाज आती है की रुक मैं अभी आता हूँ।
    - शिव की महिमा अपरंपार, शिव करते सबका उद्धार, उनकी कृपा आप पर सदा बनी रहे और आपके जीवन में आयें खुशियाँ हज़ार।
    - बम भोले डमरू वाले शिव का प्यारा नाम है, भक्तो पे दर्श दिखता हरी का प्यारा नाम है, शिव जी की जिसने दिल से है की पूजा, शंकर भगवान ने उसका सवारा काम है!
    - भोले बाबा का आशीर्वाद मिले आपको, उनकी दुआ का प्रसाद मिले आपको,  आप करे अपनी जिन्दगी में खूब तरक्की, और हर किसी का प्यार मिले आपको।
    - मिलती है तेरी भक्ती महाकाल बड़े जतन के बाद, पा ही लूँगा तुझे मैं श्मशान मे जलने के बाद।

    महाकाल कोट्स - Mahakal Quotes in Hindi

    महाशिवरात्रि का त्योहार हर साल फरवरी या फिर मार्च के महीने में आता है। दरअसल, महाशिवरात्रि से तीन पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। एक पौराणिक कथा के मुताबिक, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव प्रकट हुए थे। माना जाता है कि भगवान शिव अग्नी ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे। यह भी कहा जाता है कि इस शिवलिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्राह्माण के रचयिता ब्रह्मा ने हंस का रूप लिया था और ज्योतिर्लिंग के ऊपर तक जाने की कोशिश की थी लेकिन वह इसमें सफल नहीं हुए थे। आप भी इस साल महाशिवरात्रि के अवसर पर अपने दोस्तों और परिजनों को ये महाकाल कोट्स (महाकाल की शायरी) भेजें।
    - हाथों की लकीरें अधूरी हो तो किस्मत अच्छी नहीं होती, हम कहते है कि सिर पर हाथ महादेव का हो, ,तो लकीरों की ज़रूरत नहीं होती। हर-हर-महादेव।
    - शिव की ज्योति से नूर मिलता है, सबके दिलो को सुरूर मिलता हैं, जो भी जाता है भोले के द्वार, कुछ न कुछ ज़रूर मिलता है।
    - यह कलयुग है यहाँ ताज अच्छाई को नही बुराई को मिलता है, लेकिन हम तो बाबा महाकाल के दीवाने है ताज के नही रुद्राक्ष के दीवाने है।
    - हम महाकाल के चीते है, अरे हम तो महाकाल के चीते है… इसलिए तो बेफिक्र जीते है। जय महाकाल।
    - नसीब बदलता है, समय बदलता है, दुनिया भी बदलती है, पर मेरे महादेव जिसका हाथ पकड़े उसकी पूरी जिंदगी बदल जाती है। जय भोलेनाथ।
    - वो दे तो मर्जी उसकी न दे तो कोई मलाल नहीं, महाकाल के फैसले कमाल है, उन फैसलों पर कोई सवाल नहीं। जय महादेव (Jay Mahadev)
    - तेरी चौखट पर सिर रख दिया है भार मेरा उठाना पड़ेगा, मैं भला हुँ बुरा हूँ मेरे महाकाल मुझको अपना बनाना पड़ेगा। जय महाकाल (महादेव शायरी हिंदी)

    महाकाल शायरी - Mahakal Shayri in Hindi

    वहीं एक अन्य मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन ही 64 जगहों पर ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे। हालांकि, 64 में से अभी तक केवल 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में ही लोगों को जानकारी है। इन सभी ज्योतिर्लिंगों को 12 नामों से जाना जाता है। तीसरी पौराणिक कथा के अनुसार, महाशिवरात्रि की रात को ही भगवान शिव और माता शक्ति का विवाह सम्पन्न हुआ था और इस वजह से महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। आप भी इस महाशिवरात्रि  (mahakal shayri in hindi) पर अपने दोस्तों और परिजनों को महाकाल शायरी (महाकाल शायरी) भेजें और शुभकामनाएं दें।
    - चिलम के धुंए में हम खोते चले गये, बाबा होश में थे और मदहोश होते चले गये, जाने क्या बात है महादेव के नाम में, न चाहते हुये भी उनके होते चले गये। हैप्पी महाशिवरात्रि
    - हम वो भोले के भक्त है जो श्मशान में खेला करते है ,जो हमसे खेले उन्हें हम खिलाया करते हैं। जय श्री महाकाल।
    - तेरे दरबार में आकर, ख़ुशी से फूल जाता हूँ, गम चाहे कैसा भी हो, मै आकर भूल जाता हूँ, बताने बात जो आऊ, वही मै भूल जाता हूँ, ख़ुशी इतनी मिलती है कि, मांगना भूल जाता हूँ। हर हर महादेव।
    - अकाल मत्यु वो मरे, जो काम करे चण्डाल का, काल उसका क्या बिगाड़े, जो भक्त हो महाकाल का। हर हर महादेव।
    - जख्म भी भर जाएंगे, चेहरे भी बदल जाएंगे, तू करना याद महाकाल को तुझे दिल और दिमाग में सिर्फ और सिर्फ महाकाल नजर आएंगे। हर हर महादेव।
    - काल का भी उस पर क्या आघात हो, जिस बंदे पर महाकाल का हाथ हो!
    - कर्ता करे न कर सकै, शिव करै सो होय। तीन लोक नौ खंड में, महाकाल से बड़ा न कोय। जय श्री महाकाल।
                                           Also read: Mahashivratri quotes in English

    महाकाल संदेश - Mahadev Quotes in Hindi

    अगर आप महाशिवरात्रि का व्रत रख रहे हैं या रख रही हैं तो बता दें कि आपको अपनी पूजा सामग्री में शमी के पत्ते, सुगंधित पुष्‍प, बेल पत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, जौ की बालें, तुलसी दल, गाय का कच्चा दूध, गन्‍ने का रस, दही, शुद्ध देसी घी, शहद, गंगा जल, पवित्र जल, कपूर, धूप, दीप, रूई, चंदन, पंच फल, पंच मेवा, पंच रस, इत्र, रोली, मौली, जनेऊ, पंच मिष्ठान, शिव व मां पार्वती की श्रृंगार की सामग्री, दक्षिणा, पूजा के बर्तन आदि चीजे जरूर रखनी चाहिए। महाशिवरात्रि पर आप भी इन संदेशों (mahakal status in hindi) से अपने दोस्तों को शुभकामनाएं दें।
    - ॐ नम: शिवाय, ॐ नम: शिवाय रटता जा। जय भोले जय भोले रटता जा, शिव शंकर शिव शंकर रटता जा। महाकाल का नाम रटता जा ।
    - कैसे कह दूँ कि मेरी, हर दुआ बेअसर हो गई, मैं जब जब भी रोया, मेरे भोलेनाथ को खबर हो गई ।।
    - दिखावे की मोहब्बत से दूर रहता हूँ मैं, इसलिए महाकाल के नशे मे चूर रहता हू मैं !!हर हर महादेव
    - मेरे महाकाल कहते हैं कि मत सोच तेरा सपना पूरा होगा या नहीं होगा, क्योंकि जिसके कर्म अच्छे होते हैं उनकी तो मैं भी मदद करता हूँ।
    - ना पूछो मुझसे मेरी पहचान, मैं तो भस्मधारी हूँ, भस्म से होता जिनका श्रृंगार मैं उस महाकाल का पुजारी हूँ, हर हर महादेव।
    - शिव शंकर को जिसने पूजा उसका ही उद्धार हुआ, अंत काल को भवसागर में उसका बेड़ा पार हुआ, भोले शंकर की पूजा करो , ध्यान चरणों में इनके धरो। हर हर महादेव

    महाकाल विशेस - Mahakal Wishes in Hindi

    अगर आपने अभी तक अपने दोस्तों और परिजनों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं नहीं भेजी हैं तो क्या सोच रहे हैं। उन्हें अभी ये महाकाल विशेस भेजें और शुभकामनाएं दे। बता दें कि महाशिवरात्रि हिंदू धर्म का बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है और इस मौके पर भक्तजन मंदिरों में जाकर भगवान शिव (mahakal quotes in hindi) की पूजा अर्चना करते हैं। 
    - शिव के चरणों में शीश झुकाने दो, भोले की भक्ति में मुझे डूब जाने दो! महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
    - शिव की भक्ति से नूर मिलता है, सबके दिलों को सुकून मिलता है, जो भी लेता है दिल से भोले का नाम, उसे भोले का आशीर्वाद जरूर मिलता है।
    - सारा जग है प्रभु तेरी शरण में, सर झुकाते हैं शिव तेरे चरण में, हम बनें भोले की चरणों की धूल, आओ शिव जी पर चढ़ायें श्रद्धा के फूल।
    - शिव की महिमा अपरम्पार, शिव करते सबका उद्धार। उनकी कृपा आप पर सदा बनी रहे, आपको और आपके परिवार को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
    - भोले शंकर आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां भर दें, ना रहे जीवन में कोई भी दुख, हर ओर फैल जाए सुख ही सुख। महाशिवरात्रि की बधाई।
    - एक पुष्प, एक बेलपत्र, एक लोटा जल की धार, कर दे सबका उद्धार। महाशिवरात्रि की आपको शुभकामनाएं।

    महादेव स्टेटस - Mahadev Status in Hindi

    माना जाता है कि यदि कोई भी मनुष्य सच्चे मन से प्रभु शिव की पूजा अर्चना करता है तो उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सदैव भगवान शिव का आशीर्वाद उनके सिर पर बना रहता है। आप भी अगर भगवान शिव के भक्त हैं तो महाशिवरात्रि पर अपने दोस्तों और परिजनों को महादेव स्टेटस भेजें और उन्हें इस पर्व की शुभकामनाएं (mahadev quotes in hindi) दें। 
    - जिनके रोम-रोम में शिव हैं वही विष पिया करते हैं जमाना उन्हें क्या जलाएगा , जो श्रृंगार ही अंगार से किया करते हैं।
    - हीरे मोती और जेवरात तो सेठ लोग पहनते है हम तो भोले के भक्त है इसलिए “रुद्राक्ष” पहनते है।
    - बाबा ने जिस पर भी डाली छाया रातो रात उसकी किस्मत की पलट गई छाया वो सब मिला उसे बिन मांगे ही जो कभी किसी ने ना पाया शिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।
    -  सारा जहाँ है जिसकी शरण में नमन है उस शिव जी के चरण में बने उस शिवजी के चरणों की धुल आओ मिल कर चढ़ाये हम श्रद्धा के फूल महा शिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं
    - यह कैसी घटा छाई हैं हवा में नई सुर्खी आई है फ़ैली है जो सुगंध हवा में जरुर महादेव ने चिलम लगाई है।
    - बाबा अपने सभी भक्तों की हर मनोकामना पूरी करना और उन पर अपना आशीर्वाद बनाये रखना जय शिव शम्भू भोले नाथ
     
    You Might Also Like
     
     
    POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm